New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जुलाई, 2016 09:12 PM
सुशोभित सक्तावत
सुशोभित सक्तावत
  @sushobhit.saktawat
  • Total Shares

होलोकॉस्ट सर्वाइवर एली वीसेल नहीं रहे. इसी के साथ हमेशा के लिए अप्रासंगिक हो गया बुख़ेनवॉल्ड कंसंट्रेशन कैम्प में उन्हें दिया गया "A-7713" नंबर का बिल्ला.

16 अप्रैल 1945 : यह होलोकॉस्ट की प्रतिनिधि‍ तस्वीर है. डी-ह्यूमनाइज़ेशन और डिस्ग्रेस की. अमेरिकी फ़ौजियों ने जब बुख़ेनवॉल्ड में क़ैदियों को मुक्त कराया, तब उन्हें इस हालत में पाया गया था. मानवीय अस्मिबता से सर्वथा वंचित, लज्जित, एम्बैरेस्ड, दयनीय, कातर, उम्मीद के हाशि‍यों तक से बेदख़ल. दड़बों सरीखे कैम्प में बैरकों के भीतर मवेशि‍यों की तरह ठसे हुए इंसान.

camp1_650_070516063434.jpg
 बुख़ेनवॉल्ड कंसंट्रेशन कैम्प की वह तस्वीर जिसमें मौजूद हैं एली वीसेल

इस तस्वीर में क़ैदियों के भाव इसलिए भी ग़ौर करने लायक़ हैं कि जब अमरीकी फ़ौजी घुसे तो उन्हें लगा कि जर्मन सैनिक उन्हें मारने के लिए आए हैं. उनकी तस्वीरें उतरवाई गईं और वे भय से कैमरे की आंख में देखते रहे. एक ने ख़ुद की नग्नता छुपाने का भी उद्यम किया. बाद में उन्हें पता चला कि वास्तव में उन्हें यहां से मुक्त कराया जा रहा है.

अपनी कटोरी को तकिया बनाए, जो कि उनकी इकलौती संपत्तिक हुआ करती थी. छायाकार की इस एकउ निर्मम क्लिक ने उन्हें हमेशा के लिए अपनी नियतिहीनता के दायरों में क़ैद कर दिया था.

एली वीसेल इस तस्वीर में बीच के बैरक में बाएं से सातवें क्रम पर हैं: खंभे के पास आधा छुपा चेहरा लिए, अवमानित और उत्पीड़ि‍त और लज्जिमत. इस अंधकार से निकलकर फिर वीसेल ने शांति का नोबेल पुरस्कार जीता.

camp_650_a_070516063552.jpg
 बराक ओबामा और एंजेला मर्केल से मुलाकात करते एली

अचरज की बात है कि बुख़ेनवॉल्ड कैम्प से निकलकर नोबेल पुरस्कार पाने वाले दो हंगारियन यहूदी कुछ माह के फ़ासले पर चल बसे. इससे पहले मार्च में इमरे कर्तेश की मृत्यु हो चुकी थी. वास्तव में एली वीसेल अभी तक अंतिम जीवित ऐसे व्यक्ति थे, जिन्हें "होलोकॉस्ट की अधिकृत आवाज़" कहा जाता था : उनसे पहले ज्यां अमेरी, ताद्युश बोरोव्स्की, पॉल चेलान, प्राइमो लेवी, इमरे कर्तेश सभी एक-एक कर जाते रहे थे.

camp_650_070516063619.jpg
 एली वीसेल और उनकी किताब "नाइट"

एली वीसेल की किताब "नाइट" आज भी होलोकॉस्ट पर लिखी सबसे मार्मिक किताबों में से एक गिनी जाती है : प्राइमो लेवी की "इफ़ दिस इज़ अ मैन" और इमरे कर्तेश की "फ़ेटलेसनेस" के समकक्ष.

"Never shall I forget that smoke. Never shall I forget the little faces of the children, whose bodies I saw turned into wreaths of smoke beneath a silent blue sky. Never shall I forget that nocturnal silence which deprived me, for all eternity, of the desire to live. Never shall I forget those moments which murdered my God and turned my dreams to dust. Even if I am condemned to live as long as God Himself. Never." : एली वीसेल ने "नाइट" में लिखा था.

कोई भी नहीं भूलेगा, एली वीसेल. लेकिन तुम अपनी अंतिम मृत्यु के भीतर अब निश्चल होकर सोना.

लेखक

सुशोभित सक्तावत सुशोभित सक्तावत @sushobhit.saktawat

लेखक इंदौर में पत्रकार एवं अनुवादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय