New

होम -> सियासत

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अप्रिल, 2022 12:31 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

शहबाज शरीफ को पाकिस्तान (Shahbaz Sharif Pakistan new PM) का प्रधानमंत्री चुन लिया गया है. उधर इमरान खान अपनी कुर्सी छिन जाने के लिए अमेरिकी साजिश को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. लेकिन दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता आपस में राजनीतिक छींटाकशी के बीच विरोधी नेतृत्व पर निजी हमले भी कर रहे हैं. इसमें सबसे दिलचस्प है शाहबाज शरीफ और इमरान खान की बीवियों की तुलना. इमरान खान का बहुत पहले पहली पत्नी जेमैमा गोल्डस्मिथ से तलाक हो गया था. लेकिन उनकी दूसरी पत्नी रेहम खान और तीसरी पत्नी बुशरा बीबी के बीच तकरार देखने को मिली. इस तकरार का शाहबाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) ने खूब मजा लिया. अब शाहबाज शरीफ ने पीएम की कुर्सी संभाली है, तो इमरान समर्थक पीटीआई कार्यकर्ताओं को मौका मिल गया है. उन्‍होंने शाहबाज शरीफ की बीवियों की फहरिस्त और उनसे जुड़े किस्‍से साझा करने शुरू कर दिए हैं. कई वेबसाइट और सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें तैर रही हैं कि शहबाज शरीफ की कुल 6 बेगम (shahbaz sharif) हैं. इस तरह पाक के नए पीएम शहबाज ने 3 शादियां करने वाले इमरान खान को भी पीछे छोड़ दिया है.

इमरान खान की बेगम बुशरा बीबी जिंदा मुर्गा जलाने, जादू-टोना करने के आरोप थे. वहीं इनकी पूर्व पत्नी रेहम खान ने उन पर आरोपों की बारिश करके उनकी धज्जियां उड़ा दी थीं. खैर, फिलहाल हम शहबाज शरीफ की 6 बेगम के बारे में बता रहे हैं...

shahbaz sharif, Pakistan, Pakistan New Pm, Pakistan Crisis, Pakistan pm shahbaz sharif 6 wifeसोशल मीडिया पर ऐसी खबरें तैर रही हैं कि शहबाज शरीफ की कुल 6 बेगम हैं

1. शाहबाज शरीफ की पत्नियों के बारे में खोजने पर सिर्फ दो का ही जिक्र मिलता है, शायद इसकी वजह यह है कि उनका बाकी बेगम से तलाक हो चुका है. सबसे पहले बात करते हैं पहली पत्नी की, जिनका नाम नुसरत शाहबाज है. नुसरत, शाहबाज शरीफ की चचेरी बहन थीं. इनके 5 बच्चे हैं. नुसरत के निधन के बाद शाहबाज शरीफ ने दूसरी शादी कर ली.

2. शाहबाज शरीफ की दूसरी पत्नी आलिया हनी लाहौर की एक उभरती हुई मॉडल थीं. आलिया के लिए शरीफ ने पंजाब में फ्लाईओवर तक बनवा दिया था, क्योंकि उन्हें घर पहुंचने में बहुत देरी होती थी. माना जाता है कि भाई नवाज शरीफ इस शादी के खिलाफ थे, लेकिन शाहबाज शरीफ ने किसी की न सुनी. हालांकि एक साल बाद ही इनका तलाक हो गया. तलाक के कुछ महीने बाद ही आलिया की मौत हो गई. ऐसा कहा जाता है कि आलिया से शाहबाज की एक बेटी हैं. जिनका नाम खदीजा शरीफ है.

3. चर्चा है कि शाहबाज शरीफ ने इसके बाद नरगिस खोसा से शादी कर ली. नरगिस खोसा के भाई तारिक खोसा हैं जो संघीय जांच एजेंसी (FIA) से हैं. यह शादी खूब सुर्खियों में रही. इस शादी में नामी-गिरामी लोगों ने शिरकत की थी.

4. इसके बाद शाहबाज शरीफ ने तेहमिना दुर्रानी से गुपचुप तरीके से शादी कर ली थी. एहमिना एक पाकिस्तानी लेखिका, कलाकार हैं. वे महिलाओं और बच्चों के अधिकारों के लिए काम करती हैं. उनकी पहली किताब का नाम "माई फ्यूडल लॉर्ड" है. जो इनकी आत्मकथा है. जिसके जरिए उन्होंल पहले किसी को कानोकान खबर तक नहीं होने दी थी. शाहबाज की इस शादी के बारे में उनकी पार्टी के नेता भी नहीं जानते थे. लोग कहने लगे थे कि इसका शाहबाज राजनीतिक करियर पर उल्टा असर पड़ेगा. यह शादी कुछ महीने ही चली और उनका तलाक हो गया.

5. शाहबाज शरीफ की पांचवीं पत्नी का नाम कलसूम हया है. जो पंजाब पुलिस अधिकारी थीं. इनके बारे में जानकारी सामने आ रही हैं कि ये पहले से शादीशुदा थीं और इनके 3 बच्चे हैं. इस शादी को शरीफ के परिवार ने कभी स्वीकार नहीं किया. यह भी कहा जा रहा है कि शाहबाज ने इन्हें अपने पति को तलाक देने के लिए राजी किया था.

6. ग़रीदा फ़ारूक़ी टीवी एंकर हैं. यह माना जाता है कि इन्होंने हाल ही में शाहबाज शरीफ से गुपचुप तरीके से शादी कर ली है. शादीशुदा होने की बात तो ग़रीदा ने भी मान लिया लेकिन अभी तक पति का नाम नहीं बताया है.

अब इन नामों में कितनी सच्चाई है, यह तो पाकिस्तान के नए पीएम शाहबाज शरीफ ही जानते हैं. लोगों का तो यह भी कहना है कि इमरान खान के बारे में तो मीडिया में खूब उछाला गया, अब किसी को पाक के नए पीएम की पत्नी और बच्चों के बारे में कोई रुचि नहीं हैं. खैर, फिलहाल इतना तो समझ आ गया है कि पाकिस्तान के नए पीएम कितने शरीफ हैं?

#शहबाज शरीफ, #पाकिस्तान, #इमरान खान, Shahbaz Sharif, Shahbaz Sharif Wife List, Pakistan New PM

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय