New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अगस्त, 2019 04:18 PM
आशीष श्रीवास्तव
आशीष श्रीवास्तव
  @ashish.srivastava.528316
  • Total Shares

जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 के हटाए जाने के बाद से ही भारत-पाकिस्तान अलग-अलग मोर्चों पर एक दूसरे के सामने हैं. जहां बॉर्डर पर दोनों देश की सेनाओं के बीच गोलीबारी हो रही है तो वहीं UNSC में भारत-पाकिस्तान के राजनयिक के बीच शह और मात का खेल चल रहा है.

वैसे हर मोर्चे पर पाकिस्तान को मुंह की ही खानी पड़ रही है.

पाकिस्तान, जो खुद से भारत के इस फैसले का जवाब देने में सक्षम नहीं है, वह अब इस मामले को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर लाने की हर संभव कोशिश कर रहा है, लेकिन वहां भी उसको हार का मुंह देखना पड़ रहा है.

आज कल आए दिन पाकिस्तान के पिट्ठू विदेशी सरज़मीं पर भारत विरोधी नारे लगा रहे हैं. जैसा हाल में ही लंदन और दक्षिण कोरिया में देखने को मिला, लेकिन वहां भारत की बेटियों ने उनको मुहतोड़ जवाब दिया है.

पाकिस्तान, कश्मीर, धारा 370पाकिस्तानी प्रदर्शनकारी तिरंगे का अपमान कर रहे थे, तभी पूनम जोशी वहां पहुंचीं और उनके हाथ से तिरंगा छीन लिया.

15 अगस्त को पूरे हिंदुस्तान और विदेशों में रह रहे भारतीय तिरंगा फहराकर स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहे थे, तब लंदन स्थित भारतीय हाई कमीशन में भी तिरंगा फहराया गया. इस दौरान लंदन स्थित भारतीय हाई कमीशन के बाहर पाकिस्तान समर्थक विरोध प्रदर्शन के साथ ही गुंडागर्दी पर उतर आए और तिरंगे का अपमान करने लगे.

जिसे वहां मौजूद भारतीय पत्रकार पूनम जोशी ने देखा और वो अकेले ही उन प्रदर्शनकारियों से भिड़ गईं और तिरंगा उनसे छीन लिया.

उनके इस जज़्बे की जम कर सराहना हो रही है. सोशल मीडिया पर यह वीडियो कई लाख बार देखा गया है और पूनम जोशी इंडिया में ट्विटर पर ट्रेंड भी कर रही हैं. पूनम जोशी को जब पता चला कि वो ट्विटर पर ट्रेंड कर रही हैं तो उन्होंने फेसबुक पोस्ट में लिखा- 'मुझको इस बात का अंदाजा नहीं था कि देश के झंडे को बचाने के लिए किए गए इस कदम के लिए मैं ट्विटर पर ट्रेंड करने लगूंगी. इसके लिए शुक्रगुज़ार हूं'

पाकिस्तान, कश्मीर, धारा 370पूनम जोशी अपने एक कदम की वजह से इंडिया में ट्विटर पर ट्रेंड करने लगीं.

ऐसे ही एक मामले में बीजेपी नेता शाजिया इल्मी ने पाकस्तानी प्रदर्शकारियों को दक्षिण कोरिया की धरती पर पटखनी दी. दरअसल, शाजिया वहां United Peace Federation Conference के एक कार्यक्रम में शिरकत करने गई थीं. वहां जैसे ही वो भारतीय दूतावास से बाहर निकलीं, उनकी नज़र पाकिस्तानी प्रदर्शनकारियों पर पड़ी, जो भारत और प्रधानमंत्री मोदी के बारे में भद्दी भाषा का प्रयोग कर रहे थे.

शाजिया ने अपनी गाड़ी से उतर कर उनसे बात करने की कोशिश की और उनको बोलीं कि आप प्रदर्शन कीजिए, लेकिन मेरे देश और प्रधानमंत्री के लिए ऐसी भाषा का प्रयोग न कीजिए. इस पर वहां मौजूद पाकिस्तानी भड़क गए और भारत विरोधी नारे और ज़ोर-ज़ोर से लगाने लगे.

पाकिस्तानी वहां कई दर्जन थे, लेकिन शाजिया अकेले ही उनसे भिड़ गईं और भारत ज़िंदाबाद के नारे लगाने लगीं. शाजिया का साथ उनके साथ आए कुछ और भारतीयों ने दिया और पाकिस्तानियों को चुप करा दिया.

बाद में विवाद बढ़ते देख कोरियाई पुलिस ने हस्तक्षेप कर मामले को आगे बढ़ने से रोका.

भारत हर मोर्चे पर पाकिस्तान को जवाब दे रहा है और भारत की बेटियां इस काम में किसी से भी एक कदम पीछे नहीं है.

ये भी पढ़ें-

कश्मीर पर इंदिरा गांधी के रास्ते पर मोदी, फिर क्यों रुदाली बुला बैठी है कांग्रेस ?

UN से मुंह की खाकर लौटा पाकिस्तान अब क्या करेगा?

क्या एक कश्मीरी पंडित को अपनाने को तैयार है कश्मीर?

लेखक

आशीष श्रीवास्तव आशीष श्रीवास्तव @ashish.srivastava.528316

लेखक आजतक चैनल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय