New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जून, 2022 08:36 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाकर दुनियाभर के लोगों ने पेड़-पौधों को बचाने का संदेश दिया. कई लोगों ने सोशल मीडिया पर तस्वीरें भी डाली थीं. जिसे देखकर लग रहा था कि चलो...कुछ लोगों में तो पर्यावरण को लेकर जागरूकता बची हुई है. लेकिन, जब पेड़-पौधे के नाम के साथ बात राजनीति की आए. तो, इसमें भ्रष्टाचार अपनेआप ही जुड़ जाता है. मतलब किसी ने क्या सोचा होगा कि विश्व पर्यावरण के दो दिन बाद पंजाब की पूर्व कांग्रेस सरकार के दो मंत्री साधु सिंह धर्मसोत और संगत सिंह गिलजियां पेड़ों से जुड़े मामलों के भ्रष्टाचार के मामले में फंस गए हैं. साधु सिंह धर्मसोत के सितारे ज्यादा खराब कहे जा सकते है. क्योंकि, उनको गिरफ्तार भी किया जा चुका है. और, मामले भी ऐसे-वैसे नहीं, एक को पेड़ कटवाने के लिए तो दूसरे को पेड़ बचाने के लिए गिरफ्तार किया जाएगा. वैसे, चौंकने की जरूरत नहीं है. पेड़ बचाने का मामला अगर कांग्रेस से जुड़ा हो, तो कुछ भी संभव है. खैर, आइए मामलों की ओर रुख करते हैं.

पेड़ बचाने के लिए 4 महीने के अंदर 6.4 करोड़ की 'रिश्वत'

विश्व पर्यावरण दिवस पर जिन लोगों ने पेड़-पौधे लगाए होंगे. उन्हें उसकी सुरक्षा का भी ख्याल होगा. आमतौर पर पेड़-पौधे की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, पंजाब की पूर्व कांग्रेस सरकार के मंत्री संगत सिंह गिलजियां इस मामले में भी कई हाथ आगे निकल गए. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, संगत सिंह गिलजियां पर आरोप है कि उन्होंने राज्य में ट्री गार्ड लगाने के लिए भी कथित रूप से रिश्वत ली है.

2 ex Punjab ministers booked for corruption जब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी का भतीजा ही अवैध रेत खनन मामले में लिप्त पाया जाए, तो इन मंत्रियों को कोई क्या कहेगा?

 

मामला दिलचस्प इसलिए भी कहा जा सकता है. क्योंकि, वन मंत्रालय की जिम्मा संगत सिंह गिलजियां को चरणजीत सिंह चन्नी के सीएम बनने के बाद मिला था. जिनके रिश्तेदारों के खिलाफ ईडी ने अवैध रेत खनन के मामले में छापा मारा था. वैसे, संगत सिंह गिलजियां के खिलाफ भी भ्रष्टाचार रोधी एक्ट और 120बी यानी आपराधिक साजिश की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

संगत सिंह गिलजियां पर आरोप है कि उन्होंने फॉरेस्ट मिनिस्टर के तौर पर करीब 4 महीने के छोटे से कार्यकाल में ही 6.4 करोड़ रुपये की रिश्वत ले ली. जांच में पता चला है कि संगत सिंह गिलजियां ने कथित रूप से विकास के हर काम में भ्रष्टाचार को अंजाम दिया है. गिलजियां ने अपने कार्यकाल के दौरान कथित रूप से हर ट्री गार्ड की खरीद के लिए 800 रुपये कमीशन के तौर पर लिए हैं. एक इस्टीमेट के हिसाब से संगत सिंह गिलजियां के कार्यकाल के दौरान करीब 80000 ट्री गार्ड लगाए गए थे.

पेड़ों की कटाई में भी खा गए 'नोट'

कैप्टन अमरिंदर सिंह के सीएम रहने के दौरान फॉरेस्ट मिनिस्टर रहे साधु सिंह धर्मसोत पेड़ कटवाने के लिए गिरफ्तार किए गए हैं. उनके साथ उनके दो निजी सचिव भी गिरफ्तार हुए हैं. बताया जा रहा है कि एक जिले के फॉरेस्ट अधिकारी के बयान और भ्रष्टाचार के लिए गिरफ्तार किए गए एक कॉन्ट्रेक्टर के आरोपों पर साधु सिंह धर्मसोत समेत अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस सूत्रों के अनुसार, धर्मसोत अवैध रूप से 25000 पेड़ों की कटाई में शामिल थे. जांच में सामने आया है कि गिरफ्तार किए गए साधु सिंह धर्मसोत ने पेड़ों को काटने के लिए 500 रुपये प्रति पेड़ के हिसाब से अपना हिस्सा लिया था. वैसे, धर्मसोत दलित स्कॉलरशिप घोटाले में भी आरोपी हैं.

क्या 'कैप्टन' निभा रहे हैं दुश्मनी?

पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कुछ दिनों पहले केवल कहा भर था कि वह पूर्व की कांग्रेस सरकार में हुए भ्रष्टाचार को सामने लाएंगे. वैसे, कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस छोड़ने के बाद से ही कहते रहे हैं कि वह कांग्रेस के कई मंत्रियों के भ्रष्टाचारों को मजबूरन झेलते रहे थे. लेकिन, पंजाब की पूर्व कांग्रेस सरकार के दो मंत्रियों की हुई गिरफ्तारी इस बात का इशारा भी हो सकती है कि कैप्टन अब कांग्रेस से हिसाब बराबर करने निकल पड़े हों.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय