New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मई, 2017 05:33 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

कुछ दिन पहले सऊदी अरब में इस्लामिक समिट के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की मौजूदगी में नवाज शरीफ को मंच पर बोलने के लिए बुलाया भी नहीं गया. जिससे पाकिस्तान के नेता इमरान खान और मीडिया ने पीएम नवाज की जमकर आलोचना की.

बताया गया था कि मंच पर बोलने के लिए नवाज बकायदा भाषण की रिहर्सल करके गए थे. ट्रंप ने भी अपने भाषण में भारत, रूस और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों पर आतंकवाद के घातक परिणामों का जिक्र किया, लेकिन उन्होंने एक भी बार पाकिस्तान का नाम नहीं लिया. जिससे पाकिस्तान की डबल बेइज्जती हो गई. उसको उम्मीद थी कि आतंकवाद का खात्मा करने में पाक की भूमिका का भी जिक्र किया जाएगा. डोनाल्ड ट्रम्प अब पाकिस्तान पर ऐसे लगाम लगाने जा रहा है जिससे और नीचे गिर जाएगा.

trump_052317094706.jpg

ऐसे होगी इंटरनेशनल बेइज्जती

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कांग्रेस के समक्ष अपने वार्षिक बजट में प्रस्ताव दिया है कि पाकिस्तान को अमेरिका की ओर से सैन्य उपकरणों की खरीद के लिए दिए जाने वाले अनुदान को कर्ज में तब्दील कर देना चाहिए. हालांकि ट्रंप प्रशासन ने इस मुद्दे पर अंतिम निर्णय विदेश मंत्रालय पर छोड़ा है. बता दें, पाकिस्तान के अलावा भी बाकी देश हैं जिनको अमेरिका सैन्य उपकरणों को अनुदान में देता आ रहा है. अगर विदेश मंत्रालय इस फैसले को हरी झंडी दिखा देता है तो पाकिस्तान समेत कई देशों का अनुदान कर्ज में तब्दील हो जाएगा.

trump1_052317094715.jpg

इससे क्या होगा फायदा

इस कदम को ट्रंप प्रशासन की ओर से विदेशी मदद के बजट कम करने के प्रयासों के तौर पर देखा जा रहा है, ताकि अमेरिकी सेना के बढ़े हुए खर्च को पूरा करने में मदद मिल सके. इससे फायदा तो जरूर अमेरिका को होगा. लेकिन पाकिस्तान की कमर टूट जाएगी. बता दें, अमेरिका ये अनुदान जॉर्ज बुश के समय से दे रहा है.

trump2_052317094721.jpg

जब 9/11 अटैक हुआ था और अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान में डेरा डालकर बैठे थे तो अमेरिका के कहने पर पाक उनकी मदद कर रहा था. जिसके बदले में अमेरिका उसको अनुदान देता रहा है. पाकिस्तान अमेरिका के साथ-साथ चीन से भी मदद लेता है. जिससे अमेरिका भी अंजान नहीं है. इस फैसले को इससे जोड़कर भी देखा जा सकता है. कुल मिलाकर सऊदी अरब में बेइज्जती होने के बाद अब अमेरिका फिर उसकी इंटरनेशनल बेइज्जती कर सकता है.

ये भी पढ़ें-

भारत की पीठ में छुरा घोंपने के लिए पाकिस्‍तान ने खास दस्‍ता बनाया है !

बौखला गया पाक... कुलभूषण की फांसी पर रोक से ऐसे डरा

पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को जवाब देने का समय आ गया है

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय