New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 दिसम्बर, 2015 02:14 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

'मुझे नहीं लगता कि वह ऐसा करेगी, हालांकि उसका फिगर बहुत अच्छा है. अगर इवांका मेरी बेटी नहीं होती, शायद मैं उसे डेट कर रहा होता.'

यह बयान 2006 में और किसी ने नहीं बल्कि 2016 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनावों के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था. उस समय एक कार्यक्रम के दौरान ट्रंप ने यह पूछे जाने पर कि अगर उनकी बेटी (इवांका) प्लेबॉय मैगजीन के लिए पोज देतीं तो उन्हें कैसा लगता के जवाब में कही थी.

तो आजकल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के दौरान अक्सर अपने बयानों के लिए सुर्खियों में रहने वाले डोनाल्ड ट्रंप अचानक अजीबोगरीब बयानबाजी नहीं करने लगे हैं बल्कि ट्रंप हमेशा से ही ऐसे ही बयानों के लिए जाने जाते हैं.

हाल के दिनों में मुस्लिमों और इंटरनेट पर बैन लगाने वाले बयान देने के बाद अब ट्रंप राष्ट्रपति पद चुनावों के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ मोर्चा खोला है और पिछले कुछ दिनों में हिलेरी के खिलाफ विवादित बयानों की बाढ़ ला दी है. पहले उन्होंने हिलेरी को झूठा कहा और फिर 2008 के चुनावों में ओबामा के हाथों हिलेरी की हार के बारे में बोलते हुए कुछ ऐसा कह गए जिससे ट्रंप के समर्थक भी हैरान रह गए. दरअसल ट्रंप ने चुनाव प्रचार के दौरान हिलेरी के खिलाफ जुबानी हमला करते हुए कहा, 'She was going to beat Obama - she was favored to win - and she got schlonged. She lost. She lost.

('वह ओबामा को हराने जा रही थीं, ...वह जीत की प्रबल दावेदार थीं-और वह हार गईं. वह हार गईं, हार गईं.') वैसे तो इस बयान में आपत्तिजनक कुछ भी नहीं है लेकिन इसके लिए ट्रंप ने जिस शब्द का प्रयोग किया, दरअसल उसका मतलब आपत्तिजनक होता है और इसी शब्द के कारण हिलेरी के खिलाफ दिए गए ट्रंप के इस बयान को बेहद आपत्तिजनक माना जा रहा है. अब आप इस बयान को ध्यान से देखिए, इसमें schlong (श्लॉन्ग) शब्द का प्रयोग किया गया है. अगर आप इस शब्द का मतलब सर्च करेंगे तो अर्बन डिक्शनरी के मुताबिक यह आपत्तिजनक शब्द है. यह शब्द जर्मन भाषा के शब्द schlange से आया जिसका मतलब सांप होता है, इसे ही अंग्रेजी मूल के लोगों ने schlong के तौर पर प्रयोग करना शुरू कर दिया. ट्रंप इससे पहले भी 2011 में schlong शब्द का प्रयोग कर चुके हैं, हालांकि तब इन्होंने इसका प्रयोग एक महिला के दूसरी को हरा देने के संदर्भ में किया था.

ट्रंप को जानने वालों को अच्छी तरह से पता है कि उनका और विवादों का गहरा नाता है. विवादित बयान ही ट्रंप को सुर्खियों में जगह दिलाते है इसीलिए उन्होंने इन्हें ही अपना प्रमुख हथियार बना लिया है. आइए देखें ट्रंप के ऐसे कुछ और अजीबोगरीब और विवादित बयान.

1. अगर हिलेरी क्लिंटन अपने पति को संतुष्ट नहीं कर सकतीं, तो उन्हें कैसे लगता है कि वे अमेरिका को संतुष्ट कर सकती हैं? (2015 में किए गए ट्वीट में जिसे बाद में डिलीट कर दिया गया)

2. 'मैं मुस्लिमों के अमेरिका में प्रवेश पर पूरी तरह बैन लगाने की मांग करता हूं.' (अमेरिका को आतंकवाद के खतरे से बचाने के बारे में बयान)

3. 'मैं ISIS के खिलाफ अब तक हुई सबसे खराब चीज हूं.' (हिलेरी द्वारा ट्रंप को ISIS का सबसे अच्छा नियोक्ता कहे जाने पर)

4. वह झूठी हैं, वह धोखेबाज हैं. (हिलेरी क्लिंटन द्वारा अपने लिए दिए ISIS वाले बयान के बारे में)

5. हम इंटरनेट की वजह से बहुत से लोगों को खो रहे हैं, और हमें कुछ करने की जरूरत है. शायद कुछ हद तक, इंटरनेट को बंद करना होगा. कुछ लोग कहेंगे, बोलेने की आजादी, बोलने की आजादी. ये मूर्ख लोग हैं. (ISIS को रोकने के लिए इंटरनेट पर बैन लगाने का बयान)

6. उनका चेहरा देखिए! क्या कोई उनके लिए वोट करेगा? क्या आप कल्पना कर सकते हैं, हमारे अगले राष्ट्रपति का?' (विरोधी महिला उम्मीदवार कार्ली फियोरेना के बारे में ट्रंप ने सितंबर 2015 में यह बयान दिया था) बाद में ट्रंप ने फियोरेना के लिए कहा, 'मुझे लगता है कि उनका चेहरा बहूत खूबसूरत है, मेरे ख्याल से वह बहुत खूबसूरत महिला हैं.'

7. 'जब 2011 में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला हुआ था तो न्यू जर्सी में हजारों मुस्लिम जश्न मना रहे थे' (ट्रंप का एक और मुस्लिम विरोधी बयान)

8. 'ओबामा ने अपने भाषण में कहा कि मुस्लिम हमारे खेलों के हीरो हैं. वह किस खेल की बात कर रहे हैं और किसकी?'

9. 'हमारे नेता मूर्ख हैं. हमारे राजनीतिज्ञ मूर्ख हैं.'

10. 'मेरे शरीर में एक भी नस्लवादी हड्डी नहीं है.'

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय