New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 दिसम्बर, 2015 09:30 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

डीडीसीए में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) ने केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को घेरने की तैयारी कर ली है. अभी तक आरोप-प्रत्यारोप के बीच जेटली के खिलाफ आप नेताओं ने कुछ गंभीर आरोप लगाए हैं. इन आरोपों के जवाब में जेटली ने केजरीवाल समेत आप के 5 नेताओं के खिलाफ 10 करोड़ रुपये का मानहानी दावा किया है. अब आप के साथ-साथ कांग्रेस ने जेटली से इन आरोपों को देखते हुए अपने पद से तुरंत इस्तीफा देने की मांग कर दी है. इस बीच जहां दिल्ली क्रिकेट बॉडी में जारी बवाल अपने शीर्ष पर है, वहीं जेटली के ऊपर हॉकी इंडिया की तरफ से नए आरोप मढ़ दिए गए हैं. क्रिकेट बॉडी की तरह ही हॉकी बॉडी में व्याप्त भ्रष्ट्राचार के लिए देश के रिटायर्ड पुलिस अधिकारी केपीएस गिल ने जेटली पर निजी लाभ लेने का आरोप लगाया है. आइए देखते हैं क्या हैं क्रिकेट और हॉकी बॉडी में जेटली की भूमिका पर उठे गंभीर सवाल-

क्या है डीडीसीए मामला

1. डीडीसीए ने अरुण जेटली की अध्यक्षता में स्टेडियम के लिए 24 करोड़ का बजट बनाया, लेकिन 114 करोड़ खर्च किए गए. 90 करोड़ रुपये का कोई हिसाब नहीं है.

2. कुल 9 कंपनियों को काफी मोटी रकम का भुगतान किया गया. 5 कंपनियों का पता भी एक, निदेशक भी एक.

3. डीडीसीए के कंस्ट्रक्शन में घोटाला- एक ही काम के लिए 16 कंपनियों को पैसे दिए गए औऱ कुछ कंपनियों को बिना किसी काम के पैसे दिए गए.

4. 1.55 करोड़ का लोन तीन कंपनियों को दिया और कंपनियों को दिए लोन पर कोई ठोस जानकारी नहीं है.

5. कीर्ती आजाद लंबे समय से अरुण जेटली द्वारा की जा रही अनियमितताओं की शिकायत कर रहे थे. आजाद ने अपनी शिकायत दिल्ली पुलिस को भी दी थी जिसका संज्ञान लेते हुए दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दो सदस्यीय टीम से प्रारंभिक कराई जिसकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री के कार्यलय में रखी थी. इसी जांच रिपोर्ट पर केजरीवाल जांच कमीशन बनाने की तैयारी कर रहे थे. केजरीवाल का आरोप है कि इस रिपोर्ट को हासिल करने के लिए सीबीआई ने उनके कार्यालय पर छापा मारा था.

क्या है हॉकी इंडिया का मामला

1. देश के रिटायर्ड पुलिस अधिकारी और हॉकी के खेल से जुड़े केपीएस गिल ने आरोप लगाया है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हॉकी इंडिया पर दबाव डालकर अपनी बेटी सोनाली जेटली को हॉकी इंडिया का वकील बनवाया था.

2. इसके साथ ही उन्होंने हॉकी इंडिया से अपनी बेटी बतौर फीस एक मोटी रकम अदा करने के लिए भी दबाव डलवाया था.

3. इन आरोपों के साथ केपीएस गिल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अरुण जेटली के खिलाफ जांच करने की मांग की है.

4. हॉकी इंडिया लीग दिल्ली में बतौर सोसाइटी रजिस्टर्ड है लिहाजा दिल्ली सरकार इस शिकायत को संज्ञान में लेकर जांच कर सकती है.

5. इससे पहले 18 दिसंबर को आप नेता आशुतोष ने जेटली पर आरोप लगाया था कि उन्होंने सरकारी कंपनी ओएनजीसी पर दबाव डालकर हॉकी इंडिया लीग को 5 करोड़ रुपये बतौर ग्रांट दिलवाया था.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय