New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अगस्त, 2019 04:15 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पाकिस्‍तान ने जमीन से जमीन पर मार करने वाली गजनवी मिसाइल का परीक्षण किया. करीब 290 किमी तक हमला करने में सक्षम इस मिसाइल के कामयाब परीक्षण की सूचना DG ISPR आसिफ गफूर ने ट्विटर के जरिए दी. कश्‍मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्‍तान लगातार भारत को युद्ध के लिए उकसा रहा है. झूठी खबरें प्रचारित कर रहा है. और इसी बीच पाकिस्‍तान का ये गजनवी मिसाइल परीक्षण माहौल में आग लगाने वाला है.

पाकिस्तान- एक देश जिसके पास समय से जनगणना कराने के लिए पैसे नहीं हैं. पाकिस्तान में आखिरी जनगणना 1998 में हुई, वो भी सात साल की देरी से. फिर 2008 और 2010 में जनगणना कराने की बात हुई तो राजनीतिक उथलपुथल की बात कह कर उसे टाल दिया गया. फिर उसे 2016 में कराने की बात हुई तो कहा गया कि सेना दूसरे कामों में व्यस्त है. इसलिए अभी नहीं हो सकता. बिना सेना के पाकिस्तान में कुछ हो जाए, ये भला संभव भी कहां है. इन सबके अलावा ताजा सूरत ये है कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री सचिवालय की बिजली कटने की नौबत आ गई है. कारण ये है कि काफी अरसे से इस कार्यालय का बिजली बिल नहीं चुकाया गया है.

बहरहाल, बात हम परमाणु युद्ध की कर रहे थे. इमरान खान और उनके मंत्री काफी समय से परमाणु युद्ध की धमकी देते रहे हैं. भारत और पाकिस्तान के बीच अगर नौबत परमाणु युद्ध तक पहुंचती है तो नतीजा क्या होगा, इससे कोई भी अंजान नहीं है. मरने वालों की तादाद लाखों तक होगी. फिर कृषि, पर्यावरण और कई वर्षों तक उसका असर...ये सब कुछ देखने को मिलेगा. लेकिन एक बात ये है कि सबसे ज्यादा नुकसान पाकिस्तान को होगा.

कहा जाता रहा है कि पाकिस्तान के पास भारत से ज्यादा परमाणु हथियार हैं. एक आंकड़े के अनुसार करीब 120 हथियार, जबकि भारत के पास 110 के आसपास परमाणु हथियार हैं. खतरनाक बात ये कि पाकिस्तान का परमाणु बम बनाने का सिलसिल बदस्तूर जारी है. अमेरिकी थिंक टैंक काउंसिल ऑफ फॉरेन रिलेशंस की एक रिपोर्ट के मुताबिक अनुमान है कि 2020 तक पाकिस्तान के पास आज के मुकाबले दोगुने परमाणु हथियार हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के न्यूक्लियर बम से पूरी दुनिया पर बढ़ा खतरा

सत्तर के दशक में जब पाकिस्तान ने परमाणु हथियार बनाने पर काम करना शुरू किया था तब पाकिस्तानी प्रधानमंत्री जुल्फीकार अली भुट्टो ने कहा था कि हम घास की रोटी खा लेंगे लेकिन परमाणु बम जरूर बनाएंगे. अब वाकई, पाकिस्तान ने परमाणु हथियारों का जखीरा बना लिया है. आईए जानते हैं पाकिस्तान के पास मौजूद मिसाइलों की लिस्ट और भारत के पास क्या है उसका जवाब..

पाकिस्तान के पास मौजूद मिसाइलों की लिस्ट:

नसर- पाकिस्तान के पास जमीन से जमीन पर मार करने वाली ये सबसे छोटी रेंज की मिसाइल है और परमाणु हथियारों को ले जा सकती है. इसे मल्टी ट्यूब बैलेस्टिक मिसाइल भी कहा जाता है, यानी इससे एक बार में ये एक से ज्यादा मिसाइल छोड़े जा सकते हैं. इसका परीक्षण पाकिस्तान ने 2011 में किया और 2013 में इसे पाक सेना में शामिल कर लिया गया. इसकी रेंज 60 से 100 किलोमीटर है. पाकिस्तान ने कई छोटे-छोटे परमाणु हथियार तैयार कर रखे हैं, जिसके इस्तेमाल की धमकी वो देता रहता है.

गजनी- ये हाइपरसोनिक मिसाइल जमीन से जमीन पर 400 किलोमीटर तक मार कर सकती है. पाकिस्तानी आर्मी में इसे 2004 में शामिल किया गया.

गौरी- ये जमीन से जमीन तक मार करने वाली मिडियम रेंज की बैलेस्टिक मिसाइल है. ये 700 से 1500 किलोमीटर तक मार सकता है. पाकिस्तान ने गौरी-2 भी विकसित किया है जो 23,00 किलोमीटर तक मार कर सकता है.

शाहीन 3- ये पाकिस्तान का सबसे आधुनिक जमीन से जमीन पर मार करने वाला मिसाइल है जिसका सफल परीक्षण पिछले ही साल पाकिस्तान ने किया. पाकिस्ता के पास मौजूद ये एक मात्र ऐसा मिसाइल है, जो पूरे भारत में कहीं भी मार कर सकता है.

यह भी पढ़ें- आपके शहर में परमाणु बम गिरेगा तो कुछ यूं होगा तबाही का मंजर

भारत के पास क्या है जवाब

भारत के लिए मुश्किल ये है कि उसके पास छोटे-छोटे परमाणु हथियार नहीं है. जो भी हैं, उनका असर बड़ा और खतरनाक हो सकता है. छोटे परमाणु हथियारों का फायदा ये है कि इसे दुश्मन को डराने के काम में लाया जा सकता है. वैसे, वैश्विक स्तर पर कभी किसी ने न ही इसका इस्तेमाल किया है और न ही इसकी बात की है. पाकिस्तान जरूर अपवाद है. भारत पहले ही कह चुका है कि वह पहले परमाणु हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेगा.

missile-650_092916074855.jpg
 भारत की तैयारी पूरी है...

जहां तक मिसाइल की बात है तो भारत के पास पृथ्वी, k-4, K-15, अग्नि-3 और अग्नि-5 जैसे अत्याधुनिक मिसाइल मौजूद हैं. यहां K सीरीज का मतलब है कि ऐसी मिसाइलें पनडुब्बी से लॉन्च की जा सकती हैं. भारत ने अपने K सीरीज की मिसाइलों के बारे में बहुत खुलासा नहीं किया है और इसलिए इनके बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं हैं.

इन्हें भारत की सेकेंड स्ट्राइक कैपेबिलिटी के तहत तैयार किया गया है. सेकेंड स्ट्राइक कैपेबिलिटी के मायने ये हुए कि पाकिस्तान अगर हमला कर भारत के सभी परमाणु ठिकानों को बर्बाद कर देता है तो भी भारत जवाबी हमला कर सकता है. यानी वह परमाणु पनडुब्बी से मिसाइल छोड़कर पाकिस्तान को तबाह कर सकता है.

यह भी पढ़ें- सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान दिखा रहा है परमाणु मिसाइलें

यही नहीं, भारत के पास 5000 किलोमीटर तक मार करने वाली अग्रि-5 मिसाइल है. मतलब, इसकी पहुंच पाकिस्तान के चप्पे-चप्पे पर है. साथ ही पाकिस्तान के परमाणु हमलों से बचने के लिए भारत अभी एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम पर काम कर रहा है. भारत अगर ये तैयार कर लेता है तो ये बड़ी सफलता होगी क्योंकि फिर पाकिस्तान के कई हथियार आसानी से नाकाम किए जा सकेंगे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय