New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जनवरी, 2020 07:25 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election) के बाद जब शिवसेना (Shiv Sena) ने भाजपा (BJP) से अलग होकर कांग्रेस-एनसीपी (Congress-NCP) के साथ गठबंधन की सरकार बनाई तो सबके मन में एक ही सवाल था कि आखिर दो विरोधी विचारधारा की पार्टियां एक साथ क्यों आ रही हैं. तब शिवसेना से लेकर कांग्रेस तक के तमाम तर्क दिए थे, लेकिन अब सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो में अशोक चव्हाण (Ashok Chavan) ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के पीछे जो तर्क दिया है, उससे भी लोगों के सवाल का जवाब मिलने के बजाय एक नया विवाद पैदा हो गया है. अशोक चव्हाण के बयान ने कांग्रेस (Congress) पर लगने वाले मुस्लिम तुष्टीकरण (Muslim Appeasement) के आरोपों को पुख्ता करने का काम किया है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस ने महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार इसलिए बनाई थी, क्योंकि मुस्लिम समुदाय ने कांग्रेस से ऐसा करने के लिए कहा था. अशोक चव्हाण के इस बयान ने भाजपा को उन पर हमला करने का एक बहाना दे दिया है, जिसे भाजपा अच्छे से भुनाने में भी लग गई है. बता दें कि मध्य प्रदेश चुनाव से पहले कमलनाथ का भी एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें वह मुस्लिम तुष्टीकरण करते दिखे थे. उधर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी (Akbaruddin Owaisi) ने भी कहा है कि मुस्लिमों ने देश पर 800 साल राज किया, जिसे लेकर भी विवाद पैदा हो गया है.

Ashok Chavan controversial statement Muslim Appeasementअशोक चव्हाण ने कांग्रेस को मुसीबत में डालने वाला बयान दिया है और अकबरूद्दीन ओवैसी ने मुस्लिम शासकों को अपना बाप बताया है.

पहले जानिए अशोक चव्हाण ने क्या कहा

सोशल मीडिया पर अशोक चव्हाण का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह कहते नजर आ रहे हैं कि कांग्रेस शिवसेना की सरकार में इसलिए शामिल हुई, क्योंकि मुस्लिम समुदाय ने ऐसा करने के लिए जोर दिया था. वह बोले कि अगर वह शिवसेना की सरकार में शामिल नहीं होते तो भाजपा सत्ता में आ जाती. बताया जा रहा है कि ये वीडियो नागरिकता कानून के खिलाफ हुई उनकी नांदेड़ रैली का है. वीडियो में अशोक चव्हाण बोल रहे हैं- 'हमने मुसलमान भाइयों के कहने पर महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार बनाई है. मुस्लिमों का कहना था कि बीजेपी हमारी सबसे बड़ी दुश्मन है. इसलिए बीजेपी को सत्ता से रोकने के लिए शिवसेना के साथ सरकार बनानी चाहिए. राज्य हमारा है. सरकार महाराष्ट्र में अपनी बनी है. बीजेपी को महाराष्ट्र में सत्ता से रोकने के लिए हम इस सरकार में शामिल हुए हैं. इसी लिए हमनें मुस्लिम भाइयों के कहने पर महाराष्ट्र में सरकार बनाई है और जब तक महाराष्ट्र में हमारी सरकार है तब तक हम यहां सीएए को लागू नहीं होने देंगे.'

कांग्रेस पर मुस्लिम तुष्टीकरण का आरोप लगाने वाले सही ही कहते हैं !

पहले मध्य प्रदेश चुनाव के दौरान कमलनाथ ने मुस्लिम तुष्टीकरण की राजनीति की और अब अशोक चव्हाण भी वही सब कर रहे हैं. इनके बयान सुनकर तो यही लगता है कि कांग्रेस पर मुस्लिमों के तुष्टीकरण का आरोप गलत नहीं लगाया जाता, बल्कि ये सब पार्टी में चल ही रहा है. पहले कमलनाथ का और अब अशोक चव्हाण का वीडियो सामने आ गया तो कुछ राज खुल गए हैं, वरना कांग्रेस पर लग रहे मुस्लिम तुष्टीकरण के आरोपों के सबूत शायद ही कभी मिलते. खैर, पार्टी में अंदरखाने राजनीति के लिए जो कुछ भी हो रहा है वो बात अलग है, लेकिन उसका खुलकर सबके सामने आ जाना कांग्रेस पर सवालिया निशान लगा रहा है. साथ ही इसने भाजपा को हमला करने का एक मौका भी दे दिया है.

संबित पात्रा ने तो कांग्रेस को आड़े हाथ ले भी लिया

कांग्रेस पर पहले से ही मुस्लिम तुष्टीकरण के आरोप लगते रहे हैं, भाजपा भी ये आरोप लगाती रही है और अब अशोक चव्हाण के बयान ने मानो भाजपा को अपने ऊपर हमला बोलने का आमंत्रण दे दिया हो. भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी बिना देर किए तीखे हमले बोले हैं. उन्होंने कहा- '2 दिन पहले अशोक चव्हाण ने एक सभा में कहा कि हमने मुसलमान भाइयों के कहने पर महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार बनाई है. मुस्लिमों का कहना था कि बीजेपी हमारी सबसे बड़ी दुश्मन है, इसलिए हमने शिवसेना के साथ सरकार बनाई.' उन्होंने कहा कि इसका एक ही मतलब निकलता है कि कांग्रेस मुसलमानों से पूछ कर ही सरकार बनाती है, किसी और धर्म के लोगों को ध्यान में रखकर नहीं. संबित ने ये भी कहा कि कांग्रेस पार्टी का नाम बदलकर मुस्लिम लीग कांग्रेस कर देना चाहिए. पात्रा का ये हमला राहुल गांधी की उस छवि को बहुत नुकसान पहुंचाएगा, जिसके तहत वह खुद को शिवभक्त और जनेऊधारी कहते हैं.

अकबरुद्दीन ओवैसी का बयान तो शर्मनाक है

एआईएमआईएम सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी ने तो मुस्लिमों को लेकर जो बयान दिया है, वह बेहद शर्मनाक है. उन्होंने कहा है कि 'हमारे पूर्वजों ने देश को जामा मस्जिद, चार मीनार और लाल किला दिया है. इस देश के चप्पे-चप्पे पर हमारे पूर्वजों की बनाई निशानियां मौजूद हैं. 15 अगस्त को प्रधानमंत्री जहां झंडा फहराने जाते हैं वह लाल किला भी हमारे पूर्वजों ने दिया है. हमारे पूर्वजों ने 800 साल देश पर राज किया.' वह बोले कि कोई तुम्हारी नागरिकता पूछते हुए कागज मांग तो चार मीनार दिखा देना और बोलना 'चारमीनार मेरे बाप ने बनवाया है तेरे बाप ने नहीं.'

अकबरुद्दीन ओवैसी चीख-चीख कर जिन्हें अपना बाप कह रहे हैं, वह ये भूल गए कि उन्हीं बापों ने देश के लोगों पर जुल्म किए थे. वह 800 साल राज करने की बात कहते हुए भले ही फख्र से सीना चौड़ा कर लेते हों, लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि ये गर्व की नहीं, शर्म की बात है. वैसे भी, अकबरुद्दीन ओवैसी ने इस तरह का बयान देकर भाजपा को हमला करने का एक मौका तो दे ही दिया, जिसे भाजपा ने भुना भी लिया. भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने ओवैसी भाइयों पर हमला बोलते हुए कहा कि असदुद्दीन ओवैसी जिन्ना बनने की कोशिश कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

JP Nadda को भाजपा अध्यक्ष के बतौर 5 चुनौतियों का सामना करना ही होगा

पवन वर्मा की चिट्ठी ने JDU-BJP गठबंधन के कुछ राज उजागर कर दिए

CAA पर कांग्रेस के ये 5 नेता भाजपा की जुबान बोल रहे हैं !

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय