New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 अक्टूबर, 2016 04:26 PM
राहुल मिश्र
राहुल मिश्र
  @rmisra
  • Total Shares

समाजवादी पार्टी में अंदरूनी कलह का नया चैप्टर सोमवार से शुरू हुआ, मंगलवार तक जारी रहा और बुधवार को भी रुकने का नाम नहीं ले रहा. प्रेस कांफ्रेस पर कांफ्रेस हो रही है, कहा जा रहा है कि सबकुछ ठीक है. फिर किसी न किसी खेमे से नया बवाल खड़ा हो जा रहा है. तीन दिन से जारी इस ड्रामे से इतना तो तय है कि चुनाव से ठीक पहले यदुवंश के चहेतों को यह झगड़ा रास नहीं आ रहा है. जाहिर है सभी कंफ्यूज्ड हैं. किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा कि बीते दो दशकों से पूरे राज्य में यदुवंश का नारा बुलंद करने वाले यदुवंशी एक परिवार की कलह को नहीं साध पा रहे हैं. इनके ऊपर तो प्रदेश के समूचे यदुवंश का बोझ है.

अब बात जब यदुवंश की हो तो पड़ासी राज्य बिहार में भी देखने की जरूरत है. लखनऊ में जारी ड्रामे के मद्देनजर पटना में लालू-नीतीश गठबंधन के विरोधी भी दावा कर रहे हैं कि वहां भी यादव परिवार में सबकुछ ठीक नहीं है. मुलायम की तरह लालू भी सत्ता के बाहर चाभी लेकर बैठे हैं. एक बेटा डिप्टी मुख्यमंत्री और दूसरा मंत्री. लेकिन दोनों में काबिल कौन पर बहस जारी है.

इसे भी पढ़ें: यूपी के मुसलमान क्या सपा का विकल्‍प ढूंढ रहे हैं ?

24 अक्टूबर, मंगलवार तक यदुवंशियों के फेसबुक पर सबकुछ सामान्य चल रहा था. लेकिन 24 की सुबह तस्वीर बदलना शुरू हो गई. एक तरफ से वंश के सभी दिग्गज चेहरों के फेसबुक पर आंकड़े गिरने लगे. लाइक कम होने लगे. यह गिरावट 25 तारीख से लेकर 26 तारीख तक जारी है.

akhilesh_dimple_650_102616032142.jpg
 

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायय सिंह के बेटे अखिलेश यादव के फेसबुक अकाउंट पर बीते तीन दिनों से गिरावट जारी है. फेसबुक पर मौजूद पार्टी नेताओं में अखिलेश के सबसे ज्यादा चाहने वाले हैं. बीते तीन दिनों से जारी कलह के दौरान इन चाहने वालों के बीच अखिलेश की सोशल मीडिया पर लोकप्रियता गिरी है. ऐसी ही गिरावट उनकी पत्नी और पार्टी सांसद डिंपल यादव के फेसबुक पर भी दर्ज हो रही है.

इसे भी पढ़ें: पुत्र मोह के शिकार हैं लालू और पासवान?

सोशल मीडिया के इस प्लैटफॉर्म पर खास बात यह है कि अखिलेश और डिंपल के सबसे ज्यादा चाहने वाले हैं. दोनों के फेसबुक अकाउंट को कंपनी की तरफ से वेरिफाई भी किया जा चुका है. दोनों ने राज्य में अपने समर्थकों को सोशल मीडिया पर जोड़ने में सफलता पाई है. लेकिन, सवाल अखिलेश से है कि क्या बीते तीन दिनों से जारी इस गिरावट को समझने की कोशिश करेंगे.

mulayam_shivpal_650_102616032648.jpg
 

सोशल मीडिया पर हालांकि समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह औऱ उनके भाई शिवपाल सिंह की अखिलेश के मुकाबले पकड़ कमजोर है. लेकिन बीते तीन दिनों से इन दोनों के फेसबुक चाहने वालों को मौजूदा कलह कम रास आ रही है. मुलायम सिंह यादव का फेसबुक बयान करता है कि सोशल मीडिया या तो उन्हें रिटायर मान रहा है या फिर पार्टी की तरफ से इस प्लैटफॉर्म पर उनकी पहुंच बनाने की कवायद में ढ़ील बरती गई है. ऐसा ही कुछ हाल भाई शिवपाल यादव का भी है. उनके चाहने वालों को भी पार्टी में जारी पारिवारिक कलह रास नहीं आ रही है. दोनों, मुलायम और शिवपाल का फेसबुक अकाउंट अभी तक कंपनी द्वारा वेरिफाइड भी नहीं कराया गया है.

इसे भी पढ़ें: आखिर लोग पार्टी से ज्यादा मुलायम परिवार पर भरोसा क्यों करते हैं?

बिहार में भी कलह की सुगबुगाहट से गिरावट तो नहीं

तीन दिन से लखनऊ में जारी कलह के बाद बिहार में लालू के विरोधी एक बार फिर अलाप रहे हैं कि बिहार के यादव परिवार में भी सबकुछ ठीक नहीं है. आपको याद होगा कि बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार बनते वक्त लालू के परिवार में बेटों को दिए जाने वाले पद से मतभेद पैदा हुए थे. जहां लखनऊ में कलह से अखिलेश, डिंपल, मुलायम और शिवपाल सोशल मीडिया पर कमजोर पड़ रहे हैं वहीं बिहार में इन तीन दिनों के दौरान लालू और तेजस्वी भी लोकप्रियता बटोरने में विफल हो रहे हैं.

lalu_tejas_650_102616033002.jpg
 

क्या उत्तर प्रदेश और बिहार में पारिवारिक कलह इनके चाहने वालों पर भारी पड़ रहा है? क्या सोशल मीडिया पर दिखाई दे रही यह गिरावट भविष्य की किसी चुनौती की सुगबुगाहट है? या फिर इनके चाहने वालों को समझ आ रहा है कि यहां राजनीति जातिवाद की उतनी नहीं है जितना परिवारवाद की है.

लेखक

राहुल मिश्र राहुल मिश्र @rmisra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में असिस्‍टेंट एड‍िटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय