New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जून, 2022 01:18 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

सोशल मीडिया के हजारों मीम्स में 'आहाहाहा' करते हुए नजर आने वाले आमिर लियाकत हुसैन (Aamir Liyaquat Hussain) का 49 साल का उम्र में निधन हो गया है. पाकिस्तानी नेता और टीवी होस्ट रहे आमिर लियाकत की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हुई है. आमिर लियाकत बीते दिनों अपनी तीसरी पत्नी नादिया शाह की ओर से ड्रग्स लेने से लेकर अश्लील हरकतें करने के आरोपों को को लेकर सुर्खियों में बने हुए थे. आमिर लियाकत पाकिस्तान के मशहूर टीवी होस्ट थे. और, कई मजहबी कार्यक्रमों को एंकर करते थे.

आमिर लियाकत राजनीति में भी काफी सफल रहे. इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की ओर से नेशनल असेंबली में सांसद आमिर लियाकत हुसैन पर टीवी कार्यक्रमों के दौरान अल्पसंख्यकों के खिलाफ नफरत फैलाने और अश्लील भाषा के इस्तेमाल के भी आरोप लगे हैं. आसान शब्दों में कहा जाए, तो आमिर लियाकत और विवादों का चोली दामन का साथ था. आइए जानते हैं टीवी होस्ट और नेता की जिंदगी से जुड़े रंगीन और संगीन विवाद...

Aamir Liyaquat Death 49 साल के आमिर लियाकत हुसैन ने अपनी उम्र से 31 साल छोटी दानिया शाह से शादी कर चर्चा में आए थे.

18 साल की तीसरी पत्नी, न्यूड वीडियो और ड्रग्स विवाद

इसी साल फरवरी में 49 साल के आमिर लियाकत हुसैन ने अपनी उम्र से 31 साल छोटी दानिया शाह से शादी की थी. लेकिन, शादी के तीन महीने बाद ही दानिया शाह ने आमिर से तलाक लेने की अर्जी डाल दी थी. दानिया शाह ने आमिर लियाकत पर ड्रग्स लेने और उनके साथ मारपीट करने का आरोप लगाया था. हालांकि, इन आरोपों को आमिर ने गलत ठहराया था. लेकिन, कुछ ही दिनों बाद आमिर लियाकत का एक बेडरूम वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था. जिसमें वह पूरी तरह से न्यूड नजर आ रहे थे. और, एक ब्लैक प्लेट में कोई पाउडर भी था. जिसे ड्रग्स कहा जा रहा था. हालांकि, इस वीडियो की पुष्टि नहीं हो सकी थी. लेकिन, इस वीडियो के सामने आने के बाद आमिर लियाकत ने कहा था कि अब उन्हें देश छोड़ने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है. आमिर लियाकत हुसैन की इस शादी ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं. क्योंकि, उनकी दूसरी पत्नी सईदा तुबा से उनका तलाक होने के कुछ ही घंटे बाद उन्होंने इस शादी का ऐलान किया था. लेकिन, दानिया शाह के आरोपों के चलते उनकी तीसरी शादी भी विवादों में आ गई थी.

टीवी पर अल्पसंख्यकों के खिलाफ नफरती बोल और हत्याएं

2008 में आमिर लियाकत हुसैन के एक टीवी शो खत्मे नबूवत में अहमदिया समुदाय के मिर्जा गुलाम अहमद की आलोचना की थी. इस टीवी शो में आए इस्लामिक स्कॉलरों ने ऐलान किया था कि अहमदिया समुदाय से ताल्लुक रखने वाले हर शख्स की ईशनिंदा के नाम पर हत्या जायज है. इस टीवी शो के प्रसारण के दो दिनों के भीतर ही अहमदिया समुदाय को दो बड़े लोगों को निशाना बनाया गया था. मारे गए लोगों में से एक डॉक्टर थे. और, दूसरे समुदाय के नेता थे. 2014 में भी ऐसे ही एक टीवी शो के दौरान उन्होंने अहमदिया समुदाय के खिलाफ नफरती बातों को हवा दी थी. जिसके कुछ दिनों में ही इस समुदाय के एक शख्स की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

बिहाइंड द सीन में 'अश्लील अल्फाज'

2011 में आमिर लियाकत के कई टीवी शो के बिहाइंड द सीन का एक कंपाइलेशन वीडियो ऑनलाइन लीक हुआ था. जिसमें आमिर लियाकत हुसैन रेप से जुड़े सवाल को लेकर मजाक करते नजर आते हैं. इसके साथ ही इस्लामिक स्कॉलरों का मजाक उड़ाते दिखते हैं. इतना ही नहीं, बॉलीवुड के गानों और रेप सीन्स के बारे में भी चर्चा करते नजर आते हैं. इस वीडियो के सामने आने के बाद आमिर लियाकत हुसैन के खिलाफ पाकिस्तान में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा था. क्योंकि, मजहबी बातों को लेकर हंसी-मजाक जैसी चीजें पाकिस्तान में नापसंदीदा मानी जाती हैं. हालांकि, इस वीडियो के सामने आने के बाद आमिर लियाकत ने अपने बचाव में कहा था कि पाकिस्तान के जिओ टीवी ने जान-बूझकर उनकी इमेज को खराब करने के लिए यह फेक वीडियो बनाया है.

सुसाइड करने वाली लड़की की एक्टिंग

2016 में आमिर लियाकत के साथ एक और बड़ा विवाद जुड़ गया था. दरअसल, आमिर लियाकत पर जिओ टीवी के चैनल पर अपने एक रमजान शो इनाम घर को होस्ट करने के दौरान लड़की के सुसाइड करने की एक्टिंग करते हुए दिखाया गया था. इस एपिसोड के प्रसारण के बाद काफी बवाल मचा था. जिसके बाद इस टीवी शो पर तीन दिन की रोक लगा दी गई थी. पाकिस्तान मीडिया अथॉरिटी यानी PEMRA (Pakistan Electronic Media Regulatory Authority) ने इस एपिसोड को लेकर जियो टीवी को नोटिस भेजा था.

लोगों की जान खतरे में डालने का विवाद

2017 में सोशल एक्टिविस्ट और वकील जिबरान नासिर ने आमिर लियाकत हुसैन के खिलाफ एक शिकायत दर्ज कराई थी. जिसमें आरोप लगाया गया था कि वह उनके खिलाफ जान के खतरे में डालने वाले, गलत और मानहानि वाले कैंपेन चला रहे हैं. 2017 में ही आमिर लियाकत ने दावा किया था कि मशहूर बॉलीवुड एक्टर ओम पुरी की हत्या हुई है. जिसके बाद उनके टीवी शो 'ऐसे नहीं चलेगा' को बैन कर दिया गया था. मार्च, 2017 में एमनेस्टी इंटरनेशनल ने भी उनके खिलाफ पत्रकारों, ब्लॉगर्स, सोशल एक्टिविस्ट के खिलाफ हेट कैंपेन चलाने का आरोप लगाया था. जिसके बाद उन्हें हेट स्पीच के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगने का नोटिस जारी किया गया था. 2018 में आमिर लियाकत हुसैन को जाकिर नाईक और जमियत-अहले-हदीस से जुड़ने की वजह से बैन कर दिया गया था.

कैसा रहा राजनीतिक जीवन?

आमिर लियाकत हुसैन ने अपना राजनीतिक सफर 2002 में शुरू किया था. पाकिस्तान के आम चुनाव में कराची सीट से एमक्यूएम के टिकट चुनाव जीता था. चुनाव जीतने के दो साल बाद आमिर लियाकत को धार्मिक मामलों का मंत्री बना दिया गया था. सलमान रुश्दी और लाल मस्जिद मामले से जुड़े विवाद को लेकर 2007 में आमिर लियाकत को इस्तीफा देना पड़ा था. आमिर लियाकत ने एक टीवी इंटरव्यू में कहा था कि सलमान रुश्दी की पैगंबर मोहम्मद की ईशनिंदा के लिए हत्या कर देनी चाहिए. एक साल बाद उन्हें एमक्यूएम से भी निकाल दिया गया था. 2018 में आमिर लियाकत हुसैन ने इमरान खान की पार्टी पीटीआई की ओर रुख कर लिया. और, एक बार फिर से पाकिस्तान नेशनल असेंबली में पहुंचे थे. इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के दौरान आमिर लियाकत ने उनके खिलाफ वोट किया था.

#आमिर लियाकत, #मौत, #हेट स्पीच, Aamir Liyaquat, Aamir Liyaquat Death, Aamir Liyaquat Videos

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय