New

होम -> ह्यूमर

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 मार्च, 2016 11:43 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अरविंद केजरीवाल शुक्र के साइड इफेक्ट के शिकार हो सकते हैं - ऐसी आशंका है कि भावावेश में आकर कहीं वो कैप्टन अमरिंदर के खिलाफ खुद भी पर्चा दाखिल करने के बारे में गंभीर न हो जाएं.

मेष : एक्स्ट्रा खर्च से परेशान रहेंगे अन्ना हजारे

बीजेपी और कांग्रेस आलाकमान को मेष राशि वाले नेताओं पर खास ध्यान देना होगा. चुनावी मौसम में विरोधियों के बहकावे में आकर वे पाला बदलने की कोशिश कर सकते हैं.

शुक्र लाभ स्थान में जगह बना रहा है और ये अरविंद केजरीवाल के लिए पंजाब में शुभ संकेत दे रहा है. शुक्र का एक साइड इफेक्ट ये है कि वो जातक के दिमाग पर दिल का असर बढ़ा देता है - केजरीवाल के केस में भी ऐसी आशंका है कि भावावेश में आकर कहीं वो कैप्टन अमरिंदर के खिलाफ खुद भी पर्चा दाखिल करने के बारे में गंभीर न हो जाएं.

अमित शाह ने बिहार चुनाव के दौरान हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के कुछ नेताओं को जो पैसा दिये थे वे इस हफ्ते वापस मिलने के आसार हैं. दशम का चंद्रमा दूसरे लाभ भी पहुंचाएगा लेकिन छोटी मोटी अड़चनें बनी रहेंगी.

अन्ना हजारे इस हफ्ते ज्यादा खर्च के चलते थोड़े परेशान रह सकते हैं. उनके लगातार मना करने के बावजूद सरकार उनकी सिक्योरिटी बढ़ाती जा रही है - और उनका खर्च उठाना अन्ना के लिए भारी पड़ रहा है.

वृष : बदल सकता है उमर अब्दुल्ला का कार्यक्षेत्र

उमर अब्दुल्ला के कॅरियर में बड़े फेरबदल के संकेत परिलक्षित हो रहे हैं. वृष राशि से दसवें भाव में इस हफ्ते सूर्य, बुध, केतु और शुक्र कुछ देर के लिए इकट्ठा हो रहे हैं. ग्रहों का ऐसा जमावड़ा आवास और कार्यस्थल दोनों में बड़े बदलाव की ओर इशारा कर रहा है.

मंगल और शनि की दृष्टि से उमा भारती को बिलावजह परेशान होना पड़ सकता है. सुबह-शाम निराशा के भाव उलझनें पैदा कर सकते हैं लेकिन वीकेंड तक वो किसी राहत भरे समाचार की उम्मीद जरूर कर सकती हैं.

मिथुन : कर्ज और उधारी से कन्हैया को मिलेगी निजात

मंगल की अष्टम दृष्टि कन्हैया कुमार पर छप्पर फाड़ कृपा बरसाने वाली है - लेकिन इसका उनके राजनीतिक आकाओं पर कोई असर शायद ही पड़े. चुनावी माहौल में वे भले ही कन्हैया का फायदा उठाने की सोचें लेकिन अष्टम के चंद्रमा के चलते राह में रोड़े ही खड़ा करेंगे. हां, चंद्रमा की कृपा से एक बात जरूर होगी कि कन्हैया हर तरह के कर्ज और उधारी से जल्द मुक्त हो जाएंगे.

कर्क : चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रंप को लेना होगा बड़ा लोन

डोनाल्ड ट्रंप के लिए सप्तम का चंद्रमा हफ्ते की शानदार शुरुआत कराएगा लेकिन पूरे हफ्ते फंड की कमी बनी रहेगी. शुक्र की दृष्टि उन्हें समर्थकों से जोड़े रखेगी, बावजूद इसके वो इसका फायदा उठाने में नाकाम रहेंगे. फंड मिसमैनेजमेंट के चलते ट्रंप को चुनाव के लिए बड़ा लोन भी लेना पड़ सकता है. वीकेंड तक स्थिति सुधरने के आसार जरूर हैं.

सिंह : सूर्य के प्रभाव से महबूबा की हैसियत में इजाफा

सूर्य की सीधी दृष्टि महबूबा मुफ्ती की हैसियत में और इजाफा करेगी, लेकिन किसी भी तरह की हद लांघने से भारी नुकसान हो सकता है. जैसे भी हो मन मस्तिष्क शांत रखने की कोशिश करनी होगी - क्योंकि वीकेंड भी तनाव भरा हो सकता है.

महबूबा के लिए किसी भी अलाएंस में आगे बढ़कर अकेले फैसला करना फायदेमंद नहीं होने वाला. गुरु का गोचर जता रहा है कि हर तरह के नये करार से बचने में ही बुद्धिमानी होगी.

कन्या : तांत्रिकों के चक्कर में पड़ना चिदंबरम के लिए ठीक नहीं

आनंदी बेन पटेल भी शत्रुघ्न सिन्हा जैसा पैंतरा बदल सकती हैं. बीजेपी ने अगर उन्हें भी हार्दिक पटेल की तरह हैंडल करने की कोशिश की तो वो संजय जोशी को साथ कोई नये समीकरण पर विचार कर सकती हैं.

पी चिदंबरम की इस हफ्ते धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, लेकिन तांत्रिकों के चक्कर में पड़ने पर लेने के देने पड़ सकते हैं.

तुला : स्पीच राइटर को छुट्टी देना राहुल के लिए नुकसानदेह

हर बात में असमंजस की स्थिति से राहुल गांधी को आगे बढ़ना होगा - स्पीच राइटर को होली की छुट्टी देना ठीक नहीं होगा - क्योंकि मुहंमांगी फीस देकर ममता बनर्जी उसे हायर करने की कोशिश कर सकती हैं. अगर छुट्टी पर गया तो उसके लौटने की कम ही संभावना होगी.

राहुल गांधी को वीकेंड पर खुद से कोई बयान देने से बचना होगा - कुछ भी पढ़ने से पहले एक बार किसी को दिखा लेना ठीक रहेगा.

वृश्चिक : राहु मिशन 2019 से पहले पूरा करना मोदी के लिए जरूरी

मंगल के मजबूत प्रभाव से नरेंद्र मोदी नये स्पेस मिशन को लेकर बेहद उत्साहित रहेंगे. राहु मिशन को कैबिनेट के ग्रीन सिग्नल के बाद राष्ट्रपति की मंजूरी लेने की कोशिश स्वाभाविक है. राहु पर एस्केप वेलॉसिटी के अध्ययन को लेकर शुरू होने वाला ये मिशन का पहला फेज 2019 से पहले पूरा कर लेना जरूरी होगा.

वृश्चिक राशि में सूर्य, बुध, शुक्र और केतु की जमघट नीतीश कुमार के लिए परेशानी वाली बात हो सकती है. मन में चिंता तो पूरे हफ्ते बनी रहेगी लेकिन प्रतिद्वंद्वी या विरोधी सामने सिर नहीं उठा पाने में नाकाम होंगे.

धनु : कांग्रेस में विलय के बारे में सोचने का सही वक्त नहीं

जम्मू कश्मीर का मामला कांग्रेस से फारूक अब्दुल्ला की नजदीकियां और बढ़ा सकता है. द्वितीय का चंद्रमा नये रिश्तों की राह दिखा रहा है - संभव है फारूक किसी नये अलाएंस के बारे में गंभीरता से विचार करें. धार्मिक यात्रा और मांगलिक उत्सवों में शामिल होने के चलते वक्त की कमी बनी रहेगी. लेकिन चंद्रमा के मौजूदा प्रभाव से कांग्रेस में नेशनल कांफ्रेंस के विलय के बारे में सोचने के लिए सही समय नहीं है.

फारूक अब्दुल्ला इस हफ्ते कोई पसंदीदा कीमती वस्तु खरीद सकते हैं - वीकेंड थोड़ा मन अशांत रखेगा.

मकर : भारी खर्च से परेशान रहेंगी जयललिता

कई मोर्चों पर भारी खर्च से जयललिता इस हफ्ते परेशान रह सकती हैं. उनकी पार्टी की आमदनी में भारी कमी आ सकती है. चंद्रमा और शुक्र के प्रभाव से ऐसा होना आम बात है - और इसके चलते उन्हें कुछ बेचैनी हो सकती है. दूसरी तरफ इस हफ्ते कोई मनचाहा काम बन सकता है. कोर्ट कचहरी के मामले में पक्ष मजबूत बना रहेगा है.

कुंभ : आनंदी को सपोर्ट करने शत्रुघ्न सिन्हा को नुकसान संभव

स्मृति ईरानी को इस हफ्ते पार्टी की ओर से कोई खुशखबरी मिल सकती है, जिससे पूरे हफ्ते वो खुद को काफी तरोताजा महसूस करेंगी. सूर्य और बुध के प्रभाव के चलते उसके बाद उन्हें लगातार यात्रा भी करनी पड़ सकती है. इस दौरान कुछ नई जगहों पर भी भ्रमण करना पड़ सकता है. हालांकि, इनके बारे में उन्हें पूरी गोपनीयता बरतनी होगी.

केतु और बुध की सीधी दृष्टि के चलते शत्रुघ्न सिन्हा को थोड़ा निराश होना पड़ सकता है. आनंदी बेन को सपोर्ट करना उनके लिए ठीक नहीं होगा.

मीन : देवेंद्र फडणवीस को भीतरघातियों से सावधान रहना होगा

नये विवादों से निजात दिलाने में देवेंद्र फडणवीस की अगली विदेश यात्रा भी मददगार साबित हो सकती है. मगर, मुश्कितों का ये स्थाई समाधान नहीं है. देवेंद्र फडणवीस को भी हरियाणा जैसे हालात फेस करने के लिए तैयार रहना होगा - क्योंकि कुछ भीतरघाती लोग वैसी सिचुएशन पैदा करने में पूरी ताकत झोंक सकते हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय