New

होम -> ह्यूमर

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जुलाई, 2015 07:20 PM
मृगांक शेखर
मृगांक शेखर
  @msTalkiesHindi
  • Total Shares

गुरु और शुक्र के प्रभाव से कुंभ राशि को जो बल मिलेगा उसका सबसे ज्यादा फायदा सोनिया गांधी को होगा. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोनिया गांधी सुर्खियों का हिस्सा बन सकती हैं. उद्धव ठाकरे और राज ठाकरे में किसी कॉमन मुद्दे पर ठन सकती है. इसी तरह बीजेपी के साथ भी उद्धव का छत्तीस का आंकड़ा अभी कुछ दिन और चलेगा.

मेष : लालू को पब्लिसिटी के लिए नई स्ट्रैटेजी बनानी पड़ेगी

घोटाले में घिरे शिवराज का किस्मत अभी और साथ देगी, लेकिन सियासी और प्रशासनिक कामों में अरुचि अभी कुछ दिन तक बनी रहेगी. बीजेपी में अरुण जेटली का प्रभाव पहले के मुकाबले कम हो सकता है. जेटली के साथ साथ अमित शाह की बादशाहत को भी चुनौती देने की पार्टी में तैयारी चल रही है. चौथे स्थान में सूर्य की मौजूदगी के चलते प्रत्यक्ष तौर पर शत्रुघ्न सिन्हा के अलावा शाह को परोक्ष रूप से खार खाए कुछ नेताओं का विरोध तो झेलना ही पड़ेगा.

शनि की ढैया चल रही है, ऐसे में अरविंद केजरीवाल के लिए सलाह यही हो सकती है कि वो स्वयं पर भरोसा रखें और तिकड़म वाले सभी कामों से बचने की कोशिश करें उसी उनकी और उनके आस पास वालों सभी की भलाई है.

इस हफ्ते लालू प्रसाद को अपनी पब्लिसिटी का काम जारी रखने के लिए नई स्ट्रेटेजी बनानी पड़ सकती है. हां, उनके बेटों के सामने ऐसी चुनौतियां कम होंगी. अखिलेश यादव को तमाम पारिवारिक दबावों के बावजूद राजधर्म को ऊपर रखना पड़ेगा क्योंकि अभी ऐसे कई मौके सामने आने वाले हैं.

वृष : उद्धव और राज ठाकरे में किसी मुद्दे पर ठन सकती है

वृष राशि पर शनि और चंद्रमा की दृष्टि के कारण तमाम सपोर्ट के बावजूद वसुंधरा राजे का मन विचलित रहेगा. राहु और केतु के साथ ललित ग्रह का तीर्यक योग भारी पड़ सकता है. उद्धव ठाकरे और राज ठाकरे में किसी कॉमन मुद्दे पर ठन सकती है. इसी तरह बीजेपी के साथ भी उद्धव का छत्तीस का आंकड़ा अभी कुछ दिन और चलेगा. अनावश्यक भागदौड़ के कारण उमा भारती को पूरे हफ्ते आराम नहीं मिलेगा, खासकर हफ्ते के मध्य में उन्हें सेहत का ध्यान रखना होगा.

जैसे जैसे कार्यकाल का आखिरी दौर आएगा, बराक ओबामा सरकारी कामों की जगह धीरे धीरे सोशल मीडिया पर पहले की तरह सक्रिय होने की कोशिश करेंगे.

मिथुन: हिलेरी और हसीना को मुश्किलों से दो चार होना पड़ेगा

किरण रिजिजु को इस हफ्ते काफी दौड़ धूप करनी पड़ सकती है जिससे पहले से चल रहे प्रोजेक्ट प्रभावित होंगे, लेकिन बुधवार तक चंद्रमा के सप्तम होते ही छूटे हुए सारे काम स्पीड पकड़ लेंगे.

षष्टम का चंद्रमा राशि में जब तक बना रहेगा हिलेरी क्लिंटन और शेख हसीना को मुश्किलों से दो चार होते रहना पड़ेगा. खास बात ये है कि इन दोनों नेताओं को अपने नजदीकी लोगों से ही परेशानी होगी.

मंगल जैसे ही मिथुन राशि को छोड़ कर आगे जाएगा चंद्रमा का प्रभाव बढ़ेगा जिससे कांग्रेस की फंडिंग खासी प्रभावित हो सकती है.

कर्क : हेमा मालिनी को एक विवादित मामले में कदम पीछे खींचने पड़ेगे

वैसे तो हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के नेताओं के काफी अच्छे दिन चल रहे हैं लेकिन पार्टी के सबसे बड़ी मुश्किल होगी नेताओं के बीच बढ़ रही वर्चस्व की लड़ाई. पार्टी को इसका खामियाजा कम फंडिंग के तौर पर भुगतना पड़ सकता है. बहुत कम संभावना है कि इस हफ्ते पार्टी में कोई बड़ी फंडिंग हो पाए.

हेमामालिनी के लिए ये सप्ताह थोड़ा मुश्किल हो सकता है. एक विवादित मामले में कदम पीछे खींचने पड़ सकते हैं. शुक्रवार से मंगल नीच का होकर कर्क राशि में प्रवेश कर रहा है जिससे हेमामालिनी को ज्यादा सावधानी बरतनी होगी.

सिंह : मायावती और ममता धार्मिक गतिविधियों में व्यस्त रहेंगी

मायावती और ममता बनर्जी को खुद भी इस बात से ताज्जुब हो सकती है कि इस हफ्ते उनका ज्यादातर वक्त धार्मिक कार्यों में व्यतीत हो रहा है. इससे और कुछ भले न हो लेकिन ये दोनों नेता पूरे हफ्ते अंदर से भी खुश रहेंगे और कम से कम तीन दिन तो चैन की नींद सोएंगे जैसा कि गुरु और शुक्र का गोचर इशारा कर रहा है. मुलायम सिंह को परिवार का सहयोग मिलता रहेगा, लेकिन अगर कोई ऊलजुलूल हरकत किए या बचकाने बयान दिए तो लेने के देने पड़ सकते हैं. मायावती को तो बस एक बड़े मौके की तलाश है. मनीष सिसोदिया और मनमोहन सिंह की प्रतिष्ठा में इजाफा होने के संकेत हैं.

कन्या: पीयूष गोयल को मोदी बड़ा तोहफा दे सकते हैं

कन्या राशि के नेताओं के लिए सलाह है कि सहयोगियों से सपोर्ट की अपेक्षा न ही करें तो बेहतर रहेगा. द्वादश का गुरु और तृतीय भाव का चंद्रमा इस राशि के दायरे में आनेवालों के बीच विचारों के तालमेल में अभाव बनाए रखेगा. पीयूष गोयल को दिल्ली में बिजली से जुड़े किसी मामले में प्रत्यक्ष विरोध फेस करना पड़ सकता है. हालांकि, साहेब की ओर से उन्हें कोई बड़ा तोहफा मिलेगा जो सारी तकलीफों पर भारी पड़ेगा.

तुला : बाबा को योग नहीं बल्कि निजी संबंधों से ही राहत मिलेगी

सरकार के खिलाफ कांग्रेस की रणनीति में व्यावहारिक दिक्कतों के चलते राहुल गांधी का फ्रस्टेशन बढ़ सकता है. ऐसे में पदयात्राओं से ही किसी तरह के सकारात्मक नतीजों की उम्मीद कर सकते हैं. राजनाथ सिंह इस बात से हैरान हो सकते हैं कि जो लोग कल तक आगे पीछे एक किए रहते थे, वे काम निकल जाने के बात उनका फोन तक नहीं उठा रहे हैं. बीजेपी के एक बड़े नेता की ओर से उपेक्षाभरा व्यवहार राजनाथ को राजनीति में नए सिरे से सोचने को मजबूर कर सकता है.

राजीव प्रताप रूडी को बिहार के एक अन्य नेता को पार्टी में ज्यादा अहमियत दिया जाना परेशान कर सकता है. द्वितीय भाव में चंद्रमा के अलावा राशि के आगे पीछे जम चुके कुछ क्रूर ग्रह बाबा रामदेव को नए विवादों में डाल सकते हैं. बाबा को मानसिक तनाव से गुजरना पड़ सकता है जिसमें योग या एक्युप्रेशर नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ निजी संबंधों से ही राहत मिलेगी.

वृश्चिक : जहर के असर से न तो मोदी बचेंगे, न नीतीश

बिहार की राजनीति में 'जहर' ट्रेंडिंग टॉपिक बना रहेगा. शनि और चंद्रमा की युति से सूबे की राजनीति में जो विष योग बना है उसका सीधा असर तो होगा ही साइड इफेक्ट भी लंबे समय तक देखने को मिलेंगे. जहर पीने की जो परंपरा लालू प्रसाद ने शुरू की है उसे कई बड़े नेताओं को निर्वाह करना ही पड़ेगा. इससे न तो नरेंद्र मोदी बच पाएंगे और न ही नीतीश कुमार.

धनु : बीजेपी में कुछ और नेताओं की वापसी हो सकती है

बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले बीजेपी में कुछ और नेताओं की वापसी हो सकती है. गुरु और मंगल की दृष्टि से धनु राशि को मिलने वाली मजबूती बीजेपी के एक बड़े नेता के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगी. उस नेता के लिए सबसे बड़ी राहत की बात होगी कि इस हफ्ते अपने बेटे की वजह से उसे कोई ऑड सिचुएशन नहीं फेस करनी पड़ेगी.

मकर : मांझी की राजनीतिक हैसियत में और इजाफा होगा

जयललिता के लिए ये हफ्ता काफी अच्छा रहेगा. आय में वृद्धि के साथ साथ आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी. सूर्य और बुध की दृष्टि तो बनी ही हुई है, शुक्रवार से मंगल की भी दृष्टि प्राप्त होगी जिससे जीतनराम मांझी की राजनीतिक हैसियत बढ़ेगी. बीजेपी के मंचों पर उनके चमकते दांत इस बात के सबूत के तौर पर पूरे हफ्ते देखने को मिल सकते हैं. शी जिनपिंग पाकिस्तान की ताजा बेरुखी के चलते थोड़े अपसेट हो सकते हैं. अमेरिका के पक्ष में पाकिस्तानी नेताओं के बयान उनके लिए सबसे ज्यादा खलनेवाली बात होगी.

कुंभ : विदेशी मीडिया की सुर्खियों में रह सकती हैं सोनिया गांधी

सुषमा स्वराज और स्मृति ईरानी को विवादों में रहने के बावजूद पार्टी में अहम जिम्मेदारियां मिल सकती हैं. सुषमा को यमन की तरह ही नरेंद्र मोदी की तरफ से किसी मामले को बेहतरीन ढंग से हैंडल करने को लेकर तारीफ मिल सकती है. सुशील मोदी और शाहनवाज हुसैन के केस में चंद्रमा को अनुकूल होने से विरोधी मुखर नहीं होने पाएंगे.

गुरु और शुक्र के प्रभाव से कुंभ राशि को जो बल मिलेगा उसका सबसे ज्यादा फायदा सोनिया गांधी को मिलेगा. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोनिया गांधी सुर्खियों का हिस्सा बन सकती हैं. समाजवादी पार्टी को भारी फंडिंग के योग बन रहे हैं. बुध और गुरुवार में से किसी एक दिन असीमित फायदा हो सकता है.

मीन : दिग्विजय को इस हफ्ते विरोधियों से जूझते रहना पड़ सकता है

दिग्विजय सिंह पर निराशा का भाव हावी हो सकता है. सूर्य की दृष्टि से पार्टी नेतृत्व पर दिग्विजय का प्रभाव तो बना रहेगा लेकिन बात बात पर उन्हें सफाई देती रहनी पड़ सकती है. नितिन गडकरी का ज्यादातर वक्त विरोधियों से जूझने में ही जाया हो सकता है. राहु और केतु का सीधा असर इस हफ्ते मीन राशि पर है जिसके चलते गडकरी की कंपनियों के लिए अपेक्षित लाभ का अभाव रहेगा.

लेखक

मृगांक शेखर मृगांक शेखर @mstalkieshindi

जीने के लिए खुशी - और जीने देने के लिए पत्रकारिता बेमिसाल लगे, सो - अपना लिया - एक रोटी तो दूसरा रोजी बन गया. तभी से शब्दों को महसूस कर सकूं और सही मायने में तरतीबवार रख पाऊं - बस, इतनी सी कोशिश रहती है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय