New

होम -> ह्यूमर

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 24 अगस्त, 2015 07:03 PM
मृगांक शेखर
मृगांक शेखर
  @msTalkiesHindi
  • Total Shares

दशरथ मांझी के लिए भारत रत्न की मांग करने वाले जीतन राम मांझी इस हफ्ते खुद पर एक फिल्म बनाने की जिद कर सकते हैं. काफी हद तक संभव है मांझी दावा करें कि नीतीश जैसे पहाड़ को हटाकर नौ महीने में दलितों के लिए सियासी रास्ता बनाना पहाड़ तोड़ने से कम है क्या?

मेष : केदारनाथ यात्रा पर जा सकते हैं जेटली

कुछ ग्रहों की कुदृष्टि के चलते ये हफ्ता प्यार मोहब्बत के मामलों पर भारी पड़ सकता है. बिहार में लालू-नीतीश गठबंधन भी इससे प्रभावित हो सकता है. दरअसल, नीतीश की कैंपेन टीम ने उन्हें समझाया है कि लालू, मोदी नहीं बल्कि उनके कंधे पर बंदूक रख नीतीश की ही मिमिक्री कर रहे थे. राशि के दसवें घर में बैठा राहु लालू से केजरीवाल के खिलाफ भी बयान दिलवा सकता है - जो नीतीश को नागवार गुजरेगा. पटना रैली से पहले तनाव इस कदर बढ़ सकता है कि गठबंधन पर पुनर्विचार तक की स्थिति आ सकती है. इतना ही नहीं केजरीवाल और नीतीश के रिश्तों पर भी ग्रहों का असर रहेगा - क्योंकि बोलने के लिए अगर पर्चा मिले तो केजरीवाल उसे सरेआम फाड़ कर फेंक सकते हैं.

अरुण जेटली के इस हफ्ते तीर्थ यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं - और वो केदारनाथ का रुख कर सकते हैं जिसके चलते कांग्रेस को सावधान रहना होगा.

वृष : वसुंधरा और स्मृति ईरानी में बढ़ सकता है मनमुटाव

नवाज शरीफ को बराक ओबामा का न्योता नहीं मिलने के पीछे ज्योतिष के हिसाब से अलग वजह नजर आ रही है. ओबामा को लगता है कि जब नवाज से बातचीत का कोई फायदा ही नहीं तो क्यों न सीधे राहील शरीफ से बात की जाए.

एक छोटी सी विदेश यात्रा का योग तो उमर अब्दुल्ला के लिए भी बन रहा है. अगर इसे समझने की कोशिश करें तो वो एक दिन के लिए इस्लामाबाद भी जा सकते हैं - हालांकि उनके पिता इसके खिलाफ हैं. दोनों में इस बात पर भी ठन सकती है कि बातचीत दिल्ली में होनी चाहिए या इस्लामाबाद में. वरुण गांधी के लिए सतर्कता बरतने का समय है - उनके विरोधी पुराने अदालती मामले फिर से खुलवाने का प्रयास कर सकते हैं - और संभव है इसकी वजह से वो बिहार में चुनाव प्रचार करने न जा पाएं.

उमा भारती की कुंडली में लग्न में बृहस्पति बैठे हैं, जिस पर राहु की दृष्टि थी और राहु की अंतरदशा इसी हफ्ते खत्म हो रही है. उमा भारती को इसका फायदा मिलना तय है. बीजेपी का संकेत मिलते ही वो मायावती और मुलायम के लिए नई मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं.

वसुंधरा राजे सिंधिया और स्मृति ईरानी में मनमुटाव के संकेत हैं. वसुंधरा को इस बात का शक हो चला है कि ईरानी के प्रभाव के चलते ही राजस्थान के उस ज्योतिषी ने मध्य प्रदेश में शॉर्ट कट पूजा करा दी. वसुंधरा को लग रहा है कि पूजा में कमी के चलते ही चुनाव नतीजे पूरी तक उनके हक में नहीं रहे.

मिथुन : कीर्ति आजाद के पीछे लग सकते हैं आस्तीन के सांप

बीजेपी की महिला ब्रिगेड से बचाव के लिए कांग्रेस उसी तांत्रिक से संपर्क की कोशिश में है जिसने वसुंधरा के लिए पूजा कराई. इसका जिम्मा भी मना करने के बावजूद दिग्विजय ने ज्योतिरादित्य से खुद अपने हाथ में ले लिया है. कीर्ति आजाद को इस हफ्ते खास सावधानी बरतनी होगी. सुषमा स्वराज के मामले में जिन आस्तीन के सांपों को उन्होंने जिम्मेदार ठहराया था - अब वे उन्हीं के पीछे लग सकते हैं.

कर्क : वीकेंड आते आते नया धमाका कर सकते हैं डोभाल

मित्र ग्रह के साथ केतु की युति के चलते अजीत डोभाल को बृहस्पति की दृष्टि का पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा है. शनि के अच्छे प्रभाव के चलते सरताज अजीज उनके तिकड़मों से बच निकलने में कामयाब रहे. वीकेंड आते आते डोभाल कोई नया धमाका कर सकते हैं - लेकिन बयान देते वक्त मंत्रियों को इस बार विशेष सावधानी बरतनी होगी - नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं. डोभाल अपनी गतिविधियों से जुड़ी सारी बातें कहने के लिए संबित पात्रा को मांग सकते हैं.

घटती लोकप्रियता से परेशान हिलेरी क्लिंटन मोदी से मदद मांग सकती हैं. आरा में मोदी के भाषण का वीडियो देखने के बाद हिलेरी ने इसके लिए ओबामा को फोन भी किया था. ग्रह दशा संकेत दे रहे हैं कि हिलेरी को ललित मोदी से सतर्क रहना होगा.

सिंह : मनमोहन खरीद सकते हैं म्युचुअल फंड

शनि की ढैया आखिरी दिनों में खूब परेशान करती है - और इस वक्त इसे मायावती से बेहतर भला कौन समझ सकता है. उमा भारती की चुनौतियां भी उनके लिए कम पड़ रही हैं. मायावती की सबसे बड़ी परेशानी नई बीएसपी यानी बहुजन संघर्ष पार्टी साबित हो रही है. विरोधियों को शिकस्त देने के लिए मायावती भी मुलायम सिंह की तरह महिलाओं को लेकर कोई राजनीतिक बयान दे सकती हैं. पार्टी की फंडिंग बढ़ाने के लिए भी अभी उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ेगा.

ममता बनर्जी मोदी को निशाने पर लेकर कुछ दिन और गुगली फेंक सकती हैं. नीतीश के बुलावे पर बिहार में चुनाव प्रचार के लिए मुलायम सिंह का नाम लेकर ममता अपना दौरा कैंसिल कर सकती हैं.

मनमोहन सिंह चुपके चुपके कुछ म्युचुअल फंड खरीद सकते हैं. जो पैसा रॉबर्ट वाड्रा प्रॉपर्टी में लगाना चाह रहे थे, उसे सोनिया गांधी की नजर बचाकर राहुल गांधी मनमोहन की सलाह पर पहले ही शेयर मार्केट में इंवेस्ट कर चुके हैं.

कन्या: बिजली बिलों पर मिल सकता है 200 फीसदी तक कैशबैक

पीयूष गोयल के जरिए बीजेपी पूरे देश में बड़ा दांव खेल सकती है - जिसमें सबसे पहले बिहार और दिल्ली पर जोर होगा. बिहार में दियारा के गांव गांव रोशन करने निकले पीयूष गोयल दिल्ली में केजरीवाल सरकार को बड़ा सियासी झटका दे सकते हैं. गोयल बिजली बिलों पर 200 फीसदी तक कैशबैक फैसिलिटी देने की घोषणा कर सकते हैं.

तुला : अगली छुट्टियों की तैयारी में व्यस्त रहेंगे राहुल गांधी

बुधवार तक राहुल गांधी फिर से छुट्टी की अर्जी दे सकते हैं. जब लग्न में उच्च का सूर्य हो और उस पर शुक्र की पूर्ण दृष्टि हो तो अक्सर मन में ऐसे ख्यालात आते हैं. इसकी संभावना इसलिए भी बढ़ जाती है कि शनिवार की शाम से शुक्र की प्रत्यंतर दशा शुरू हो रही है. लेकिन इस बार राहुल की छुट्टियों को कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं बना पाएगा क्योंकि शुक्र के प्रभाव से वो बाकायता इसकी घोषणा करके जा सकते हैं - संभव है उनके साथ इस बार कुछ वरिष्ठ मीडिया मैनेजर भी रहें. इन्हीं छुट्टियों में वो पाकिस्तान से लगी सरहद पर बसे इलाकों का मुआयना भी कर सकते हैं.

वृश्चिक : पूरे हफ्ते मौन रख सकते हैं नरेंद्र मोदी

चौथे घर पर बृहस्पति की सातवीं दृष्टि के चलते नीतीश कुमार खुद को शांत रखने की हर संभव कोशिश करेंगे. लेकिन बृहस्पति पर मंगल के प्रभाव के चलते बुधवार को किसी मौखिक दुर्घटना के आसार दिख रहे हैं. मंगल का असली प्रभाव वीकेंड तक दिखेगा जब बृहस्पति वृश्चिक राशि से बाहर हो जाएगा.

नरेंद्र मोदी इस हफ्ते विरोधियों को हमले का पूरा मौका देंगे - और एक बार फिर कुछ दिन के लिए मौन व्रत रख सकते हैं.

धनु : भारत-पाक मुद्दे पर फारूक अब्दुल्ला और बेटे में मतभेद संभव

भारत पाक रिश्तों को लेकर फारूक अब्दुल्ला की अहमियत अचानक बढ़ सकती है. हालांकि, बेटे की जिद के चलते अपना हाथ बंधा हुआ पा सकते हैं. बुधवार-बृहस्पतिवार को इस मुद्दे को लेकर उमर के साथ उनकी तीखी नोक झोंक हो सकती है. असल में पाकिस्तान और अलगाववादियों को लेकर मोदी सरकार को अंधा समर्थन उमर अब्दुल्ला को नहीं सुहा रहा है.

मकर : खुद पर भी फिल्म बनाने की मांग कर सकते हैं मांझी

जीतन राम मांझी को फिल्म मांझी: द माउंटेनमैन इतनी अच्छी लगी है कि वो खुद पर भी ऐसी फिल्म बनाने की मांग कर सकते हैं. मांझी का तर्क है कि नीतीश जैसे पहाड़ को हटाकर दलितों के लिए रास्ता बनाना पहाड़ तोड़ने से कम काम नहीं है. मांझी अपना टीवी चैनल का आइडिया ड्रॉप कर सकते हैं. अपने बयानों पर पर्याप्त विवाद न होने से नितिन गडकरी थोड़े चिड़चिड़े हो सकते हैं. जयललिता को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी.

कुंभ : शनि के वक्र-दृष्टि-काल में संबित पात्रा को संभलना होगा

मोदी की विदेश यात्रा में लंबे गैप के चलते सुषमा स्वराज को मिस्र और जर्मनी की यात्रा पर निकलना पड़ा है. वसुंधरा-स्मृति विवाद का सबसे बड़ा खामियाजा संबित पात्रा को भुगतना पड़ेगा. मीडिया में उनके बयानों की बारिश से पार्टी में भी लग सकता है कि उसमें उनका भी कोई हाथ है.

ऐसे में पात्रा को लगातार प्रतिक्रियावादी बने रहने से बचना होगा और कुछ दिन तक धैर्य से काम लेना होगा. पार्टी का रुख स्पष्ट करने के मामले में कुछ दिन तटस्थ रुख अपना कर वो फजीहत कराने से बच सकते हैं - चाहें तो फिर से पार्टी के आईटी सेल में लौट सकते हैं. शनि के वक्र-दृष्टि-काल में ऐसे ही संयम की सलाह दी जा सकती है.

मीन : हाथ मिला सकते हैं दिग्विजय और शशि थरूर

दिग्विजय सिंह और शशि थरूर को इस हफ्ते साथ देखा जा सकता है. असल में सूर्य, मंगल और बुध के संयुक्त प्रभाव के चलते अलग अलग बैकग्राउंड, अनुभव, रुचि और आईक्यू लेवल के लोग कई बार साथ आते देखे गए हैं. असल में दिग्विजय का मंगल और थरूर का सूर्य इन दिनों काफी मजबूत चल रहा है - बावजूद इसके इन दोनों को ही पार्टी में अपना वर्चस्व कायम रखने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. ऐसी स्थिति में अगर दोनों जातक साथ हो लें तो बाकियों के लिए बेहद आसानी से मुश्किलें खड़े कर सकते हैं.

लेखक

मृगांक शेखर मृगांक शेखर @mstalkieshindi

जीने के लिए खुशी - और जीने देने के लिए पत्रकारिता बेमिसाल लगे, सो - अपना लिया - एक रोटी तो दूसरा रोजी बन गया. तभी से शब्दों को महसूस कर सकूं और सही मायने में तरतीबवार रख पाऊं - बस, इतनी सी कोशिश रहती है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय