New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 मई, 2015 11:16 AM
मृगांक शेखर
मृगांक शेखर
  @msTalkiesHindi
  • Total Shares

पहली बात, अगर आप ये मानते हैं कि अपने जज साब सिर्फ कटरीना कैफ के फैन हैं तो इसमें कोई गलत बात नहीं है. लेकिन अगर आपको ये नहीं मालूम कि वो सलमान भाईजान के भी उतने ही बड़े फैन हैं तो बिलकुल गलत बात है. दूसरी बात, साब ने जिस तरह संजू बाबा के लिए संविधान का हवाला देते हुए माफी की अपील की थी, उसी तरह अब वो भाईजान के सपोर्ट में उठ कर खड़े हो गए हैं. डंके की चोट पर जज साब का कहना है कि अगर संविधान के अनुच्छेद 72 और 161 का कोई अध्ययन करे (जो सिर्फ 10 फीसदी लोगों के लिए ही संभव है) तो इनमें कहीं नहीं लिखा है कि अपील कोई और नहीं कर सकता. तीसरी बात, फिलहाल बात कर रहे हैं जस्टिस मार्कंडेय काटजू की जिन्होंने सलमान भाई को हर-हाल-में-माफी देने की 'अपील' की है.

जस्टिस काटजू ने अपने ब्लॉग सत्यम् ब्रूयात् पर सलमान के पक्ष में 10 दलीलें दी हैं...

1. क्योंकि सलमान भाईजान किसी एक के एजेंट नहीं है, बल्कि वो एक डबल-एजेंट हैं. इनकी ईश्वर और अल्लाह दोनों में आस्था है. ये कोई फिल्मी डायलॉग नहीं है बल्कि ये बयान वो देश के ही एक कोर्ट में दर्ज करा चुके हैं - जो बतौर सबूत कभी भी उपलब्ध हो सकता है.

2. क्योंकि सलमान भार्ईजान ने जड़ों तक जकड़ी जाति व्यवस्था वाले इस मुल्क में एक नई जाति इजाद की है: हिंदू-मुसलमान. मेरा मानना है कि ये आरएसएस के जातीय व्यवस्था खत्म करने के मिशन से भी कहीं आगे की बात है. अरे मैं तो कहता हूं अगर सलमान भाई के फैन भी उनकी जाति अपना लें तो नब्बे-फीसदी-जातीय-समस्याएं अपनेआप खत्म हो जाएं.

3. क्योंकि सलमान भाईजान देश के 90 फीसदी लोगों से बेहतर हैं. अगर मैं खुद को इंप्रूव (वैसे परफेक्शन में इंप्रूवमेंट की गुंजाइश होती भी कहां है?) कर कहूं तो वो 99 फीसदियों से बेहतर हैं. ऐसे रेअर-अर्थ-एलिमेंट को मेनस्ट्रीम से उठाकर हाशिए से भी बाहर कर देना समाज के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

4. क्योंकि सलमान भाईजान ने अर्पिता को बड़े जतन से पाला-पोसा और फिर बड़े ही धूमधाम से उसकी शादी की. अगर भाईजान को माफी नहीं मिली तो अर्पिता खुद को भी कभी नहीं माफ कर पाएगी (समझ में न आने पर कभी भी बहस की जा सकती है).

5. क्योंकि सलमान भाईजान की फिल्मों पर निर्माताओं का दुनिया भर का पैसा लगा हुआ है. अगर इन फिल्मों को पूरा होने का मौका मिला तो बहुत सारा काला धन अपने आप देश में वापस आ जाएगा. और इस देश में ऐसा कौन है जो नहीं चाहता कि काला धन वापस आए.

6. क्योंकि सलमान भाईजान ने अभी तक शादी नहीं की. शादी करना हर हाल में मानवाधिकारों के दायरे में आता है - और इससे भला कौन रोक सकता है? अगर सलमान भाईजान को माफी नहीं मिली तो उनकी शादी कैसे होगी? और ये तो सरासर ह्यूमन राइट्स का वॉयलेशन होगा, जिस पर अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों की कड़ी नजर रहती है - और इससे देश की छवि भी खराब होगी. ऐसे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा.

7. क्योंकि सलमान भाईजान ही ऐसी बड़ी शख्सियत रहे जिन्होंने पहली बार कहा था कि नरेंद्र मोदी को जब क्लीन चिट मिल चुकी है तो 2002 के गुजरात दंगों के लिए माफी मांगने की क्या जरूरत है. सलमान से जुड़ा मामला भी साल 2002 का ही है (बहस आमंत्रित है).

8. क्योंकि सलमान भाईजान बिग बॉस जैसा बेहद मुश्किल शो होस्ट करते आ रहे हैं. यहीं नहीं नए होस्ट के अभाव में वो लगातार पांच साल से उसे चलाते आ रहे हैं. माफी न मिलने की स्थिति में किसी और को अपनी फजीहत करानी पड़ेगी.

9. क्योंकि सलमान भाईजान को जोधपुर में एक और केस लड़ना है. अगर उन्हें माफी नहीं दी गई तो वो अदालत से गैरहाजिर हो जाएंगे - और ये तो कोर्ट की अवमानना होगी. इस देश में कुछ भी हो जाए, मेरा मानना है कि किसी भी सूरत में कोर्ट की अवमानना नहीं होनी चाहिए.

10. क्योंकि सलमान भाईजान की वेल विशर लिस्ट में कैटरीना कैफ भी शामिल हैं. याद दिलाना चाहूंगा कि ये वही खूबसूरत शख्सियत हैं जिन्हें मैं देश का राष्ट्रपति बनाए जाने का पक्षधर हूं. मैं आज भी अपने स्टैंड पर कायम हूं. क्योंकि एक बार मैंने कमिटमेंट कर दी तो मैं खुद की भी नहीं सुनता.

और आखिर में मैं प्रधानमंत्री मोदी के फाजिल दोस्त बराक का बयान भी थोड़ी तब्दीली के साथ पेश करना चाहूंगा, "सैनोरिटा... बड़े बड़े लोगों से भी बड़ी बड़ी गलतियां हो जाती हैं." इस सिलसिले में एक और बयान काबिले गौर है. '...बच्चा है गलती हो गई... तो माफ नहीं करोगे क्या?' आखिर में मैं तो यही कहूंगा: 'उसके हुनर को देखो... फिर बाकी क्या चीज है?'

लेखक

मृगांक शेखर मृगांक शेखर @mstalkieshindi

जीने के लिए खुशी - और जीने देने के लिए पत्रकारिता बेमिसाल लगे, सो - अपना लिया - एक रोटी तो दूसरा रोजी बन गया. तभी से शब्दों को महसूस कर सकूं और सही मायने में तरतीबवार रख पाऊं - बस, इतनी सी कोशिश रहती है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय