New

होम -> ह्यूमर

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अगस्त, 2015 06:32 PM
मृगांक शेखर
मृगांक शेखर
  @msTalkiesHindi
  • Total Shares

उच्च के बृहस्पति की पूर्ण दृष्टि के चलते मुलायम सिंह यादव की अध्ययन में गहरी रुचि रहेगी इसलिए धार्मिक क्रियाकलापों के लिए वक्त नहीं निकाल पाएंगे. ममता बनर्जी से प्रेरित होकर मायावती इन दिनों पेंटिंग सीखने की सोच सकती हैं. दरअसल, शनि की ढैया अपने आखिरी दौर में जातक से खूब क्रिएटिव काम कराता है.

मेष : अखिलेश यादव को पूरे परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा

अरविंद केजरीवाल इस हफ्ते शनि और मंगल दोनों के आंशिक प्रभाव में रहेंगे. मजे की बात ये है कि ये दोनों ग्रह खुद भी एक दूसरे के प्रभाव में होंगे - लिहाजा दिल्ली में इसका पूरा असर भी दिखेगा. ग्रहों के इशारों को अगर समझें तो कुछ फेरबदल की संभावनाएं भी बन रही हैं. अखिलेश यादव के मन में आशा-निराशा के मिश्रित भाव छाए रह सकते हैं, हालांकि, पूरे परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा. वीकेंड तक तो यूपी के बाकी मुख्यमंत्रियों की ओर से किसी नए बखड़े की आशंका कम ही दिख रही है.

अमित शाह के लिए अपनी रणनीति की समीक्षा के लिए समय अनुकूल है. वैसे बीजेपी के कुछ नेताओं को शाह के कड़े फैसलों के लिए तैयार रहना चाहिए. लालू प्रसाद को दो-दो मोर्चों पर जूझना होगा. काम के चलते ये हफ्ता काफी थकाऊ और गठबंधन के हिसाब से तनावभरा हो सकता है. अरुण जेटली के विदेश यात्रा का योग बन रहा है - लेकिन वीकेंड तक टाल दें तो अपने खिलाफ पार्टी में हो रही साजिशों को नाकाम कर सकते हैं.

वृष : ओबामा नोबेल कमेटी को इसी हफ्ते लेटर भेज सकते हैं

मुमकिन है वृष राशि के दो नेता इस हफ्ते काफी मूर्खतापूर्ण बयान दें - और ताज्जुब की बात नहीं होगी उन्हें प्रमोशन भी मिल जाए जिस तरह सोनिया गांधी के बारे में बोल कर गिरिराज सिंह को हासिल हुआ. यहां भी शर्तें लागू हैं, बशर्ते वो वरुण गांधी न हों.

बराक ओबामा अपने दोस्त को जाते जाते वैसा ही तोहफा दिलाना चाहते हैं जैसा आते ही उन्हें मिला था. वीकेंड तक वो नोबेल कमेटी को लेटर भेज सकते हैं.

मिथुन : मोदी की राह चल कर ही कामयाब हो सकती हैं शेख हसीना

जो नेता बीजेपी में कैलाश विजयवर्गीय की तरह तरक्की चाहते हैं उन्हें निराश होना पड़ सकता है. कीर्ति आजाद और कुछ लाइक माइंडेड राजनीतिज्ञ उनकी कोशिशें नाकाम करने में कामयाब रहेंगे.

कांति सिंह का पूरा हफ्ता अच्छा बीतेगा. लालू प्रसाद के प्रोत्साहन और हर कदम पर पहले की तरह मार्गदर्शन उन्हें अच्छा लगेगा जिससे पटना में पैदल मार्च का दर्द कुछ कम हो सकेगा.

शेख हसीना भी विशेष प्रयोजनों के साथ विदेश यात्राओं की योजना बना रही हैं, लेकिन बाहर वो सुकून से तभी रह पाएंगी जब मोदी की तरह वो भी घर में मजबूत इंतजाम करके निकलें.

कर्क : ऐसा मौका इस साल तो दोबारा नहीं आनेवाला

कर्क राशि के नेताओं के लिए मौजूदा वक्त वैसे ही है जैसे कहा जाए कि हंस चुनेगा दाना-तिनका और कौवा मोती खाएगा. गए गुजरे नेता भी अगर अपनी जन्मजात प्रतिभा का इस्तेमाल करें तो मनचाहा काम बन सकता है और ये समय दोबारा उनकी जिंदगी में इस साल तो नहीं ही आनेवाला. दूसरी तरफ, काबिल नेताओं के लिए इससे घटिया दौर हाल फिलहाल तो नहीं रहने वाला. हालांकि, ग्रहों का ऐसा प्रभाव हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा जैसी पार्टियों पर न्यूनतम होगा.

एक के बाद एक उपलब्धियों से लैस अजीत डोवाल के लिए ये हफ्ता काफी चुनौतीपूर्ण होगा - असली इम्तहान की घड़ी इसी वीकेंड आनेवाली है.

सिंह : मनमोहन के किताबें गिफ्ट करेंगे मुलायम सिंह

मुलायम सिंह यादव की अध्ययन में रुचि रहेगी इसलिए धार्मिक क्रियाकलापों के लिए वक्त नहीं निकाल पाएंगे. मनमोहन सिंह को उपहार स्वरूप कुछ किताबें भिजवा सकते हैं. ममता बनर्जी से प्रेरित होकर मायावती पेंटिंग सीखने की योजना बना सकती हैं. शनि की ढैया अपने आखिरी दौर में क्रिएटिव काम कराता है. शनि के इसी प्रभाव के चलते ऐसे जातकों के मन में ऐसे ख्यालात आते हैं - और अच्छे नतीजे भी देखने को मिलते हैं.

कन्या: नीतीश के चलते कुछ जेडीयू नेता सत्संगों में नजर आएंगे

जो नेता ट्रबलशूटर की भूमिका अख्तियार कर चुके हैं उनकी पूछ और बढ़ने वाली है. कुछ बातों पर आलाकमान से उनके वैचारिक मतभेद हो सकते हैं. बावजूद इसके उन्हें बड़े पैकेज ऑफर किए जाने की प्रबल संभावना है. हालांकि, चैलेंजिंग हालात के चलते काम का दबाव बढ़ेगा जो सेहत के लिए चिंताजनक हो सकता है. नीतीश के कोपभाजन के शिकार कुछ जेडीयू नेता धार्मिक कार्यक्रमों और सत्संग में ज्यादा वक्त गुजारनेवाले हैं.

तुला : राहुल गांधी को क्षुद्र ग्रहों के प्रभाव वाले नेताओँ से बचना होगा

अरसे से तनाव भरे हालात को फेस कर रहे राहुल गांधी दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ खुशनुमा वक्त गुजारेंगे. चिंता की बात ये है कि उनके आस पास के लोगों पर कुछ क्षुद्र ग्रहों का सीधा असर है. ऐसे ग्रह सॉफ्ट टारगेट तलाशते हैं और उनके मन में भ्रष्टाचार के प्रति आसक्ति का भाव भर देते हैं. राहुल गांधी को इर्द गिर्द के ऐसे नेताओं से दूरी बनानी होगी क्योंकि इससे वक्त और धन दोनों बर्बाद तो होंगे ही - छवि पर भी प्रतिकूल असर पड़ सकता है.

काफी संभावना है कि राजनाथ सिंह हफ्ते के मध्य तक प्रकाशक को हां कह दें, बशर्तें उनके एक करीबी जो ज्योतिष के भी अच्छे जानकार हैं, किताब पूरा करने का यकीन दिला दें.

एनसीपी आलाकमान को पार्टी नेताओं को भरोसे में लेकर कोई भी फैसला करना होगा - वरना न माया मिली न राम जैसी स्थिति हो सकती है.

वृश्चिक : शत्रु ग्रहों की तीव्र दृष्टि नीतीश के डीएनए पर बनी हुई है

शनि के प्रबल प्रभाव के चलते नरेंद्र मोदी को हफ्ते के शुरू में ही सफर पर निकलना पड़ा. हालांकि, विदेश यात्राओं की ताजा उपलब्धियों के दूरगामी परिणाम होंगे, लेकिन घरेलू मोर्चे पर मोदी को कट्टर हिंदू नेताओं के ताने सुनने पड़ सकते हैं. ये नेता अपनी पुरानी मांग को लेकर कोई सकारात्मक रुख न पाकर खासे खफा हैं. ये बात अलग है कि बिहार चुनाव तक उनके अंदर निराशा का भाव ही बना रहेगा, फिलहाल नियति तो यही संकेत दे रही है.

नीतीश के लग्न पर राहु की पूर्ण दृष्टि के चलते मित्र ग्रह भी पाप ग्रह की भूमिका में चले गए हैं और शत्रु ग्रह मजबूत हो रहे हैं. ऐसे ग्रहों की तीव्र दृष्टि नीतीश के डीएनए पर बनी हुई है. इसलिए नीतीश कुमार को फिलहाल प्रिवेंशन इज बेटर दैन क्योर के सिद्धांत को आत्मसात करना होगा.

धनु : राजदूत बनने की संभावनाएं तलाशेंगे फारूक अब्दुल्ला

बारहवें भाव में बैठे शनि ने फारूक अब्दुल्ला को भ्रम की स्थिति में ला दिया है. ये शनि का ही प्रभाव है कि हंसी मजाक की बात को उन्होंने गंभीरता से ले लिया है. वो राजदूत बनने की संभावनाएं तलाशने लगे हैं लेकिन इसके लिए उन्हें कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी से हाथ मिलाना पड़ेगा. चंद्रमा के धनु राशि में होने के चलते ही फारूक आत्मविश्वास से लबालब नजर आ रहे हैं.

मकर : मांझी का मीठे व्यंजनों पर ज्यादा जोर रहेगा

ग्रहों के गुरु-चांडाल योग के चलते जीतन राम मांझी का चिड़चिड़ा स्वभाव लोगों के सामने आ सकता है. धार्मिक संत्संग में अभिरुचि बढ़ेगी और मीठे व्यंजनों पर ज्यादा जोर रहेगा.

पुरानी समस्याओं से निजात पाने के लिए जयललिता को नए विकल्प तलाश लेना श्रेयस्कर होगा. वीकेंड पर उन्हें थोड़ी सतर्कता बरतनी होगी और किसी भी तरह की बहस से भी बचना बेहतर होगा. वैसे इस बार उनके लिए पैतृक संपत्ति से धन लाभ के संकेत हैं.

नितिन गडकरी के लिए करीबी दोस्तों की सलाह काम आ सकती है. शर्त सिर्फ इतनी है कि वो अपने इन्ट्यूशन को फॉलो करें यानी राजनीति के ऊपर बिजनेस को तरजीह दें. बुधवार के बाद कारोबार में खासा उछाल आएगा.

कुंभ : संबित पात्रा को मिल सकता है महिला आयोग का नोटिस

सुषमा स्वराज के सम्मान में वृद्धि लेकिन पार्टी नेताओं से वैचारिक मतभेद बढ़ने की संभावना नजर आ रही है. जिम्मेदारियों में परिवर्तन के भी संकेत हैं.

संबित पात्रा के लिए हफ्ता काफी अच्छा है. जीवन रहस्य और रोमांच से भरा पूरा नजर आएगा. शनि, मंगल और बृहस्पति मिल कर ऐसी स्थिति उत्पन्न कर सकते हैं कि महिला आयोग इस बार कुमार विश्वास जैसा नोटिस उन्हें भी भेज सकता है.

मीन : दिग्विजय सिंह के लिए उधार देना महंगा पड़ेगा

मीन राशि वाले कुछ नेताओँ के निजी जीवन में इस हफ्ते ऐसे पल आ सकते हैं जब भावनात्मक रूप से वो खुद को बेहद कमजोर पाएंगे. हालांकि, इस दौरान उन्हें मित्रों का खासा सहयोग और पूरी सहानुभूति मिलेगी.

दिग्विजय सिंह की कुंडली के केंद्र में बैठे राहु की ग्यारहवें भाव पर सीधी दृष्टि है. उधर केतु का भी प्रभाव है. ऐसी स्थितियां वित्तीय मामलों में नुकसानदेह साबित होती हैं. बेहतर हो दिग्विजय सिंह किसी को भी उधार देने से बचें वरना वसूली के लिए एड़ी चोटी का जोर भी कम पड़ सकता है.

शशि थरूर ने ऑक्सफोर्ड जाकर जो बीज बोए थे उसकी फसल भी अब उग आई है. थरूर को नई चुनौतियों के लिए तैयार रहना होगा, जब तक कि आलाकमान से चिट्ठी का जवाब नहीं मिल जाता.

लेखक

मृगांक शेखर मृगांक शेखर @mstalkieshindi

जीने के लिए खुशी - और जीने देने के लिए पत्रकारिता बेमिसाल लगे, सो - अपना लिया - एक रोटी तो दूसरा रोजी बन गया. तभी से शब्दों को महसूस कर सकूं और सही मायने में तरतीबवार रख पाऊं - बस, इतनी सी कोशिश रहती है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय