New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जुलाई, 2021 03:18 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

इस कोरोनाकाल में तमाम पतियों को बर्तन धोते पोंछा लगाते देखा. पिता बिरादरी को बच्चे की नैपी चेंज करते करते ज़ूम पर मीटिंग करते देखा. वो पत्नियां जो मौके बेमौके मेकअप पोत लेती थीं उन्हें बिन मेकअप लैपटॉप पर खितिर पिटिर करते देखा. साथ ही देखा उन बच्चों को भी, जो बिना कुछ खाए पिये ही आंख मलते गूगल मीट पर आ जाते थे क्लास करने. कोरोना के इस दौर में हमने देखी वो तस्वीरें भी जिसमें किसी ने यूट्यूब से देखकर बिरयानी तो बनाई मगर पानी ज्यादा होने के कारण जो मांस वाली खिचड़ी में तब्दील हो गई. दृश्यों का क्या है? इन दृश्यों से भले ही दिल पिघला हो लेकिन आंख नम नहीं हुई. उम्मीद थी किसी दिन ऐसा होगा और इसी उम्मीद के साथ ज़िंदगी जी जा रही थी . तो भइया आखिरकार वो दिन आ ही गया है जब भगवान ने सुन ली. अपनी शादी के मंडप में बैठे और लैपटॉप पर 'वर्क फ्रॉम होम' के नाम पर काम करते दूल्हे की तस्वीर आ गई है और बरसों से सूखी आंख नम हो गई है.हां भइया विचलित होने और लोड लेने की कोई बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है. इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हुआ है. वीडियो जो भी देखेगा वो शायद यही कहेगा कि 'अरे अरे इसे क्या हो गया? ऐसा भी कोई करेगा क्या?

Job, Groom, Bride, Marriage, Laptop, Viral Video, Satireकह सकते हैं अपनी शादी के मंडप में वर्क फ्रॉम होम करता दूल्हा दुनिया का सबसे बेबस इंसान है

वायरल हो रहा वीडियो शादी के मंडप का है. वीडियो में एक किनारे दुल्हन है. दूसरी तरफ दूल्हा है. शादी की रस्में अपनी निर्धारित गति से चल रही हैं और दूल्हे मियां हैं जो शादी के बजाए अपने काम को वरियता दे रहे हैं और लैपटॉप पर खिटिर पिटिर कर रहा है. दूल्हे के पास बैठे पंडित जी अपने खास अंदाज में जरूरी रस्मों की तैयारी कर रहे हैं.

तमाम नौकरी पेशाओं के बीच जंगल में लगी आग की तरह फैल रहे इस वीडियो को जय-राज विजयसिंह देशमुख नाम के इंस्टाग्राम पेज द्वारा शेयर किया गया है. वीडियो को 1 मिलियन से ऊपर लोगों ने देखा है.

वीडियो पर जैसी प्रतिक्रियाएं हैं तमाम लोग हैं जो बस यही कह रहे हैं कि जैसा ये आदमी है इसे तो नरक के दरोगा बिन मेरिनेशन के गर्म खौलते तेल में तलेंगे.

नहीं मतलब सच में, अपनी करतूत के कारण पूरे इंटरनेट पर वायरल हो रहा ये दूल्हा ऐसा है जिसे देखकर बॉस बिरादरी तो खुश हो भी ले लेकिन एम्प्लॉयी इन बेचारों की तो सिट्टी बिट्टी गुम है. लोग एक दूसरे की तरफ ताक रहे हैं और आंखों ही आंखों में एक दूसरे से सवाल कर रहे हैं और न चाहते हुए भी आंखों ही आंखों में उन्हें जवाब दे रहे हैं.

आलोचक दूल्हे मियां के इस ऐतिहासिक कारनामे के बाद आलोचना के तहत पूरा ग्रंथ लिख सकते हैं लेकिन इस दूल्हे की बेचारगी ऐसी है कि इसपर सदके जाने का मन कर रहा है. नहीं खुद सोचिये एक ऐसे समय में जब कोरोना के चलते खतरा नौकरी पर हो और वो किसी भी पल जा सकती हो इस तरह काम करना गुनाह थोड़े ही है. मज़बूरी थी तो आदमी कर रहा था. वरना किसे पड़ी है कि अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा और यादगार दिन छोड़कर यूं इस तरह लैपटॉप के सामने बैठा रहे.

बाकी जिस तरह इस दूल्हे की पत्नी ने हंसते हुए इस लैपटॉप रूप चुनौती को स्वीकार किया है उसके लिए तो उस लड़की को दंडवत प्रणाम करने का मन हो रहा है. इस लड़की ने सिर्फ अपनी हंसी के जरिये ये बता दिया है कि सहनशीलता की पराकाष्ठा क्या कैसी और कितनी है. इस लड़की को तो देखकर हम बस इतना ही कहेंगे कि इतनी और इस दर्जे की सहनशील लड़की का निर्माण भगवान 1000 या 1500 में एक बार करता है.

तो वो भाई बहन जो इतनी सहनशील लड़की की कल्पना इस वीडियो के बाद कर रहे हों उन्हें 1000 या 1500 सालों का इंतजार करना होगा. अब भगवान ऐसी मैनिफेक्चरिंग में वक़्त लेगा. अंत में हम दो शब्द इस लैपटॉप वाले भाई के लिए भी कहेंगे। भले ही भगवान के घर देर हो लेकिन अंधेर नहीं है. एक ऐतिहासिक काम जो इस लड़के ने अपनी ज़िन्दगी के सबसे ऐतिहासिक दिन किया है भगवान इसका फल इसे इसके KRA में देगा और इसका अप्रेजल 10 या 12 नहीं 35 परसेंट का होगा और प्रोमोशन की भी गारंटी है.

ये भी पढ़ें -

Sedition Law पर गांधी, तिलक, ब्रिटिश का हवाला देने वाले सुप्रीम कोर्ट की मासूमियत के सदके!

कोविड मैनेजमेंट के लिए योगी आदित्यनाथ को 'उधार' मांग शर्मिंदा न करे आस्ट्रेलिया!

पढ़ाई के लिए इस टाइम-टेबल को भले ड्रामा कहिये, लेकिन बनाया बहुत खूब है

#नौकरी, #दुल्हा, #दुल्हन, Work From Home Video, Marriage During Lockdown, Job

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय