New

होम -> ह्यूमर

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 28 दिसम्बर, 2015 09:25 PM
मृगांक शेखर
मृगांक शेखर
  @msTalkiesHindi
  • Total Shares

बराक ओबामा रिटायरमेंट का फुल मजा लेना चाहेंगे. इसलिए सरकार में कोई पद लेने की बजाए वो हॉर्वर्ड में प्रोफेसर बनने को तरजीह दे सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें एग्जिक्युटिव काउंसिल के सीनियर मेंबर लालू प्रसाद का अप्रूवल जरूरी होगा. वैसे एक संभावना ये भी है कि अगस्त के दूसरे हफ्ते में वो जामिया मिल्लिया इस्लामिया के वाइस चांसलर का कार्यभार संभाल लें.

मेष : डिंपल यादव बन सकती हैं यूपी की सीएम

युवा नेताओं के लिए मुश्किल थोड़ी कम होगी. अष्टम भाव पूरे साल शनि की ढैया बनी रहेगी जो मानसिक तनाव की वजह बनेगी. पिता की सलाह और आर्थिक सहयोग से वक्त गुजर जाएगा. फरवरी से राहु और केतु राशि बदलकर पांचवें और ग्यारहवें भाव में आ जाएंगे. राहु का पांचवां भाव में रहना कष्टकारी होगा. राशि का स्वामी मंगल की सातवें भाव में पूर्ण दृष्टि होगी जिससे आत्मविश्वास तो बना रहेगा लेकिन स्वभाव में चिड़ेचिड़ेपन से निजात नहीं मिलने वाली.

लालकृष्ण आडवाणी के बहाने अरुण जेटली को नरेंद्र मोदी की नसीहत और गिफ्ट में गीता मुश्किल पलों में ढाढ़स बंधाएगी. संभव है जेटली को अहसास हो कि आखिर तुम्हारा क्या था जो चला गया. तुम क्या लेकर सरकार में आए ते इसलिए क्या लेकर जाओगे. ये सब सोच कर जेटली कुछ महीनों के लिए मौन धारण कर सकते हैं.

डीडीसीए विवाद में राम जेठमलानी मध्यस्थता की पहल कर सकते हैं जिसमें अन्ना हजारे को दिल्ली का उप राज्यपाल बनाए जाने की सूरत में केजरीवाल जेटली के खिलाफ जांच बंद करने को राजी हो सकते हैं.

दिल्ली का ऑड-ईवन फॉर्मूला केजरीवाल के लिए खांसी से भी ज्यादा तकलीफदेह हो सकता है. फरमान में खुद के लिए भी छूट न होने से केजरीवाल या तो एक दिन साइकल से दफ्तर जाएंगे या फिर छुट्टी लेकर पूरी सर्दी काढ़ा पीएंगे और मेडिटेशन करेंगे.

अमित शाह गुजरात के लिए संजय जोशी को फिर से खतरा बता सकते हैं और जुलाई तक मोदी को समझा बुझा कर गुजरात लौट सकते हैं. पार्टी में मची कलह से बचने के लिए डिंपल यादव को सीएम की कुर्सी सौंप कर अखिलेश यादव केंद्र की राजनीति में सक्रिय हो सकते हैं.

मोदी के खिलाफ लालू प्रसाद अपने कैंपेन में तब्दीली कर सकते हैं. शुरुआत तो बनारस से ही करेंगे लेकिन उसका दायरा देश की बजाए विदेश तक फैला सकते हैं ताकि जहां जहां मोदी घूम चुके हैं वहां उनकी पोल खोल सकें.

उपाय: मेष राशि के नेताओं के लिए लाल कपड़े में सवा किलो मसूर की दाल की पोटली बनाकर घर या दफ्तर में रखना ठीक रहेगा. रात में सिरहाने चांदी के पात्र में पानी भरकर रखें और सुबह जो भी पहला शख्स मिलने आए उसे तांबे के गिलास में पिलाएं. बेहतर तो यही होगा किसी से भी कोई वस्तु मुफ्त में न लें और हमेशा लाल रंग के रुमाल का इस्तेमाल करें. दिन ढलने पर गेहूं और गुड़ गरीब बच्चों में बांटें और गुड़ की मीठी रोटी गाय को खिलाएं. किरपा होगी, पक्का, आजमा कर देखें.

वृष : वरुण को मिल सकता है कांग्रेस ज्वाइन करने का ऑफर

अप्रैल के आखिरी हफ्ते राहु और केतु के राशि परवर्तन से रोजमर्रा की जिंदगी से सुकून छिन सकता है. चौथे भाव के स्वामी सूर्य आठवें भाव में हैं जिसके चलते जनवरी के तीसरे हफ्ते से मुश्किलें बढ़ेंगी लेकिन फरवरी के दूसरे सप्ताह से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी.

19 जून को वरुण गांधी की उनकी बड़ी मम्मी से मुलाकात हो सकती है. इस मुलाकात में वरुण को कांग्रेस ज्वाइन करने का ऑफर भी मिल सकता है. वसुंधरा राजे सिंधिया की इस साल क्रिकेट में दिलचस्पी बढ़ेगी और बीसीसीआई के रास्ते वो आईसीसी चीफ बनने की भी कोशिश करेंगी.

रिटायर होने के बाद बराक ओबामा हॉर्वर्ड में प्रोफेसर हो सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें एग्जिक्युटिव काउंसिल के सीनियर मेंबर लालू प्रसाद का अप्रूवल जरूरी होगा. अगस्त के दूसरे हफ्ते में उन्हें जामिया मिल्लिया इस्लामिया का वाइस चांसलर भी बनाया जा सकता है.

उपाय: वृष राशि वाले नेताओं के लिए मूंग की दाल दान करना लाभप्रद होगा. शनिवार को सरसों, अलसी या तिल का तेल और वीकेंड पर गौ-दान करें. साल के पहले ढाइ महीनों में नया जूता-चप्पल न खरीदें. किरपा होगी, पक्का, आजमा कर देखें.

मिथुन : कुमार विश्वास हो सकते हैं राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

मंगल की पांचवें और सूर्य की सातवें भाव में मौजूदगी चिड़चिड़ा बनाएगी. 16 जनवरी से 9 फरवरी तक बुध के असर से मन शांत रहेगा.

29 जनवरी को राहु के राशि परिवर्तन के बाद कुमार विश्वास के लिए तरक्की के योग बन रहे हैं. जिम्मेदारियां बढ़ेंगी और संभव है पार्टी उन्हें राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर भी प्रोजेक्ट करे. बीजेपी की ओर से स्मृति ईरानी का उम्मीदवार बनना तय है. अगर राहुल गांधी अध्यक्ष बनने को राजी नहीं होते तो कांग्रेस उन्हें राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर सकती है. लेकिन नतीजे अमेठी जैसे होंगे ऐसा नहीं लगता.

इसके साथ ही कांग्रेस कीर्ति आजाद को बिहार के भावी मुख्यमंत्री के तौर पर प्रोजेक्ट करने पर विचार कर सकती है. लेकिन ये बात पश्चिम बंगाल चुनाव खत्म होने के बाद ही सामने आएगी.

मोदी के मन की बात से प्रेरित होकर शेख हसीना अब हर शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट लिखेंगी. उससे पहले वो आडवाणी से सलाह ले सकती हैं.

उपाय: मिथुन राशिवाले नेता हरे रंगों का इस्तेमाल कतई न करें, भले ही बुधवार को उन्होंने रिवाज बना लिया हो. बेल्ट का इस्तेमाल भी अनुचित होगा, लेकिन ये बात सीट बेल्ट पर लागू नहीं होती. किरपा होगी, पक्का, आजमा कर देखें.

कर्क : हिलेरी नहीं पुतिन हो सकते हैं मोदी के बेस्ट फ्रेंड

2016 में होने जा रहे पांच विधानसभा चुनावों की जिम्मेदारी अजीत डोवाल को सरकार की ओर से सौंपी जा सकती है. सीबीआई की मदद से उन्हें चुनाव आयोग के साथ कोऑर्डिनेट करना होगा.

हिलेरी क्लिंटन भले ही अमेरिका की राष्ट्रपति चुन ली जाएं, लेकिन सबसे बड़ा नुकसान ये होगा कि बराक ओबामा के रिटायर होते ही नरेंद्र मोदी, व्लादिमीर पुतिन को अपना बेस्ट फ्रेंड घोषित कर सकते हैं.

उपाय: मुश्किलों से निजात पाने के लिए कर्क राशि के नेताओं को चाहिए कि वे चांदी के बर्तन में ही पानी या दूध पीएं. किरपा होगी, पक्का, आजमा कर देखें.

सिंह : रेप के मामलों में मुलायम ला सकते हैं प्राइवेट मेंबर बिल

चंद्रमा के द्वितीय भाव में होने से भाषणों में धार आएगी और चुनावों में भीड़ को वोटों में तब्दील करने में मदद मिलेगी. 29 जनवरी को राहु-केतु के राशि परिवर्तन से लेकर 12 अगस्त को गुरु के राशि परिवर्तन तक मुश्किलें किसी न किसी रूप में बनी रहेंगी.

मुकुल रॉय के फिर से केंद्रीय मंत्री बनने के योग बन रहे हैं. मुमकिन है फिर से उन्हें रेल मंत्रालय का ही काम सौंप दिया जाए.

मोतीलाल वोरा की जगह मनमोहन सिंह को कांग्रेस के कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है.

रेप के मामलों पर काबू पाने के मकसद से मुलायम सिंह यादव कोई प्राइवेट मेंबर बिल ला सकते हैं. इस मामले में उन्हें ममता बनर्जी का भी सपोर्ट मिल सकता है. ममता बनर्जी को भी इस साल रतन टाटा की ओर से सबसे चुनावी चंदा मिल सकता है.

अपने दम फॉर्मूले को मजबूत बनाने के लिए मायावती तसलीमुद्दीन को यूपी में बीएसपी का सीएम उम्मीदवार घोषित कर सकती हैं. ऐसे में सतीश चंद्र मिश्रा के डिप्टी सीएम बनने की प्रबल संभावना प्रकट हो रही है.

उपाय: सिंह राशि के नेता मिट्टी के पात्र में सेंधा नमक भर कर उसे घर या दफ्तर में पूरब दिशा में रखें. घर के अंतिम हिस्से के बायीं ओर का कमरा हो सके तो अंधेरा रखें. लाल मुहं वाले बंदरों को गुड़ खिलाना लाभकारी होगा. किरपा होगी, पक्का, आजमा कर देखें.

कन्या: चिदंबरम बन सकते हैं महागठबंधन के राष्ट्रीय प्रवक्ता

लग्न में चंद्रमा के साथ राहु मौजूद है और साल की शुरुआत में गुरु बारहवें भाव में है. कन्या राशि के नेताओं को इस साल ज्यादातर वक्त धार्मिक कार्य और धार्मिक संगीत के प्रति रुझान बना रहेगा.

प्रकाश सिंह बादल अपने लिए नया बंगला बनवाने की योजना बना सकते हैं. धन के देवता कुबेर का घर उत्तर दिशा में होता है, अच्छा होगा बादल वास्तु के हिसाब से उत्तर दिशा को मजबूत बनाएं.

किसी खास मकसद और स्ट्रैटेजी के तहत पी. चिदंबरम को एक साल के लिए डेपुटेशन पर जेडीयू में भेजा जा सकता है. चिदंबरम को ट्रायल के लिए एक साल तक महागठबंधन का राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाए जाने की संभावना है.

उपाय: कन्या राशि के नेताओं के लिए कपूर से भरी डिब्बी घर या दफ्तर में पूरब दिशा में रखना विघ्न बाधाओं को दूर करेगा. साथ ही वो हरे रंग का रुमाल हमेशा साथ रखें, लेकिन घर या दफ्तर में हरे रंगों का इस्तेमाल हरगिज न करें. किरपा होगी, पक्का, आजमा कर देखें.

तुला : रामदेव कर सकते हैं सियासी मेनका के नाम का खुलासा

तेजस्वी यादव साल के पूर्वार्ध में ही मनीष सिसोदिया की तरह फुल कमांड लेना चाहेंगे. उससे पहले वो नीतीश को मोदी के खिलाफ देश भर में पदयात्रा और लालू को विदेशों दौरे के लिए राजी करने की कोशिश करेंगे.

सलमान खान की ओर से सबसे बड़े एलान के बाद राहुल गांधी पर भी इस साल शादी का भारी दबाव होगा. जगह जगह इस बाबत पूछे जा रहे सवालों से आजिज आकर संभव है वो हामी भी भर दें. राहुल के लिए अच्छा होगा पूरे साल का एजेंडा अपने हाथ से कागज पर लिख कर काम करने के टेबल के पास टांग दें. इतना ही नहीं लिखा हुआ मिले तो भी संसद में झूठ न बोलें, बाहर ऐसा बोलने में कोई बुराई नहीं है.

बाबा रामदेव को इस साल कोई ऐसा प्रपोजल मिल सकता है जिससे संन्यास के अपने फैसले पर वो पुनर्विचार भी कर सकते हैं. ये प्रपोजल उनके लिए प्रधानमंत्री पद भी हो सकता है, लेकिन इस सियासी मेनका का खुलासा वो 14 फरवरी से पहले नहीं करेंगे.

उपाय: तुला राशि के नेताओं के लिए अच्छा होगा अगर वे अपने हिस्से का एक वक्त का भोजन पशु-पक्षियों और गाय को खिलाएं. किरपा होगी, पक्का, आजमा कर देखें.

वृश्चिक : संभव है नरेंद्र मोदी बन जाएं आरएसएस चीफ

नरेंद्र मोदी इस साल लाहौर से भी बड़ा सरप्राइज दे सकते हैं. हो सकता है वो एक दिन आरएसएस के चीफ बन जाएं. फिर उनकी कोशिश हो सकती है कि स्मृति ईरानी राष्ट्रपति बन जाएं और लालकृष्ण आडवाणी और सुषमा स्वराज दोनों डिप्टी पीएम. नजीब जंग को दिल्ली में बढ़िया काम करने के एवज में स्वच्छता अभियान का चीफ बनाया जा सकता है.

किसी बड़े उलटफेर में नासिर जांजुआ पाकिस्तान के अगले राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री बन सकते हैं. असल में उनकी रास्ते के सबसे बड़े कांटा राहील शरीफ देश में रह कर कश्मीर पर जूझते रहने और इमरान खान की तरह धरना प्रदर्शन से दो चार होने की बजाए अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत बनने को तरजीह देने वाले हैं. नवाज शरीफ या तो बनारस के जयापुर में पंचायत से जमीन लेकर बंगला बनवा सकते हैं या फिर मोदी और बराक की मदद से मंगल पर बसने का प्लान कर सकते हैं.

नीतीश कुमार के रास्ते में केजरीवाल ही सबसे बड़े रोड़ा हैं. मोदी को मात देने के लिए उन्होंने चुनाव प्रचार की कॉपी की और अब केजरीवाल को काटने के लिए उन्होंने तेजस्वी को मनीष सिसोदिया की तरह सारा कार्यभार सौंप कर देश भर में काम करने का फैसला कर सकते हैं.

उपाय: लाल रंग के नये कपड़े में शहद की शीशी लपेट कर घर या दफ्तर के दक्षिणी कोने में रखें. गरीबों में तंदूरी रोटी बांटें. शुद्ध चांदी के बर्तन में भोजन करें और घर में लाल रंग का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. किरपा होगी, पक्का, आजमा कर देखें.

धनु : फारूक अब्दुल्ला बनेंगे पाकिस्तान में भारत के हाई कमिश्नर

फारूक अब्दुल्ला पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त बनाए जा सकते हैं. हालांकि वो बांग्लादेश को तरजीह देंगे लेकिन उसमें कामयाबी की संभावना काफी कम है.

उपाय: धनु राशि वालों को अपना मोबाइल या टैबलेट पीले रंग के कवर में रखना फायदेमंद होगा. घर या दफ्तर कहीं भी कोई कुछ मांगने आए तो उसे खाली हाथ न लौटाएं कम से कम आश्वासन जरूर दें. किरपा होगी, पक्का, आजमा कर देखें.

मकर : नितिन गडकरी बना सकते हैं नई राजनीतिक पार्टी

जीतन राम मांझी की कोशिश होगी जैसे भी संभव हो इस साल कांग्रेस ज्वाइन कर लें. इसके साथ ही वो एससी/एसटी आयोग का चीफ बनाए जाने की भी जिद कर सकते हैं.

ताज्जुब नहीं होना चाहिए अगर जयललिता ओ. पनीरसेल्वम के नेतृत्व में तमिलनाडु विधान सभा का चुनाव लड़ें. चुनाव से पहले संभव है किसी मामले में जांच बिठाकर वो खुद ही जेल चले जाने के उपाय करें. अगर जयललिता की पार्टी जीत गई तो फिर से कुर्सी संभाल लेंगी, अन्यथा जेल से ही शासन पर नजर रखेंगी. जेल में अपने पिछले व्यवहार की बिना पर वो किसी ओपन जेल में रखे जाने की मांग कर सकती हैं ताकि चेन्नई आने जाने के लिए उन्हें बार बार जमानत न मांगनी पड़े.

नितिन गडकरी फिर से बीजेपी अध्यक्ष बनने की कोशिश करेंगे, ऐसा न होने पर वो नई पार्टी बनाने पर भी विचार कर सकते हैं. महाराष्ट्र में कांग्रेस, शिवसेना और राज ठाकरे की पार्टी की हालत देखते हुए वहां स्कोप भी काफी अच्छा है. नये साल में अगर गडकरी कोई जमीन खरीदते हैं तो उसके पास की सड़के और ढलान का उन्हें वास्तु के हिसाब से ध्यान रखना जरूरी होगा.

उपाय: मकर राशि वाले नारियल के तेल में काला तिल घर या दफ्तर के पूर्वी कोने में जरूर रखें. बंदरों की खूब सेवा करें और उन्हें गीली मिट्टी का तिलक लगाने की कोशिश करें. दूध में चीनी मिलाकर बरगद के पेड़ की जड़ में डालना भी तरक्की तेज करेगा. किरपा होगी, पक्का, आजमा कर देखें.

कुंभ : रॉबर्ट वाड्रा को सोनिया गांधी सौंप सकती हैं कमान

दिल्ली बीजेपी को मजबूत करने के लिए सुषमा स्वराज को फिर से मैदान में उतारा जा सकता है. बीजेपी को ऐसी योजना पर विचार करेगी कि केजरीवाल को वही शिकस्त दे सकता है जिस पर कोई न कोई छोटा मोटा आरोप लगा हो - क्योंकि बेदाग किरण बेदी का फॉर्मूला तो फेल हो ही चुका है.

सोनिया गांधी का इस साल पूरा जोर राहुल के कॅरियर और घर बसाने पर हो सकता है. अगर वो कांग्रेस अध्यक्ष बनने को तैयार नहीं हुए तो वो ये जिम्मेदारी रॉबर्ट वाड्रा को भी सौंप सकती हैं. अगर कोई सवाल खड़ा होता है तो उनका जवाब होगा - वो बेटा ही नहीं बेटी बचाओ मुहिम की भी सपोर्टर हैं. सुरेश प्रभु इस बार रेल बजट पेश करने की जगह बुलेट ट्रेन पर संसद में प्रजेंटेशन दे सकते हैं. संभव है प्रभु बजट को सिर्फ प्रेस रिलीज की तरह जारी कर दें. क्योंकि रेलवे से जुड़ी सारी घोषणाएं वो मंथली बेसिस पर करने वाले हैं.

उपाय: कुंभ राशि वाले नेता सांपों को दूध पिलाने के लिए सपेरों को पैसे दें तो रोजमर्रा की दिक्कतें दूर हो सकती हैं. वैसे इस बारे में वैकल्पिक उपाय भी आजमाए जा सकते हैं. किरपा होगी, पक्का, आजमा कर देखें.

मीन : शैलजा बनेंगी संघ की छुआछूत मिटाओ मुहिम की चीफ

अपनी एनिवर्सरी सेलीब्रेट करने के लिए दिग्विजय सिंह केरल का प्लान कर सकते हैं. केरल विधानसभा चुनाव के बाद शशि थरूर कांग्रेस का साथ छोड़ बीजेपी का हाथ थाम सकते हैं. मोदी के संघ प्रमुख बनने की सूरत में कुमारी शैलजा आरएसएस ज्वाइन कर सकती हैं. वो संघ के इस साल शुरू होने जा रहे छुआछूत मिटाओ मुहिम की अगुवाई कर सकती हैं.

उपाय: मीन के नेताओं के लिए किसी से डोनेशन लेना या ऐसी कोई मदद कबूल करना मुश्किल में डाल सकता है. मंगल को मजबूत करने के लिए मोबाइल स्क्रीन या दूसरे विजेट्स की कलर स्कीम लाल रखें. किरपा होगी, पक्का, आजमा कर देखें.

लेखक

मृगांक शेखर मृगांक शेखर @mstalkieshindi

जीने के लिए खुशी - और जीने देने के लिए पत्रकारिता बेमिसाल लगे, सो - अपना लिया - एक रोटी तो दूसरा रोजी बन गया. तभी से शब्दों को महसूस कर सकूं और सही मायने में तरतीबवार रख पाऊं - बस, इतनी सी कोशिश रहती है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय