New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मई, 2022 08:31 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

आज के डिजिटल युग में ऑनलाइन शॉपिंग घर बैठे आसानी से कुछ भी खरीदने का एक अहम जरिया बन चुका है. लोग आंख मूंदकर अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं. क्योंकि, दावा किया जाता है कि ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिलने वाली सभी चीजें बाजार पर मिलने वाले दामों से कही ज्यादा सस्ती होती हैं. वैसे, इलेक्ट्रानिक गैजेट्स और होम अप्लायंस की बात की जाए, तो ये काफी हद तक सही भी नजर आता है. लेकिन, सस्ती भी कितनी हो सकती है? तो, समझ लीजिए कि इतनी सस्ती कि 35,900 रुपये की बाल्टी अमेजन पर 28 परसेंट डिस्काउंट के बाद केवल 25,999 रुपये में मिल जाए. और, 'सोने पर सुहागा' ये है कि ये बाल्टी सोने यानी गोल्ड की नही है. बल्कि, एक आम सी प्लास्टिक की बाल्टी है.

Amazon selling plastic bucket for rs 26k 25,999 में मिल रही ये बाल्टी मोबाइल के डिब्बे में निकलने वाली साबुन की बट्टी से तो बेहतर ही डील है.

दुनिया की आखिरी बाल्टी तो नहीं थी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर विवेक राजू नाम के एक यूजर ने इस प्लास्टिक की बाल्टी की तस्वीर शेयर की थी. साथ ही उन्होंने लिखा था कि अमेजन पर ये मिला है और मुझे नहीं पता कि क्या करूं? वैसे, 25,999 की बाल्टी को देखकर अच्छे-भले आदमी का दिमाग काम करना बंद कर देगा. इस स्थिति में अगर विवेक राजू को कुछ समझ नहीं रहा है कि क्या करें. तो, कोई बड़ी बात नहीं होगी. वैसे भी 25,999 की बाल्टी से नहाने और उसमें कपड़े धुलने का हिमाकत तो कोई भी नहीं करना चाहेगा. क्योंकि, इतनी महंगी प्लास्टिक बाल्टी पर एक छोटा सा भी स्क्रेच आ गया. तो, वो दर्द किसी महंगी कार पर आने वाले डेंट के जैसा ही होगा.

खैर, बाल्टी की कीमत को देख एक्टर अजय देवगन की फिल्म का वो सीन याद आ गया. जिसमें सुल्तान मिर्जा के किरदार में अजय देवगन अमरूद खरीदने के लिए जाते हैं. कंगना रनौत को तोहफा देने के लिए अजय देवगन 'चार आने' के अमरूद को 400 रुपये का खरीदते हैं. और, चार आने के अमरूद को 400 रुपये का खरीदने के लिए आदम और हव्वा वाला उदाहरण देते हैं. ऐसे लगता है कि अमेजन पर बाल्टी बेच रहे सेलर ने भी इसे दुनिया की आखिरी बाल्टी समझ लिया था. और, उसे लग रहा था कि दुनिया में अब इसके बाद कोई और बाल्टी मिलेगी ही नहीं.

वैसे, अमेजन पर बिक रही इस प्लास्टिक की बाल्टी की ऑनलाइन सेल के बारे में एक सबसे मारक बात ये भी थी कि केवल एक ही बाल्टी स्टॉक में बची थी. यानी बाकी का स्टॉक लोगों ने सस्ता समझ कर खरीद लिया होगा. इसे खरीदने वाली सभी लोगों को ग्रैंड सैल्यूट दिया जाना जरूरी है. वैसे, इसे खरीदने वाले टाटा-अंबानी-अडाणी ही कहे जाएंगे. क्योंकि, मात्र 25,999 की बाल्टी खरीदना आम इंसान के बस की बात नहीं है. जब देश में महंगाई दर 15 फीसदी हो. आटा-तेल के दाम आसमान छू रहे हों. तो, 25,999 की बाल्टी खरीदने के लिए एसबीआई से लोन लेने की ही जरूरत पड़ेगी.

साबुन की बट्टी निकलने से अच्छी है महंगी बाल्टी

अमेजन पर 25,999 रुपये में बिकने वाली ये बाल्टी कम से कम मोबाइल के डिब्बे में साबुन की बट्टी निकलने से अच्छी है. क्योंकि, 25,999 रुपये खर्च कर मंगाए गई मोबाइल फोन की जगह मिलने वाली 10 रुपये की साबुन की बट्टी की तुलना में 250 से 300 रुपये में मिलने वाली ये बाल्टी फायदे का सौदा ही कही जा सकती है. क्योंकि, अच्छी डिजाइन, मजबूत प्लास्टिक क्वालिटी जैसी खूबियों के साथ मिलने वाली ये बाल्टी हर हाल में साबुन से बेहतर है. वैसे, Amazon पर 25,999 रुपये की बाल्टी की बात सुनकर ऑनलाइन शॉपिंग से भरोसा ही उठ जाएगा. क्योंकि, भले ही ये कोई ई-कॉमर्स वेबसाइट की कोई टेक्निकल गलती हो. लेकिन, लंबी-चौड़ी टीम के साथ काम करने वाली अमेजन ऐसी छोटी गलतियां नहीं कर सकती है.

ई-कॉमर्स को लेकर एक छोटी सी नसीहत

घर बैठे शॉपिंग करने के लिए अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट एक बढ़िया साधन हैं. लेकिन, इस पर ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर एक छोटी सी नसीहत समझ लीजिए. एक बार ऑनलाइन कोई सामान खरीदने के कुछ दिनों बाद वही सामान अमेजन या फ्लिपकार्ट पर मत सर्च कीजिएगा. क्योंकि, बहुत हद तक संभव है कि आपने जिस कीमत पर वह चीज खरीदी हो. उससे कम पर ही वह दोबारा उपलब्ध हो. और, अलग-अलग चीजों के हिसाब से कीमतों में बदलाव भी कम या ज्यादा हो सकता है. वहीं, किसी दुकान से कोई सामान खरीदने के बाद भी अमेजन या फ्लिपकार्ट पर कीमत मत चेक कीजिएगा. हो सकता है कि दुकान से कम कीमत पर ऑनलाइन उपलब्ध हो.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय