New

होम -> इकोनॉमी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 नवम्बर, 2016 06:48 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

नोटबंदी के ऐलान को अब पूरा एक हफ्ता हो गया है. इस बीच सोशल मीडिया पर मोदी के लिए और उनके खिलाफ नारे लगने के अलावा जो चलन देखने में आया है वो है 2000 के नोट के साथ फोटो खींचकर फेसबुक पर डालना. अब माना नया नोट पहले वालों से अलग है और इसका काम भी अलग है, लेकिन इतना जुनून. पूरी फेसबुक वॉल पर जितने 2000 के नोट दिख रहे हैं उतने तो शायद किसी एटीएम में भी नहीं होंगे. जिधर देखो उधर इसी की चर्चा, लेकिन क्या आपने एक चीज सोची. इस नोट के साथ सेल्फी लेने के अलावा भी कुछ करना होगा.

ये भी पढ़ें- काले धन के खिलाफ जंग जरूरी थी

2000 का नया नोट जितना आकर्षक है उसे खर्च करने में उतनी ही समस्या आएगी. अब ऐसा तो है नहीं कि हर दुकानदार या सब्जीवाला हाथ में 2000 के नोट के खुल्ले लिए बैठा होगा. जरा सोचिए 100 रुपए का पेट्रोल भरवाना हो और हाथ में 2000 का नोट तो क्या पेट्रोल पंप वाला आपको 1900 रुपए चिल्लर देगा.

2000note_650_111516015843.jpg
 सांकेतिक फोटो

तो 2000 के नोट के साथ क्या किया जाए?

- कार में पूरे 2000 रुपए का पेट्रोल भरवा लें.

- किसी डिस्को थेक में खर्च कर दीजिए.

- शबाना आजमी के नाटक 'ब्रोकन इमेज' की चार टिकट ले लीजिए.

- किसी स्पा में जाकर खुद को थोड़ा रिलैक्स कीजिए.

- एसस्ल वर्ल्ड, इमैजिका या ऐसे ही किसी फन पार्क की टिकट ले लीजिए.

- किसी के साथ डिनर डेट प्लान कर लीजिए.

- मंदिर में दान कर दीजिए.

आखिर क्यों करें ऐसा 2000 के नोट के साथ? क्योंकि लोकल वेंडर्स के पास हाल-फिलहाल चिल्लर की दिक्कत होने वाली है. जो लोग बैंक की लाइन में लगे हैं उन्हें सिर्फ 2000 का नोट मिल रहा है और एटीएम से भी अब 2000 के नोट निकलेंगे. ये तो हुई मजाक की बात, लेकिन अगर आपके पास भी 2000 का नोट आ गया है और अपने पहले 2000 के नोट के साथ कुछ अच्छा करना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ चीजें हैं. जैसे-

ये भी पढ़ें- ग्राउंड रिपोर्ट : ऐलान के एक हफ्ते बाद कैसा है भारत का हाल

1. हायपरसिटी या बिग बाजार जैसे किसी स्टोर का प्री-पेड कार्ड ले लें-

अगर आपको लगता है कि 2000 के नोट को घर के जरूरी सामान में लगाया जाए, लेकिन क्या उसका चुनाव अभी नहीं किया और एक साथ खर्च नहीं करना चाहते तो हायपरसिटी या बिग बाजार जैसे किसी स्टोर का वाउचर ले सकते हैं. 1000 से लेकर 5000 तक की रेंज में ये वाउचर आपको मिल जाएंगे और इनसे बचत होगी सो अलग. हर स्टोर के अपने अलग नियम होते हैं, लेकिन इन कार्ड्स का फायदा यूजर को जरूर मिलता है.

2000note_651_111516020137.jpg
 सांकेतिक फोटो

2. रिटायरमेंट प्लान ले लें-

पहला 2000 का नोट है और उसे किसी अच्छी जगह खर्च करना है तो HDFC, ICICI, SBI और लगभग हर बैंक या किसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से रिटायरमेंट या पेंशन प्लान की शुरुआत कर सकते हैं. पहली बात इससे सेविंग्स होंगी और टैक्स की बचत भी होगी. इसके अलावा, अगर छोटी अवधि के लिए इन्वेस्ट करना है तो बैंक में आरडी (रिकरिंग डिपॉजिट) भी बनवा सकते हैं.

3. थोड़ा काम-थोड़ी सेहत-

2000 के नोट का और भी अच्छा उपयोग करना है तो जिम ज्वाइन किया जा सकता है. या फिर किसी हॉस्पिटल में फुल बॉडी चेकअप भी करवाया जा सकता है. आखिर नोट और आ जाएंगे, लेकिन सेहत भी तो जरूरी है ना.

4. कोई प्रोफेश्नल कोर्स कर लें-

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से प्रोफेश्नल कोर्स किए जा सकते हैं. भविष्य में ये आपके लिए फायदेमंद ही होगा. कोई नई भाषा सीखना, कोई कम्प्यूटर कोर्स करना, अपना कोई छोटा शौख पूरा करना. ये सब काम 2000 रुपए के नोट से किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 500 और 1000 की नोट के बाद 2000 रुपये की नोट में आएगा कालाधन?

5. किसी जरूरत मंद को उधार दे दें-

इस आपाधापी में कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें नई करंसी की बहुत जरूरत है और बैंक जाने का समय नहीं या फिर किसी अन्य कारण से पैसे कम पड़ रहे हैं. अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं तो उसे उधार दे दें.

6. अपने लोकल सब्जीवाले या किरानेवाले को एक महीने का एडवांस दे दें-

अगर हायपरसिटी और बिगबाजार के कार्ड की जगह आपको लोकल शॉपिंग और छोटे दुकानदारों का भला करना है तो एक महीने का एडवांस उन्हें दे दें. इससे आपका नोट खर्च भी हो जाएगा और घर का काम भी हो जाएगा.

2000note_652_111516020155.jpg

 सांकेतिक फोटो

 

7. गैजेट्स खरीदें-

अगर आप टेक के शौकीन हैं तो इस नोट से गैजेट्स भी खरीद सकते हैं. 2000 रुपए के स्मार्टफोन से लेकर सेल्फी स्टिक, वेबकैम, ब्रांडेड हेडफोन्स, फीचर फोन, गेमिंग कैसेट तक ऐसी अनगिनत चीजें हैं जो खरीदी जा सकती हैं.

8. कंबल खरीदकर किसी को दान कर दें-

सर्दियां आ रही हैं और 2000 का नोट समाजसेवा करने में भी सक्षम है. इस नोट से कंबल खरीदकर दान दिए जा सकते हैं. इसके अलावा, भी कई जरूरतमंदों को उपयोग की चीजें खरीदकर दी जा सकती हैं.

अगर पहला 2000 का नोट वाकई में किसी अच्छी जगह खर्च करना चाहते हैं तो इनमें से कोई तरीका आजमा सकते हैं. वैसे तो कई तरीके हैं, लेकिन पैसे फिजूलखर्ची में उड़ाए जाएं उससे बेहतर उन्हें किसी जरूरी काम में लगाया जाए. इस नोट से कुछ हो ना हो, लेकिन बचत जरूर हो सकती है. एक नोट कहीं छुपाकर रख दें और आपके पास किसी भी जरूरी वक्त के लिए 2000 रुपए होंगे. नोट मिलने पर जितनी खुशी हुई होगी उतनी ही उसे खर्च करने में भी हो इसलिए इसे सही तरीके से ही खर्च करें.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय