New

होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 मई, 2017 02:14 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

'SBI के एटीएम से पैसे निकालने पर अब हर बार 25 रुपए देने होंगे.' क्या आपने भी ये खबर सुनी है? अगर सुनी है तो जान लीजिए कि ये खबर आधा सच है. आधा सच वैसे भी बहुत खतरनाक होता है और यही हुआ SBI के साथ भी. इस खबर का पता चलते ही लोगों ने SBI और मोदी सरकार पर अपना गुस्सा निकालना शुरू कर दिया.

एसबीआईलोगों ने ट्विटर पर अपना गुस्सा निकालाएसबीआईकुछ लोगों ने इसे विजय माल्या से भी जोड़ दिया

क्या है सच?

सच ये है कि ये सारा कन्फ्यूजन एक सर्कुलर की वजह से हुआ है. SBI का सर्कुलर "Revision in service charges additions/ modifications: wef 01/06/2017" में लिखा गया था कि अब 25 रुपए प्रति एटीएम ट्रांजैक्शन लगेंगे.

पर ये पैसे 'स्टेट बैंक Buddy' इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के अकाउंट से कटेंगे. आम सेविंग्स अकाउंट होल्डर को ये चार्ज नहीं देना होगा. ये सर्कुलर सिर्फ एसबीआई के मोबाइल वॉलेट के लिए है और इससे जुड़े नियमों को ही बताता है. SBI ने इससे जुड़ा नया सर्कुलर भी जारी कर दिया है.

क्या है SBI Buddy ?

ये स्टेट बैंक का मोबाइल वॉलेट है. ये किसी भी अन्य मोबाइल वॉलेट की तरह ही काम करता है और आप इसमें पैसे रख सकते हैं, ट्रांसफर कर सकते हैं और अन्य खर्च भी कर सकते हैं.

एसबीआईएसबीआई के चार्ज भी आम बैंकों की तरह 3 ट्रांजैक्शन के बाद लगते हैं

दरअसल, पहले आप वॉलेट की मदद से एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकते थे जिसकी सुविधा अब एसबीआई ने दे दी है. इसी सुविधा के एवज में सर्विस चार्ज लिया जाएगा. मतलब एटीएम मशीन से कार्ड के बिना मोबाइल वॉलेट से पैसे निकाले जा सकेंगे.

एटीएम चार्ज RBI के द्वारा लगाए गए हैं जो सभी बैंकों के लिए एक जैसे ही है. इसमें तीन फ्री ट्रांजैक्शन दूसरे बैंक के एटीएम से और 5 फ्री ट्रांजैक्शन होम बैंक एटीएम से फ्री होते हैं. उसके बाद 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन लगता है और 9.55 रुपए टैक्स. हर नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए.

इसके अलावा, लोगों को 5000 रुपए से ज्यादा के पुराने और खराब नोट एक्सचेंज करवाने पर भी पैसे भरने होंगे.

दुनिया के बाकी देशों में एटीएम चार्ज :

ये तो हुई आम बात, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाकी देशों के नियम क्या हैं एटीएम चार्ज को लेकर. अगर हम भारत को देखें तो विदेशों के मुकाबले यहां पैसे निकालना फिर भी सस्ता है. काफी हद तक मुफ्त.

जैसे ऑस्ट्रेलिया के कुछ बैंक एटीएम से पैसे निकालने के लिए 2 से 2.5 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर और और बैलेंस चेक करने के लिए 50 सेंट फीस लगती है. इसका मतलब लगभग 95-100 रुपए.

कनाडा में यही चार्ज 1.50 कनाडाई डॉलर है जो भारतीय मुद्रा में करीब 70 रुपए के आस-पास होगा. स्पेन में ये एक यूरो है जो भारतीय मुद्रा में करीब 69 रुपए होगा. ब्रिटेन में ये 1 से 1.50 पाउंड है जो भारत में 125 रुपए तक आएगा. हॉन्ग कॉन्ग में यही चार्ज 15 से 30 हॉन्ग कॉन्ग डॉलर है जो भारत में 247.61 रुपए के आस-पास होगा.

ये तो हुई उन देशों की बात जहां चार्ज बहुत ज्यादा है, लेकिन कुछ ऐसे देश भी हां जहां एटीएम चार्ज इस्तेमाल का कोई चार्ज नहीं. जैसे, जापान, ब्राजील, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, आयरलैंड, नीदरलैंड आदि.

ये भी पढ़ें-

होम लोन नियमों के नए बदलाव टर्निंग पॉइंट साबित हो सकते हैं

बैंको के इस महागठबंधन से बदल सकती हैं ये चीजें

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय