New

होम -> इकोनॉमी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अप्रिल, 2018 01:58 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

रिलायंस जियो के सभी ग्राहक पिछले कुछ दिनों से इस चिंता में थे कि आखिर 31 मार्च को उनकी प्राइम मेंबरशिप खत्म होने के बाद क्या होगा. अब जियो ने यह साफ कर दिया है कि प्राइम मेंबरशिप वाले ग्राहकों के अच्छे दिन 1 साल और रहेंगे. यानी अब जियो प्राइम मेंबरशिप को कंपनी ने मुफ्त में एक साल के लिए बढ़ा दिया है. अब जियो प्राइम की मेंबरशिप 31 मार्च 2019 को खत्म होगी, जिसके लिए कंपनी ग्राहकों से कोई पैसे नहीं ले रही है. लेकिन जियो ग्राहकों के अच्छे दिन अन्य टेलिकॉम कंपनियों के लिए बहुत ही बुरे दिन जैसे हैं. जियो के प्रतिद्वंद्वी पहले से ही रिलायंस जियो के चलते नुकसान झेल रहे हैं और अब कंपनी का ये फैसला उनके लिए किसी बुरी खबर जैसा ही है. यानी जियो की प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के जो बुरे दिन सितंबर 2016 में शुरू हुए थे, वह अभी अगले एक साल तक रह सकते हैं. आपको बताएंगे कैसे आपको भी मिल सकता है ये फायदा, लेकिन पहले एक नजर डालते हैं टेलिकॉम कंपनियों के आंकड़ों पर.

रिलायंस जियो, जियो प्राइम, मुकेश अंबानी, ट्राई, वोडाफोन, आइडिया, एयरटेल

अन्य टेलीकॉम कंपनियों की हालत खराब

जब से रिलायंस जियो बाजार में आया है, तभी से अन्य टेलिकॉम कंपनियों की सांसें फूल रही हैं. ग्राहकों को जियो की तरफ से ऐसे-ऐसे ऑफर दिए जा रहे हैं कि बहुत सारे लोग अन्य कंपनियों को छोड़कर जियो की ओर खिंचे चले आ रहे हैं. जितनी तेजी से जियो के ग्राहकों की संख्या बढ़ी है, उससे अन्य टेलिकॉम कंपनियों की चिंता भी बढ़ती जा रही है. ट्राई के आंकड़ों के अनुसार दिसंबर 2016 में पूरे देश में करीब 112 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर्स थे, जो दिसंबर 2017 तक बढ़कर 116 करोड़ हो गए. आइए जानते हैं दिसंबर 2016 से दिसंबर 2017 तक अलग-अलग कंपनियों में कितने बढ़े मोबाइल सब्सक्राइबर्स.

कंपनी दिसंबर 2016 दिसंबर 2017
रिलायंस जियो 7.21 करोड़ 16 करोड़ 
एयरटेल 26.58 करोड़ 29.01 करोड़
वोडाफोन 20.46 करोड़ 21.25 करोड़
आइडिया 19.05 करोड़ 19.64 करोड़
बीएसएनएल 9.67 करोड़ 6.55 करोड़
रिलायंस 8.65 करोड़ 3.31 करोड़

दोगुने से ज्यादा बढ़ा रिलायंस जियो

2017 में जहां अन्य मोबाइल कंपनियों के सब्सक्राइबर्स में मामूली बढ़त देखी गई, वहीं रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या में दोगुने से अधिक की बढ़ोत्तरी हुई है. दिसंबर 2016 में रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्य करीब 7.21 करोड़ थी, जो दिसंबर 2017 तक बढ़कर 16 करोड़ हो गई है. हालांकि, अभी भी रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया से कम है. रिलायंस कम्युनिकेशन के ग्राहकों की संख्या 2017 में 8.65 करोड़ से गिरकर 3.31 करोड़ रह गई है, क्योंकि कंपनी ने अपने ऑपरेशंस ही बंद कर दिए, लेकिन यहां दिलचस्प बात यह है कि बीएसएनएल के ग्राहकों में भी गिरावट आई है. दिसंबर 2016 में बीएसएनएल के ग्राहकों की संख्या 9.67 करोड़ थी, जो दिसंबर 2017 में घटकर 6.55 करोड़ रह गई है.

जियो की ग्रोथ का कारण भी समझिए

रिलायंस जियो सितंबर 2016 में लॉन्च हुआ था, जिसके बाद मार्च 2017 तक कंपनी ने सभी सेवाएं मुफ्त दी थीं. रिलायंस जियो की मुफ्त सेवा की पेशकश की वजह से उसके ग्राहकों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई. जब मुफ्त सेवाएं खत्म हो गईं, उसके बाद रिलायंस जियो ने जो प्लान लॉन्च किए वो भी अन्य कंपनी की तुलना में बेहद सस्ते थे, जिसकी वजह से ग्राहकों में इजाफा होता रहा. इतना कुछ देने के बावजूद अभी रिलायंस जियो आइडिया, वोडाफोन और एयरटेल, तीन कंपनियों से पीछे है. जियो प्राइम की मेंबरशिप को मुफ्त करना भी अपने ग्राहकों को बनाए रखना और उनमें बढ़ोत्तरी करने की एक रणनीति हो सकती है. अंत में सवाल ये है कि जियो प्राइम की मेंबरशिप मुफ्त में बढ़ेगी कैसे?

कैसे बढ़ाएं अपनी जियो प्राइम की मेंबरशिप?

1- My Jio ऐप खोलें. अगर आपके फोन में ऐप नहीं है तो पहले इसे प्ले स्टोर से इंस्टॉल करके अपने नंबर के जरिए उसमें लॉगिन करें.

2- एक बार ऐप में आ जाने के बाद आपको ऊपर की तरफ एक बैनर दिखेगा, जिसमें Get Now लिखा होगा. बैनर पर लिखा होगा- बधाई हो! मुफ्त में एक साल के लिए जियो प्राइम बढ़ाएं ( Congratulations! Extend Jio Prime for a year, Free ). इस पर आपको क्लिक करना है.

3- अगला जो पेज खुलेगा उसमें एक मैसेज होगा- जियो प्राइम लगातार बड़ा हो रहा है, आप जियो प्राइम के अहम मेंबर हैं और हम आपका जियो प्राइम का सब्सक्रिप्शन 1 साल के लिए बिल्कुल मुफ्त में बढ़ा रहे हैं. इस पेज पर नीचे की तरफ Proceed लिखा होगा, उस पर क्लिक करें.

4- जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपकी रिक्वेस्ट रिलायंस जियो को चली जाएगी और आपकी जियो प्राइम की मेंबरशिप मुफ्त में 1 साल के लिए बढ़ जाएगी.

रिलायंस जियो, जियो प्राइम, मुकेश अंबानी, ट्राई, वोडाफोन, आइडिया, एयरटेल

अगर देखा जाए तो रिलायंस जियो उतनी तेजी से नहीं बढ़ा है, जितनी तेजी से बढ़ सकता था. अभी भी रिलायंस जियो के प्लान सभी कंपनियों से सस्ते हैं, लेकिन बावजूद इसके आइडिया, वोडाफोन और एयरटेल इससे आगे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण जियो का नेटवर्क है. जियो के प्लान तो सस्ते हैं, लेकिन सिर्फ सस्ता प्लान देखकर हर कोई जियो का कनेक्शन नहीं ले रहा है. वहीं दूसरी ओर, जो लोग जियो का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनमें से भी अधिकतर लोगों के पास किसी अन्य कंपनी का भी सिम देखने को मिल जाएगा. भले ही रिलायंस जियो सबसे सस्ते प्लान दे रही हो, लेकिन अभी अच्छा नेटवर्क मुहैया नहीं करा पाने के चलते कंपनी को लोगों का भरोसा जीतने में और समय लगेगा. 

ये भी पढ़ें-

सारे रिकॉर्ड तोड़ने को बेताब डीजल-पेट्रोल

'स्वदेशी फेसबुक' का हाल रामदेव के नूडल्‍स जैसा न हो जाए

मोबाइल apps को दी जाने वाली इजाजत 'छोटा भीम' वाली बात नहीं

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय