New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जून, 2017 05:07 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

जीएसटी के आने से पहले सभी रिटेलर्स ने तैयारी करनी शुरू कर दी है. यहां सिर्फ दुकानों के मालिक और बड़े बिजनेसमैन की बात नहीं हो रही. यहां बात ऑनलाइन रिटेलर्स की भी हो रही है. जीएसटी 1 जुलाई से लागू होने जा रहा है और इस समय सभी को ये लग रहा है कि महंगाई बढ़ेगी तो क्या होगा. कुछ चीजें जैसे एसी, टीवी आदि के महंगे होने की गारंटी है तो ऐसे में पेटीएम ने कुछ नया सोचा है. पेटीएम ने GST क्लियरेंस सेल लॉन्च कर दी है. तीन दिन चलने वाली ये सेल 13 जून से शुरू हुई है और इसमें कई प्रोडक्ट्स पर भारी डिस्काउंट मिल रहा है. ये सेल 15 जून तक रहेगी. डिस्काउंट के साथ-साथ कैशबैक पॉलिसी भी काफी अच्छी है.

वैसे तो पेटीएम की पॉलिसी रही है कैशबैक और डिस्काउंट देना, लेकिन अगर हम खास तौर पर इस सेल की बात करें तो यहां डिस्काउंट और कैशबैक की वैल्यू थोड़ी ज्यादा है.

पेटीएमपेटीएम की सेल में कुछ बेहतरीन डील्स मिल रही हैंडील्स की बात करें तो....

इस सेल में ड्यूरेबल आइटम, इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर फैशन आइटम तक सबपर आपको डिस्काउंट मिल रहा है. टीवी और लैपटॉप पर 20000 रुपए तक का डिस्काउंट मिल रहा है. इसके अलावा, जूतों और स्टीम आइरन आदि पर 70% तक का कैशबैक उपलब्ध है.

सबसे सस्ती चीजें...

होम डेकोरेशन, किचन टूल्स और वॉल स्टिकर आदि सामान 29 रुपए तक से शुरू हो रहा है. इसमें काफी चीजें शामिल हैं.

इलेक्ट्रॉनिक्स...

छोटे आइटम में सबसे ज्यादा डिस्काउंट मिल रहा है जैसे फिलिप्स के प्रेस, मिक्सर, ग्राइंडर और हेयर ड्रायर आदि पर. पंखे और कूलर जैसे आइटम पर 30% तक डिस्काउंट और एक्स्ट्रा 10% का कैशबैक उपलब्ध है.

इसके अलावा, बड़े इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे वॉशिंग मशीन, टीवी, एसी आदि पर 35% तक का डिस्काउंट और साथ ही लगभग 10% तक का कैशबैक भी है.

कुकिंग आइटम जैसे माइक्रोवेव ओवन, गैस स्टोव, इंडक्शन आदि पर भी 40% तक की बचत मिल सकती है.

पेटीएमपेटीएम की ये सेल 15 जून तक चलेगीलग्जरी आइटम...

डीएसएलआर, लैपटॉप, पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर पर भी अच्छी डील्स मिल रही हैं. इसमें डीएसएलआर और लैपटॉप पर 20000 रुपए तक का कैशबैक मिल रहा है.

फैशन...

फैशन आइटम जैसे कपड़े और जूतों पर सबसे ज्यादा डिस्काउंट दिया जा रहा है. कैशबैक की बात करें तो साड़ियों पर 50% कैशबैक मिल रहा है. इसी तरह बाकी फैशन आइटम्स, सनग्लासेस आदि पर भी मिल रहा है.

बिजनेस...

सेल तो बढ़िया है. जीएसटी के पहले का स्टॉक क्लियर करना और सस्ते दामों में इसे बेचना एक अच्छी पहल है कस्टमर्स के लिए. अब आंकड़ों की बात की जाए तो मार्च 2015 की रिपोर्ट में पेटीएम को 372 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था. इसके बाद मार्च 2016 में 1,549 करोड़ का नुकसान हुआ था. चार गुना नुकसान झेलने के बाद आया नोटबंदी का दौर जहां पेटीएम का बिजनेस 1000 गुना बढ़ गया था.

आलम ये रहा कि 2017 में अकेले सॉफ्टबैंक ने ही पेटीएम में करीब 9000 करोड़ का निवेश किया है. पेटीएम पेमेंट बैंक भी खुल गया है. नोटबंदी हो या जीएसटी के आने की बात हो पेटीएम को सरकार की किसी भी पॉलिसी से काफी फायदा मिला है. हालांकि, इस स्टॉक क्लियरेंस सेल को ऐसे भी देखा जा सकता है कि जो बढ़त पेटीएम को नोटबंदी के दौर में मिली थी वो अब रुक सी गई है! एक रिपोर्ट के अनुसार पेटीएम को नोटबंदी के दौरान हर दिन 50 लाख यूजर्स मिले हैं और करीब 120 करोड़ का ट्रांजैक्शन हर दिन हुआ है.

अब मार्केट में कॉम्पटिशन बढ़ गया है. एक तरह से देखा जाए तो मोबीक्विक वॉलेट अब पेटीएम से ज्यादा कैशबैक दे रहा है. फ्रीचार्ज में भी आपको बेहतरीन डील्स मिल जाएंगी और सरकारी BHIM एप के बारे में कहें तो ये लोकल भाषाओं में होने के साथ-साथ मिनी बैंक की तरह भी काम करता है. तो क्या पेटीएम की ये सेल सिर्फ स्टॉक क्लियरेंस और जीएसटी से नहीं जुड़ी है? होने को तो बहुत कुछ हो सकता है, लेकिन फिलहाल के लिए तो डील्स अच्छी हैं उनका फायदा उठाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

क्या आप भी करते हैं Paytm का इस्तेमाल तो जान लीजिए इसके बारे में

नोटबंदी के बहुत पहले से 'सड़कछाप' हैं पेटीएम सीईओ !

#पेटीएम, #जीएसटी, #सेल, Paytm, Payment Bank, Mobile Banking

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय