New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जुलाई, 2017 02:21 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

पूरी दुनिया इस बात को जानती है कि भारत-पाकिस्तान के बीच कश्मीर को लेकर विवाद है. जो आज से नहीं बल्कि दोनों देशों के बंटवारे से चल रहा है. पाकिस्तान अब ऐसी बातें कर रहा है जो हजम नहीं हो रही है. कश्मीर पर कब्जा छोड़ने की बात तो दूर उसे भारत के हिस्से वाला भी कश्मीर चाहिए. अब पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज का बयान सामने आया है.

उनका कहना है कि कश्मीर के बगैर भारत के साथ होने वाली किसी भी बातचीत को पाकिस्तान स्वीकार नहीं करेगा. अब उनको कौन समझाए कि भारत पाकिस्तान से बातचीत करेगा क्यों. मोदी और नवाज की बातचीत के बाद पठानकोट हमला भूल गए. उसके बाद वो सोच रहा है कि भारत उनसे बाक करने के इच्छुक है. बल्कि भारत तो पाकिस्तान को सबक सिखाने की प्लानिंग करता रहता है.

भारत चाहे तो बिना कुछ करे पाकिस्तान को तबाह कर सकता है. जी हां, भारत पाकिस्तान को उसी की जुबान में सबक सिखा सकता है. सबसे आसान सवाल है कि आप किसी देश की अर्थव्यवस्था को कैसे कमजोर कर सकते हैं जो कि सिर्फ 5% से बढ़ रही है. हम सभी को पता है कि पाकिस्तान चीन और अमेरिका के कर्ज के तले दबा हुआ है. अगर ये कर्ज बढ़ता जाएगा और उसे चुका नहीं पाएगा तो वो दिवालिया घोषित हो जाएगा.

खराब अर्थव्यवस्था को और खराब कैसे बनाया जा सकता है? वो भी उस देश को जिसका आयात दूसरे देशों पर बहुत निर्भर है. चाहे वो चीन से हथियार लेने की बात हो या पाकिस्तानी राजनेताओं के लिए यूएस से महंगी कारें हो. ये वो सारी चीजें अमेरिकी डॉलर में लेता है.

ये ऊंचा होता दिखाई दे रहा ग्राफ दरअसल पाकिस्‍तान की करंसी की गिरती हालत बयां कर रहा है :

pak_070517091752.jpg

यानी 1 यूएस डॉलर के मुकाबले पाकिस्तान रुपया 100 रुपए है. क्या हो अगर पाकिस्तान को एक डॉलर के लिए 150 या 200 पाकिस्तानी रुपए खर्च करने पड़े? अगर ऐसा हुआ तो वो चीन और अमेरिका से हथियार लेना नामुंकिन हो जाएगा. अगर पाकिस्तानी रुपए में गिरावट आ जाती है तो उसके पास मुकाबला करने के लिए कोई लोकल मेनूफेक्चर इंडस्ट्री नहीं है, नही कोई आईटी कंपनी या बायोटेक इंडस्ट्री.

अगर ऐसा हुआ तो वो कर्ज के तले बुरी तरह दब जाएगा और दिवालिया घोषित हो जाएगा. उनका सबसे ज्यादा खर्चा उनकी आर्मी पर होता है जो कश्मीर बॉर्डर पर तैनात है. इतने कर्ज के बाद भी पाकिस्तान आर्मी पर खर्चा करेगा क्योंकि उसके लिए वो सबसे जरूरी है. इससे उनको और नुक्सान होगा.

pak1_070517091801.jpg

कैसे हो सकता है पाकिस्तान कंगाल

इसका एक रास्ता थोड़ा स्लो है. भारत अफगानिस्तान और ईरान पर प्रेशर बनाकर कहे कि पड़ोसी देश पाकिस्तानी बॉर्डर पर फौज खड़ी कर दे. जिससे वो चीन और अमेरिका से और कर्ज लेकर हथियार खरीदे.

भारत बना सकता है जाली पाकिस्तानी नोट

या फिर भारत उसी रास्ते पर उतरे जो पाकिस्तान कर रहा है. जी हां, नकली नोट बनाकर. पाकिस्तान कई दशकों से जाली भारतीय रुपए बनाकर आतंकियों को फंडिंग करता आ रहा है. अगर भारत भी जाली पाकिस्तानी रुपए बनाना शुरू कर दे तो.

- बलूचिस्तान के विद्रोहियों, सिंध में विद्रोहियों के लिए.- ईरान और अफगानिस्तान गुप्त नीति बनाकर पाकिस्तान पर प्रॉक्सी ओपरेशन करने के लिए.- बलूचिस्तान और सिंध में विद्रोह को आगे बढ़ाने के लिए इन जाली नोटों का इस्तेमाल कर सकता है.

pak2_070517091811.jpg

अगर भारत ने अरबों जाली नोट बनाकर पाकिस्तान में भेज दे तो पाकिस्तानी रुपए की कीमत बहुत गिर जाएगी. भारत पाकिस्तान को और नीचे ढकेल देगा और सबसे बड़ा गोलमाल दिखाई देगा. भ्रष्टाचार पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर है और राष्ट्रवाद न के बराबर. ऐसे में भारत आसानी से वहां नोटों का घपला कर सकता है.

सबसे अच्छी बात ये है कि पाकिस्तान ऐसा भारत में नहीं कर सकता क्योंकि भारत में नए नोट आ चुके हैं और वो उन नोटों में हर तीन या चार साल में बदलाव आसानी से कर सकता है. सबसे बड़ी बात यह है कि भारत अब डिजिटल होने के रास्ते में है और पाकिस्तान में ज्यादातर काम नकदी से ही होता है.

पाकिस्तान की नाजुक अर्थव्यवस्था को देखते हुए और यह देखते हुए कि पाकिस्तान कर्ज के तले दबा हुआ है- ऐसा करके भारत पाकिस्तान के रुपए को और नाजुक कर सकता है. यह एक प्रॉक्सी वॉर है जिस पर भारत को ध्यान देना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

मोशे के माता-पिता ने देखा था पाकिस्‍तान का सबसे घिनौना चेहरा

पाकिस्तान में 'ग्लोबल आतंकी' होने के मायने

एक हिंदुस्तानी मुसलमान का ना 'पाक' को खुला खत..

#भारत, #पाकिस्तान, #युद्ध, India, Pakistan, How To Teach Pakistan A Lesson

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय