New

होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 दिसम्बर, 2016 03:50 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

नोटबंदी का समय है और लगभग सभी एटीएम खाली हैं जिनमें पैसे हैं उनके आगे इतनी बड़ी लाइन है कि दो घंटे से पहले नंबर नहीं आने वाला. कैश के लिए घंटों लाइन में खड़े लोग अपने लिए कैश ढूंढ रहे हैं और अगर कैश ना मिले तो दूसरे एटीएम की तलाश कर रहे हैं. एटीएम को खाली देखकर कई लोग मायूस हो जाते हैं, लेकिन फिर भी वो खाली एटीएम आपके बहुत काम आ सकता है. एटीएम कैश निकालने के अलावा, कई काम कर सकता है जिनके बारे में लोगों को पता होता है तो वो इस्तेमाल नहीं करते और कई लोग जानते ही नहीं हैं. कौन से हैं वो काम? चलिए देखते हैं...

ये भी पढ़ें- ओला एटीएम, मोबाइल बैंक, ये ही काफी नहीं नोटबंदी के दौर में ?

1. क्रेडिट कार्ड या किसी अन्य बिल का पेमेंट -

अगर किसी बिल की अर्जेंट पेमेंट करनी है तो एटीएम से बेहतर और कुछ नहीं होता. इससे दो फायदे होते हैं पहला ये कि किसी बैंक के यूटिलिटी बिल पेमेंट जैसे HDFC आदि में आपको कुछ डिस्काउंट मिल सकता है. उदाहरण के तौर पर फोन बिल आदि के साथ ऐसा हो सकता है. ये अलग-अलग बैंकों की पॉलिसी पर निर्भर करता है. बाकी अगर क्रेडिट कार्ड की पेमेंट कर रहे हैं तो एक्स्ट्रा सर्विस चार्ज नहीं लगता. इससे आपको फायदा ही होता है. क्रेडिट कार्ड का बिल बैंकिंग ऑप्शन में जाकर आसानी से एटीएम से भरा जा सकता है.

atm_650_121016021910.jpg
 सांकेतिक फोटो

2. टैक्स पेमेंट-

कुछ बैंक्स ऐसे भी हैं जो आपको इनकम टैक्स की पेमेंट एटीएम के जरिए करने की सुविधा देते हैं. इसके पहले आपको बैंक में कुछ डॉक्युमेंटेशन प्रोसेस पूरा करना होगा. पर ये एक बार का झंझट है. इसके बाद आप अपना टैक्स आसानी से एटीएम मशीन से भर सकते हैं.

atm_651_121016021928.jpg
 सांकेतिक फोटो

3. पैसे ट्रांसफर करने के लिए-

एटीएम से आप अपने होम बैंक के अकाउंट में पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं. फिलहाल ऐसा कोई भी बैंक नहीं है जो अन्य बैंक का ट्रांसफर एटीएम से करने की सुविधा दे, लेकिन अपने होम बैंक में आप किसी भी अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

4. रेलवे या एयरलाइन टिकट बुक करवाने के लिए -

ये सिर्फ तभी हो सकता है जब आपके बैंक का किसी एयरलाइन कंपनी या रेलवे से टाईअप हो. ऐसे में टिकट भी एटीएम से खरीदी जा सकती है. अगर आप इस ऑप्शन को ऑन करवाना चाहते हैं तो अपने बैंक से संपर्क करें. फिलहाल एसबीआई, पीएनबी और बैंक ऑफ बड़ोदा जैसे बैंक ये सुविधा देते हैं.

atm_652_121016021954.jpg

 सांकेतिक फोटो

5. एफडी खोली जा सकती है-

सिर्फ ICICI बैंक है जो फिलहाल ये सुविधा देता है. आईसीआईसीआई के एटीएम में जाकर आप एफडी खुलवा सकते हैं. ये अधिकतम 990 दिनों के लिए बनवाई जा सकती है. इसकी रसीद आपको 7 दिन के अंदर मिल जाएगी.

atm_655_121016022022.jpg
 सांकेतिक फोटो

6. डोनेशन भी दे सकते हैं-

SBI जैसे कुछ बैंक्स आपको एटीएम के जरिए मंदिर या किसी चैरिटेबल ट्रस्ट में डोनेशन देने की सुविधा देते हैं. एक रिसिप्ट आपको ट्रांजेक्शन के लिए दे दी जाएगी. ये टैक्स सर्टिफिकेट के लिए भी फाइल की जा सकती है.

atm_654_121016022040.jpg
 सांकेतिक फोटो

7. लोन की जानकारी-

जहां कुछ एटीएम जैसे ICICI में आप मिनी लोन के लिए एटीएम मशीन से अप्लाई कर सकते हैं वहीं एटीएम के जरिए पेमेंट भी कर सकते हैं. आईटी सर्टिफिकेट देने के लिए आप रिक्वेस्ट भी भेज सकते हैं.

ये भी पढ़ें- देश के लिए कितनी बड़ी है 2 लाख करोड़ की रकम

8. मोबाइल रीचार्ज-

मोबाइल रीचार्ज की सुविधा भी एटीएम मशीन में मिल जाएगी. अगर ई-रीचार्ज में कोई समस्या आ रही है और रिटेलर के पास नहीं जाना तो अपने मोबाइल में एटीएम से भी रीचार्ज कर सकते हैं.

#एटीएम, #बैंक, #ऑनलाइन पेमेंट, Narendra Modi, Governement, Currency Ban

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय