New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अक्टूबर, 2021 05:57 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

बॉलीवुड में बायोपिक ट्रेंड हिट है. खासकर स्पोर्ट्स कैटेगरी में. अब तक आई ज्यादातर फिल्मों ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है. लगता तो यही है कि निर्माताओं ने दर्शकों के व्यवहार को भांप लिया है. स्पोर्ट्स बायोपिक में कई फ़िल्में बन चुकी हैं और रिलीज के इंतज़ार में हैं. जबकि कई नई कहानियों को बनाने की घोषणाएं और चर्चाएं हो रही हैं. इसी कड़ी में अब टीम इंडिया के मशहूर खिलाड़ी रहे युवराज सिंह के जीवन बायोपिक बनने की चर्चाएं हैं. युवराज के उतार-चढ़ाव भरे जीवन और क्रिकेट करियर पर कोई और नहीं बल्कि करण जौहर का धर्मा प्रोडक्शन बायोपिक बनाना चाहता था, मगर बात बन नहीं पाई. युवराज की कहानी कई मायनों में दिलचस्प है.

उन्हें फाइटर क्रिकेटर माना जाता है. कई बार जब लगा कि युवराज सिंह का करियर ख़त्म हो चुका है, उन्होंने धमाकेदार वापसी की. यहां तक कि कैंसर की बीमारी का पता लगने पर मान लिया गया था कि युवी दोबारा कभी क्रिकेट के मैदान पर नजर ना आए. लेकिन युवराज ने ना सिर्फ कैंसर से जंग जीती बल्कि क्रिकेट के मैदान में धमाकेदार वापसी भी की. युवराज की इसी फाइटर स्पिरिट को लेकर करण जौहर आकर्षित हैं. बॉलीवुड हंगामा के मुताबिक़ युवराज, उनकी टीम और करण जौहर के बीच इसे लेकर कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं. युवी और करण जौहर करार तक पहुंच भी गए थे. मगर वो परदे पर अपनी भूमिका बॉलीवुड के किसी बड़े सितारे से कराने के इच्छुक हैं. युवी ने करण को रितिक रोशन और रणबीर कपूर के रूप में दो नाम भी सुझाए थे.

हालांकि युवी की भूमिका के लिए करण, सिद्धांत चतुर्वेदी को लेना चाहते थे. सिद्धांत उदीयमान अभिनेता हैं और इनसाइड एज में एक क्रिकेटर का किरदार भी निभा चुके हैं. कास्टिंग में बात नहीं बन पाने की वजह से दोनों की बात थम गई. युवी चाहते हैं कि उनकी बायोपिक बने. मगर इसे अब कौन बनाएगा यह देखने वाली बात होगी. युवी पर बायोपिक की चर्चाओं से पहले कई और स्पोर्ट्स बायोपिक बन रही हैं या तैयार हैं. आइए इनपर एक नजर डालते हैं.

yuvrajsingh-650_100721064923.jpg

1. मीराबाई चानू

टोक्यो ओलिम्पिक में सिल्वर जीतने वाली मीराबाई चानू पर भी बायोपिक बनाई जा रही है. फिल्म बनाने का अधिकार इम्फाल की "सेउती फिल्म प्रोडक्शन" ने खरीदे हैं. मीराबाई का प्रोडक्शन कंपनी के साथ एग्रीमेंट साइन हो चुका है. फिल्म में मीराबाई के समूचे जीवन को दिखाने की तैयारी है. इसे मणिपुर की भाषा में बनाया जा रहा है. फिल्म को अंग्रेजी के साथ भारतीय भाषाओं में भी डब किया जाएगा. अभी फिल्म के टाइटल और स्टारकास्ट की जानकारी सामने नहीं आई है.

2. विश्वनाथन आनंद

आनंद एल रॉय फिलहाल अक्षय कुमार के साथ अपनी फिल्म रक्षाबंधन में व्यस्त चल रहे हैं. उन्होंने एक स्पोर्ट्स बायोपिक बनाने की भी घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि वो भारतीय चेस के सुपरहीरो ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद पर बायोपिक बनाना चाहते हैं. फिल्म के टाइटल और कास्ट के बारे में कोई खुलास अभी नहीं हुआ है. कुछ रिपोर्ट्स में आनंद की भूमिका के लिए आमिर खान के नाम की भी चर्चाएं सामने आई थीं. हालांकि बायोपिक के बारे में अभी बहुत सारे अपडेट सामने आने बाकी हैं.

3. सौरव गांगुली

हाल ही में लव रंजन ने भी सौरव गांगुली पर बायोपिक बनाने की घोषणा की है. फिलहाल टीम इंडिया जिस मुकाम पर उसके लिए पूर्व खब्बू बल्लेबाज और कप्तान रहे सौरव गांगुली को श्रेय दिया जाता है. सौरव ने ही कई युवा खिलाड़ियों को मौके दिए और उनके फैसलों ने आगे चलकर भारतीय क्रिकेट की सूरत ही बदल दी. उनकी कहानी को देखना दर्शकों के लिए रोमांचक अनुभव होगा.

4. 83

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और देश के पहले सबसे सफल तेज गेंदबाज कपिल देव की कहानी पर 83 बनकर तैयार है. फिल्म में कपिल की कप्तानी में पहले विश्वकप जीत को प्रमुखता से दिखाया जाएगा. 83 में कपिल की भूमिका रणवीर सिंह निभा रहे हैं. उनके अपोजिट दीपिका पादुकोण भी हैं. 83 क्रिसमस वीक में 24 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी.

maidan_100721061823.jpg

5. मैदान

मैदान स्पोर्ट्स कैटेगरी में ही बनी फिल्म है जो फ़ुटबाल कोच सईद अब्दुल रहीम के जीवन पर आधारित है. रहीम 1950 से निधन होने के साल 1963 तक राष्ट्रीय टीम के कोच रहे. रहीम को राष्ट्रीय फुटबाल में बेहतरीन योगदान के लिए याद किया जाता है. रहीम की भूमिका अजय देवगन ने निभाई है. जबकि निर्देशन अमित रविंदरनाथ शर्मा का है.

6. शाबास मीठू

महिला क्रिकेट की धाकड़ खिलाड़ी मिताली राज के जीवन पर भी फिल्म बन रही है. तापसी पन्नू परदे पर उनकी भूमिका निभाते नजर आएंगी. फिल्म का टाइटल शाबास मीठू है. फिल्म का निर्देशन राहुल ढोलकिया कर रहे हैं.

jhund_100721061803.jpg

7. झुंड

झुंड भी स्पोर्ट्स बायोपिक कैटेगरी की फिल्म है. फिल्म की कहानी विजय बरसे के जीवन और काम पर आधारित है. विजय बरसे को एनजीओ स्लम सॉकर के लिए जाना जाता है. झुंड में अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका निभा रहे हैं. जबकि निर्देशन सैराट फेम नागराज मंजुले कर रहे हैं. झुंड बनकर तैयार है और रिलीज के इंतजार में है.

बॉलीवुड में इससे पहले जो चर्चित बायोपिक फ़िल्में बनी हैं उनमें पान सिंह तोमर (2010), भाग मिल्खा भाग (2013), मैरीकॉम (2014) , एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016) और बुधिया सिंह: बोर्न टू रन (2016) प्रमुखता से शामिल हैं. बुधिया को छोड़ दिया जाए तो बाकी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉक बस्टर साबित हुई हैं. जबकि साइना जैसी फ़िल्में भी आई जो बुरी तरह फ्लॉप हुईं.

#युवराज सिंह, #सौरव गांगुली, #करण जौहर, Yuvraj Singh Biopic, Luv Ranjan, Indian Cricketing Legend Sourav Ganguly

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय