New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जून, 2018 11:41 AM
कावेरी बामज़ई
कावेरी बामज़ई
  @KavereeBamzai
  • Total Shares

सलमान खान अपनी निर्दोष आँखों, मन मोह लेने वाली मुस्कान और ट्रक ड्राइवरों जैसी मेहनत को खूबसूरत बना देने की क्षमता से हमारे जेहन में छाये हुए हैं खासतौर पर जब से मैंने प्यार किया आई है. कोई भी जो भाग्यश्री को रिंझा सकता है, वह तारीफ़ का हक़दार है. यहाँ वो 8 संभावित वजहें हैं जिनकी वजह से जूनून की हद तक वो हमारे जेहन में छाये हैं.  

#1. वह समस्याओं में उतनी ही जल्दी घिरते हैं जितनी जल्दी वो किसी से उबरते हैं. सर्वोत्तम इंसानो की चाहत वाले समाज में वो बिखरे इंसान है. चाहे उनकी समस्याएं उनकी प्रेमिकाओं के साथ रही हो, या कोई कानूनन अड़चन, या फिल्मों के साथ कोई दिक्कत. सलमान ने सब कुछ किया है. इसलिए, जब उनके साथ के लोग मिस्टर परफेक्शनिस्ट(आमिर खान) या नए ज़माने के NRI (शाहरुख खान) बन रहे थे, सलमान खान बीइंग ह्यूमन बन रहे थे. ऐसी कोई विवाद नहीं जिसमे सलमान खान नहीं पड़े हों. बंदूकें निकली हो, कारें टकराई हों, मुक्के दिखाए गए हों, कहीं अभद्र बात चीत हुई हो, धमकी भरे फ़ोन हुए हों- 49 बार. विवेक ओबरॉय ? आपने पहचाना ?

#2. बद्सूरतों की दुनिया में वे एक सुन्दर इंसान हैं. लोग आपके हस्तक्षेपों को शायद ही माफ़ करते हैं अगर आप सुन्दर नहीं हैं. सौभाग्य से, सलमान के साथ ऐसा नहीं है. विशाल होने से और कमीजें उतारने से पहले ही सलमान जो 14 साल की उम्र से ही मॉडलिंग कर रहे हैं, वे सुन्दर दिखते थे.

#3. वो अत्यंत ही पारिवारिक इंसान हैं. पूरी उम्र भले ही वे बैचलर रहे लेकिन हमेशा वो एक आदर्श पारिवारिक इंसान दिखते रहे. जैसा की लोग ठिठोली करते हैं, अपने जीवन में सब कुछ दो होने के बावजूद, (दो माँ , दो भाई , दो बहनें) के बावजूद, वो हमेशा अपने परिवार में सबका भरण पोषण करने वाले दीखते रहे. चाहे उनकी बहन की शानदार भव्य शादी हो, अपने साले के लिए फिल्मे निर्देशित करनी हो, छोटे भाई की पत्नी के कपड़ों के लिए मॉडलिंग करना या उन्हें मशहूर आइटम सांग (मुन्नी बदनाम) दिलवाना, सलमान हमेशा ऐसे भाई के रूप में मशहूर रहे जो सबका ख्याल रखता है.

#4. सभी लड़कियां उनके पास आती हैं. लेकिन वो नहीं जाते. आखिर कौन सलमान खान को डेट करना नहीं चाहेगा. महिला मित्रों की जो श्रृंखला है उनकी? ऐश्वर्या राय बच्चन, कटरीना कैफ, संगीता बिजलानी, सोमी अली.

#5. वो एक अमीर इंसान हैं जो मिडिल क्लास जिंदगी जीते हैं. जहाँ तक उनके साथ वाले पैसा और 'मन्नत' बनाने में लगे हैं , सलमान बांद्रा के ग्लैक्सी अपार्टमेंट में एक दो बेडरूम फ्लैट में रहते हैं. वो आम मशहूर ब्रांड (डीजल और लेवी'स ) ही पहनते हैं और साइकिल चलाते हैं. यहाँ तक कि हमेशा साथ रहने वाले उनके बॉडीगार्ड भी उनके दोस्तों की ही तरह होते हैं. दूसरे लोग जबकि बिज़नेसमैन के साथ घूमते पाए जाते हैं, वे अपने भाई के साथ घूमा करते हैं. दुसरे जहाँ नाईट क्लब पसंद करते हैं, सलमान अपने घर में ही पार्टी करते हैं.

#6. भारतीय विविधताओं का वे एक सर्वश्रेष्ठ प्रतिबिम्ब हैं. पिता मुस्लिम और माँ हिन्दू हैं. उनकी सौतेली माँ क्रिस्चियन हैं. पब्लिकली गणेश चतुर्थी मनाते हैं, उतनी ही शिद्दत से ईद मनाया करते हैं. उनका परिवार एक तरह से यूनाइटेड कलर ऑफ़ बेनेटन का विज्ञापन है.

#7. वे एक पिता की तरह की चीजें करते हैं, वो एक बाप की तरह नाचते हैं, वो पिता की तरह ही नशे में टुल्ल होते हैं, यहाँ तक कि वो बात भी एक पिता की ही तरह किया करते हैं. और सोचिये तो वो लम्बे समय से हमारे साथ हैं. एकदम सही कहा जाए तो इस साल पूरे पचास साल के.

#8. फिर भी वो हमेशा छोटे से बच्चे ही बने रहेंगे, अक्सर ही अपने पिता के द्वारा खुलेआम अपमानित होते हुए. उनके पिता जो नहीं चाहते कि कोई एक सुपरस्टार को एक दो पैग हलक से उतारते देखें. खासकर उस छोकरे से जिसके पास ब्लॉकबस्टर फ़िल्में बनाने की शक्ति हो.

लेखक

कावेरी बामज़ई कावेरी बामज़ई @kavereebamzai

लेखिका इंडिया टुडे ग्रुप में एडिटर-एट-लार्ज हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय