New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 सितम्बर, 2021 01:22 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

कोरोना महामारी के भयावह हालात सामान्य होने के बाद सही मायने में बॉलीवुड के लिए अब अनलॉक जैसी स्थिति नजर आ रही है. बड़े बजट की दर्जनों फ़िल्में बनकर तैयार हैं और थियेटर में रिलीज होने का इंतज़ार कर रही थी. हालांकि सितंबर से ही देश के तमाम हिस्सों में सिनेमाघर खुल चुके हैं मगर बेशकीमती मुंबई सर्किट बंद होने की वजह से रौनक नजर नहीं आ रही था. बेलबॉटम, चेहरे, थलाइवी जैसी फिल्मों में थियेटर रिलीज का रिस्क उठाया पर बुरी तरह नाकामी हासिल की. अब मुंबई का बेशकीमती सर्किट खुलने की खबर के बाद बॉलीवुड के चेहरे पर रौनक साफ़ देखी जा सकती है.

बॉलीवुड को बड़ी राहत देते हुए महाराष्ट्र सरकार ने अगले महीने 22 अक्टूबर से मुंबई के बंद पड़े सिनेमाघरों को खोलने का फैसला लिया है. घोषणा के बाद एक ही दिन में अलग-अलग बैनर की करीब दर्जनभर से ज्यादा फिल्मों की रिलीज अनाउंस कर दी गई है. इतनी ही और फिल्मों का और रिलीज शेड्यूल जल्द ही अनाउंस किया जा सकता है. जिन फिल्मों का रिलीज शेड्यूल अनाउंस किया गया है वो बड़े बजट की फ़िल्में हैं. थियेटर में बड़े स्केल की फिल्मों को मिस करने वाले दर्शकों को अक्टूबर के बाद से लगातार बड़ी-बड़ी फ़िल्में देखने को मिलेंगी.

बड़ी फिल्में, जिनकी रिलीज डेट अनाउंस हुई

जिन बड़ी फिल्मों की रिलीज अनाउंस की गई है उनमें सैफ अली खान, रानी मुखर्जी स्टारर बंटी और बबली 2 (19 नवंबर 2021), जॉन अब्राहम स्टारर सत्यमेव जयते 2 (26 नवंबर 2021), आयुष्मान खुराना, वाणी कपूर स्टारर चंडीगढ़ करे आशिकी (10 दिसंबर 2021), रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण स्टारर 83 (25 दिसंबर 2021), शाहिद कपूर स्टारर जर्सी (31 दिसंबर 2021), अक्षय कुमार, मानुषी छिल्लर, संजय दत्त और सोनू सूद स्टारर पृथ्वीराज (21 जनवरी 2022), आमिर खान, करीना कपूर स्टारर लाल सिंह चड्‌ढा (14 फरवरी 2022), रणवीर सिंह, शालिनी पांडे स्टारर स्टारर जयेश भाई जोरदार (25 फरवरी 2022), अक्षय कुमार स्टारर बच्चन पांडे (4 मार्च 2022), रणबीर कपूर संजय दत्त स्टारर शमशेरा (18 मार्च 2022), कार्तिक आर्यन कियारा आडवानी स्टारर भूल भुलैया 2 (25 मार्च 2022), यश संजय दत्त स्टारर KGF 2 (14 अप्रैल 2022) शामिल है. KGF 2 की रिलीज पहले ही अनाउंस कर दी गई थी. अजय देवगन रकुलप्रीत स्टारर मेडे (29 अप्रैल 2022), टाइगर श्रॉफ स्टारर हीरोपंती 2 (6 मई 2022), अक्षय कुमार भूमि पेडणेकर स्टारर रक्षाबंधन (11 अगस्त 2022), अक्षय कुमार स्टारर रामसेतु (24 अक्टूबर 2022) की रिलीज शेड्यूल आ गई है.

akshay-kumar-ranveer_092721085709.jpg

इन फिल्मों के अलावा रामचरण तेजा और जूनियर एनटीआर की पीरियड ड्रामा RRR, सलमान खान कटरीना कैफ की टाइगर 3, शाहरुख खान जॉन अब्राहम की पठान, अजय देवगन की मैदान और बैटल ऑफ़ बहराइच, कंगना रनौत की धाकड़ और तेजस, आलिया भट्ट की गंगू बाई काठियावाड़ी, अमिताभ बच्चन की झुंड, रणबीर कपूर आलिया भट्ट की ब्रह्मास्त जैसी दर्जनभर से ज्यादा फिल्मों की रिलीज भी अनाउंस होना है. जबकि दीपावली पर अक्षय कुमार की सूर्यवंशी, प्रभाष स्टारर राधेश्याम (14 जनवरी 2022), तड़प (3 दिसंबर 2021) की रिलीज डेट पहले ही आउट हो चुकी है. जिन फिल्मों की घोषणा हुई है और जिन्हें रिलीज करना बाकी है- लगभग सभी बड़े स्केल की फ़िल्में हैं. और फिल्मों की घोषणा होने के बाद बॉक्स ऑफिस की तस्वीर साफ़ होगी.

आज प्रभाष और सैफ अली खान स्टारर "आदिपुरुष" की रिलीज डेट भी आ गई है. रामायण की कहानी पर बनी प्रभाष की फिल्म 11 अगस्त 2022 को रिलीज होगी.

लगातार फिल्मों के आने से बॉलीवुड को क्या फायदा और नुकसान?

इस साल दीपावली से लेकर अगले साल होली के बीच लगभग तीन दर्जन छोटी-बड़ी फ़िल्में रिलीज होंगी. सभी फिल्मों की रिलीज अनाउंसमेंट होने के बाद उनके बीच का गैप और क्लैश साफ़ हो पाएगा. बॉलीवुड का एक सबसे बड़ा क्लैश साफ़ हो चुका है. बॉक्स ऑफिस पर अक्षय कुमार और प्रभाष की भिडंत है. दोनों की फ़िल्में बड़ी हैं और एक ही दिन रिलीज हो रही हैं. एक बात तय है कि ज्यादातर फ़िल्में एक दूसरे से भिड़ेंगी. जो फ़िल्में एक ही डेट पर भले ना आए मगर एक-दूसरे को नुकसान पहुंचा सकती हैं. दरअसल, जिस हिसाब से फ़िल्में पाइपलाइन में फिल्मों की रिलीज के बीच बहुत बड़ा गैप होने की उम्मीद कम ही दिख रही है. इस बात की आशंका ज्यादा है कि एक ही हफ्ते में एक से अधिक फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर दिखे. सिनेमाघरों को कोरोना महामारी से कई रियायत मिल सकती है, लेकिन बहुत सारे प्रोटोकॉल जारी रह सकते हैं. इसमें दर्शक क्षमता भी है. फिलहाल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमाघरों को खोला गया है. कम दर्शक क्षमता और एक ही हफ्ते में एक से ज्यादा फिल्मों के होने से निर्माताओं को नुकसान उठाना पड़ सकता है.

नुकसान इस लिहाज से भी होगा कि बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों को तीन से चार हफ़्तों का लंबा गैप बिजनेस करने के लिए नहीं मिलेगा. यानी फिल्मों को बॉक्स ऑफिस ओअर शुरुआत में ही ज्यादा से ज्यादा कमाई करनी होगी. इस स्थिति में फिल्मों का कंटेंट महत्वपूर्ण हो जाएगा. जिन फिल्मों का कंटेंट, स्टार पावर और वर्ड ऑफ़ माउथ बेहतर होगा उन्हें बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रेस्पोंस मिलेगा. कमजोर फिल्मों को बचने की कोई गुंजाइश कोरोना के बाद के माहौल में नहीं दिखेगा.

ओटीटी पर एक्सक्लूसिव कंटेंट कम होगा

कोरोना के बाद देखने में आया कि ओटीटी प्लेटफॉर्म ने बड़े पैमाने पर नए-नए कंटेंट एक्सक्लूसिव रिलीज किए. इसमें हिंदी के अलावा रीजनल कंटेंट भी था जिन्हें हाथोंहाथ लिया गया. फ़िल्में जिस हिसाब से थियेटर में रिलीज करने की मारामारी दिख रही है, साफ़ संकेत है कि ओटीटी पर एक्स्क्लूविस फ़िल्में कम ही रिलीज हो पाएंगी. कम से कम बड़े स्केल की फ़िल्में तो सिनेमाघर में ही जाती दिख रही हैं. सिनेमाघर खुलने के बाद ओटीटी प्लेटफॉर्म्स क्या रणनीति अपनाते हैं यह देखने वाली बात होगी.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय