New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 फरवरी, 2022 09:29 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

प्यार-मोहब्बत बॉलीवुड का सबसे पसंदीदा विषय है. दो प्यार करने वालों के जीने मरने पर सैकड़ों फिल्में हर साल बनती हैं. लेकिन कई बार कुछ जोड़ों का प्यार उनके परिवार और समाज का नागवार गुजरता है. यही वजह है कि झूठी शान के नाम पर उन प्रेमी जोड़ों की हत्या कर दी जाती है. ऐसा करके समाज में एक उदाहरण पेश करने की कोशिश की जाती है, जिसे देखकर कोई दूसरा प्रेमी जोड़ा ऐसा करने की हिमाकत न कर सके. इसे ऑनर या हॉरर किलिंग कहा जाता है.

ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर फिल्म 'लव हॉस्टल' स्ट्रीम हो रही है, जो इसी मुद्दे पर आधारित है. शंकर रमन के निर्देशन, रेड चिलीज एंटरटेनमेंट और दृश्यम फिल्म्स के बैनर तले बनी इस फिल्म में बॉबी देओल, विक्रांत मैसी, सान्या मल्होत्रा, राज अर्जुन और स्वरूपा घोष जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. इस फिल्म से पहले भी बॉलीवुड में ऑनर किलिंग पर कई फिल्में बन चुकी हैं, जिसमें इस अपराध की भयावहता को दिखाया गया है. इन फिल्मों के जरिए समाज को सजग करने की कोशिश की गई है.

 nh10_650_022622084532.jpg

आइए ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में जानते हैं, जो ऑनर किलिंग जैसे मुद्दे पर आधारित हैं...

1. फिल्म- धड़क (Dhadak)

रिलीड डेट- 20 जुलाई, 2018

स्टारकास्ट- ईशान खट्टर, जान्हवी कपूर, आशुतोष राणा, अंकित बिष्ट, श्रीधर वत्सर, क्षितिज कुमार और ऐश्वर्या नारकर

डायरेक्टर- शशांक खेतान

कहां देख सकते हैं- प्राइम वीडियो

फिल्म 'धड़क' मराठी फिल्म 'सैराट' का हिंदी रीमेक है. 'सैराट' को नागराज मंजुले ने डायरेक्ट किया था, जिनकी अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म 'झुंड' रिलीज होने वाली है. शशांक खेतान द्वारा लिखित और निर्देशित हिंदी रीमेक फिल्म ऑनर किलिंग पर आधारित है. इसके जरिए श्रीदेवी और बोनी कपूर की बेटी जान्हवी कपूर ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसमें शाहिद कपूर के भाई ईशान खट्टर लीड एक्टर हैं. फिल्म धड़क की कहानी राजस्थानी बैकग्राउंड पर आधारित है. दो प्रेमियों को माता-पिता की सहमति नहीं मिलती है तो वे राजस्थान से भागकर कोलकाता पहुंच जाते हैं. वहां शादी कर लेते हैं. लेकिन लड़की के परिजन उन दोनों की हत्या कर देते हैं.

2. फिल्म- खाप (Khap)

रिलीड डेट- 29 जुलाई, 2011

स्टारकास्ट- युविका चौधरी, ओम पुरी, मनोज पाहवा, मोहनिश बहल, सरताज गिल, आलोक नाथ और गोविंद नामदेव

डायरेक्टर- अजय सिन्हा

कहां देख सकते हैं- प्राइम वीडियो और जियो सिनेमा

फिल्म 'खाप' हरियाणा के कैथल जिले के एक गांव में हुई ऑनर किलिंग की सच्ची घटना पर आधारित है. साल 2007 में हरियाणा के रहने वाले मनोज और बबली ने परिवार की रजामंदी के खिलाफ जाकर शादी कर ली थी. दोनों एक ही गोत्र के थे. इससे नाराज होकर खाप पंचायत ने उन दोनों को जान से मारने का आदेश दिया था. इसके बाद सरेआम उन दोनों को इज्जत के नाम पर मौत के घाट उतार दिया गया था. इस फिल्म में मोहनिश बहल और युविका चौधरी ने मनोज और बबली का किरदार निभाया था. फिल्म के जरिए खाप पंचायत के तुगलकी फरमानों और इज्जत के नाम पर किए जा रहे अत्याचारों के बारे में विस्तार से दिखाया गया है.

3. फिल्म- ऑनर किलिंग (Honour Killing)

रिलीड डेट- 27 फरवरी, 2015

स्टारकास्ट- ज़ारा शेख, संदीप सिंह, टॉम ऑल्टर, गुलशन ग्रोवर और प्रेम चोपड़ा

डायरेक्टर- अवतार भोगल

कहां देख सकते हैं- जी5

इज्जत के नाम पर सबसे ज्यादा हत्या हरियाणा, वेस्ट यूपी, पंजाब और बिहार में होती है. इसी मुद्दों को रेखांकित करती एक फिल्म 'ऑनर किलिंग' साल 2015 में रिलीज की गई थी. इस फिल्म को मनमोहन सिंह ने प्रोड्यूस किया था, जबकि अवतार भोगल ने इसका निर्देशन किया था. फिल्म में संदीप सिंह और जारा शेख लीड रोल में हैं. इसका संगीत उत्तम सिंह ने दिया है. फिल्म में एक प्रेमी जोड़ा अपने परिवार के खिलाफ जाकर शादी कर लेता है. इससे नाराज लड़की का पिता अपनी बेटी और दामाद को मौत के घाट उतार देता है. उसे कोर्ट उम्रकैद की सजा सुनाती है. जेल के अंदर जाकर उसे पता चलता है कि उसने कितना गलत किया है. सही मायने में जेल में रहकर सजा काटते समय हत्यारे पिता को ज्ञान की प्राप्ति होती है. इस फिल्म को हिंदी और पंजाबी में रिलीज किया गया था.

4. फिल्म- एनएच 10 (NH 10)

रिलीड डेट- 13 मार्च, 2015

स्टारकास्ट- अनुष्का शर्मा, नील भूपालम, दर्शन कुमार और दीप्ति नवल

डायरेक्टर- नवदीप सिंह

कहां देख सकते हैं- जी5 और अमेजन प्राइम वीडियो

क्लीन स्लेट फिल्म्ज़, फैंटम फिल्म्स, इरोज इंटरनेशनल के बैनर तले बनी एक्शन थ्रिलर फिल्म 'एनएच 10' का निर्देशन नवदीप सिंह ने किया था. इसमें अनुष्का शर्मा, नील भूपालम, दर्शन कुमार और दीप्ति नवल जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. देश में होने वाली ऑनर किलिंग की घटनाओं से प्रेरित होकर इस फिल्म की कहानी सुदीप शर्मा ने लिखी थी. इसमें एक प्रेमी जोड़ा अलग-अलग जाति के होने के बाद भी शादी कर लेता है. इससे नाराज होकर उनकी जाति के कुछ लोग लड़के की हत्या कर देते हैं. यह सबकुछ लड़की की नजरों के सामने होता है. इसके बाद वो एक-एक कर उन सभी लोगों की हत्या कर देती है, जिन्होंने उसके पति को मारा होता है. फिल्म में अनुष्का शर्मा ने अपनी दमदार अदाकारी से सबका दिल जीत लिया है. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपनी लागत से चार गुना ज्यादा कमाई की थी.

5. फिल्म- इश्कजादे (Ishaqzaade)

रिलीड डेट- 11 मई, 2012

स्टारकास्ट- अर्जुन कपूर, परिणीति चोपड़ा और गौहर खान

डायरेक्टर- हबीब फैसल

कहां देख सकते हैं- प्राइम वीडियो

यश राज फिल्म्स के बैनर तले बनी रोमांटिक एक्शन फिल्म 'इश्कजादे' का निर्देशन हबीब फैसल ने किया है. फिल्म में अर्जुन कपूर, परिणीति चोपड़ा और गौहर खान मुख्य भूमिकाओं में हैं. फिल्म में एक तरफ परिणीति चोपड़ा यानी जोया, कुरैशी खानदान की एक लाड़ली है. दूसरी तरफ अर्जुन कपूर यानी परमा चौहान खानदान की नाक बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है. दोनों का परिवार सत्ता की लालच में एक-दूसरे का दुश्मन बना रहता है. चुनाव प्रचार के दौरान परमा को सबके सामने जोया थप्पड़ जमा देती है. इसका बदला वह उसे प्यार के जाल में फंसा कर लेता है. वह उससे शादी करता है फिर एक रात बाद उसे छोड़ भी देता है. लेकिन बाद में जब इश्क का एहसास होता है, तो जोया को अपनाने की कोशिश करता है. इसमें समाज के ठेकेदार सामने आ जाते हैं. अंत में जोया और परमा खुदकुशी कर लेते हैं.

#लव हॉस्टल, #ऑनर किलिंग, #बॉलीवुड, Top Five Bollywood Movies Based On Honor Killings, Hindi Movies Based On Honor Killings, Love Hostel

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय