New

होम -> सिनेमा

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मई, 2016 09:52 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

सलमान खान की फिल्म सुल्तान का पोस्टर हो या फिर टीजर, उसका अंदाज बेहद आक्रामक रहा था. अभी तक तो चर्चे फिल्म के दूसरे पोस्टर के थे जिसमें अनुष्का शर्मा अखाडे में एक पुरुष पहलवान को पटखनी देती दिखाई गई हैं.

अब इस फिल्म का दूसरा टीजर भी आ गया है जिसमें सिर्फ अनुष्का के ही चर्चे हैं. फिल्म में अनुष्का भी एक रेसलर की भूमिका में हैं. और कहा ये जा रहा है कि फिल्म सुल्तान में आफरा यानि अनुष्का का किरदार महिला पहलवान गीता फोगट से प्रेरित है जो कॉमनवेल्थ में कुश्ती में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला रही हैं.

sultan1_050316072947.jpg
 गीता फोगट से मिलता जुलता है आरफा का किरदार

लेकिन इस टीजर को गौर से देखने पर ये भी साफ हो गया है कि न सिर्फ आफरा का किरदार गीता फोगट से मिलता है, बल्कि ये पूरा टीजर ही गीता फोगट पर बने एक विज्ञापन की हूबहू नकल है.

जेएसडब्लू ग्रुप ने 2015 में गीता फोगट के जीवन पर आधारित 'विल ऑफ स्टील' नाम से एक वीडियो रिलीज किया था. जिसमें एक हरियाणवी पुरुष का वॉयसओवर था, और गीता को अभ्यास करते और कुश्ती लड़ते दिखाया गया था.

सुल्तान का ये टीजर भी ठीक वैसा ही है. उसी तरह वॉयसओवर में हरियाणवी बोली और लगभग वैसे ही शॉट्स. कहना गलत नहीं होगा कि फिल्म का टीजर बना रहे लोग इसी वीडियो से 'प्रेरित' हुए हैं.

लेकिन इन दोनों वीडियो को देखने के बाद अनुष्का शर्मा का बेहद ताकतवर कहा जाने वाला किरदार कमजोर साबित हो जाता है. भले ही अनुष्का ने फिल्म में कुश्ती के दावपेच सीखे हों, लेकिन साफ तौर पर देखा जा सकता है कि अनुष्का एक पहलवान जैसी जरा भी नहीं दिखतीं, बल्कि उनकी कद काठी तो एक मॉडल जैसी ही है. जबकि गीता फोगट को देखकर ही ये साबित हो जाता है कि पहलवान होते कैसे हैं. चाहे दोनों के पुलअप्स एक जैसे हों, लेकिन पटखनी देने के तरीके से असली और नकली का फर्क साफ दिखता है. तो भले ही आरफा का किरदार बेहद ताकतवर हो, लेकिन टीजर कॉपी करके लोगों को तुलना करने का मौका तो सुल्तान की टीम ने खुद ही दे दिया है. और अफसोस के साथ कहना पड़ रहा है कि गीता फोगट ही अनुष्का पर भारी हैं.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय