New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अप्रिल, 2023 05:44 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्मों के सीक्वल की सफलता की दर हमेशा से ही ज्यादा रही है. फिल्म के पहले पार्ट की लोकप्रियता की वजह से उसके सीक्वल अक्सर बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर जाते हैं. कई बार तो पहले पार्ट के मुकाबले सीक्वल की कमाई ज्यादा होती है. यकीन न हो तो फिल्म 'बाहुबली' और 'केजीएफ' के पहले पार्ट और सीक्वल की कमाई उठाकर देख लीजिए. 'बाहुबली' की कमाई 650 करोड़ रुपए थी, तो 'बाहुबली 2' ने 1350 करोड़ रुपए कलेक्शन किया था. इसी तरह 'केजीएफ' की कमाई 240 करोड़ रुपए थी, तो 'केजीएफ 2' का कलेक्शन करीब 1300 करोड़ रुपए था. पिछले साल फिल्म 'दृश्यम' और 'भूल भुलैया' के सीक्वल की सफलता ने बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स का ध्यान इस ओर एक बार फिर आकर्षित किया है. यही वजह है कि कई फिल्मों के सीक्वल पर तेजी से काम चल रहा है. इसी कड़ी में साल 2012 की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'राउडी राठौर' के सीक्वल पर काम शुरू हो गया है. लेकिन सुनने में आ रहा है कि इसमें अक्षय कुमार की जगह सिद्धार्थ मल्होत्रा को कास्ट किया जा रहा है. फिल्म के निर्देशक अनीस बज्मी खुद सिद्धार्थ से इस सिलसिले में बात कर रहे हैं.

फिल्म 'राउडी राठौर' के सीक्वल 'राउडी राठौर 2' को शबीना खान दिग्गज फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली के साथ मिलकर प्रोड्यूस कर रही हैं. बताया जा रहा है कि शबीना खान कुछ समय से इस फिल्म के सीक्वल की तैयारी में लगी हुई हैं. फिलहाल उन्होंने 'राउडी राठौर 2' के कोर आइडिया को लॉक कर लिया है. इस फिल्म में एक पुलिस अफसर की भूमिका के लिए सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ बातचीत कर रही हैं. सिद्धार्थ ने भी इस किरदार में रुचि दिखाई है. लेकिन अभी वो इस पर विचार कर रहे कि रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स के बाहर एक पुलिस अफसर की भूमिका उनको निभानी चाहिए या नहीं. 'वेलकम', 'नो प्रॉब्लम', 'सिंह इज किंग' और 'भूल भुलैया 2' जैसी शानदार कॉमेडी फिल्में देने वाले अनीस बज्मी शाहिद कपूर के साथ एक कॉमेडी फिल्म बनाने वाले हैं. लेकिन डेट्स की समस्या की वजह से इस फिल्म की शूटिंग फिलहाल अगस्त से शुरू होने वाली है. ऐसे में उन्होंने तय किया है कि अगस्त से पहले वो 'राउडी राठौर 2' को शूट कर लेंगे. यही वजह है कि ये फिल्म मई में फ्लोर पर चली जाएगी. तीन महीने में इसे शूट करने का लक्ष्य रखा गया है.

650x400_041223041851.jpg'राउडी राठौर 2' में अक्षय कुमार की जगह ' सिद्धार्थ मल्होत्रा को कास्ट करने की बात चल रही है.

इस सूचना से अक्षय कुमार को एक बार बड़ा झटका लग सकता है. लगातार फ्लॉप हो रही फिल्मों से परेशान अक्षय के लिए ये फिल्म एक उम्मीद की किरण बन सकती थी. लेकिन 'भूल भुलैया 2' और 'हेरा फेरी 3' की तरह ये फिल्म भी उनके हाथ से जाती हुई दिख रही है. इस साल के शुरूआत में रिलीज हुई उनकी फिल्म 'सेल्फी' उनके लिए अग्निपरीक्षा की तरह थी, लेकिन इस फिल्म के फ्लॉप होने के बाद एक्टर मायूस नजर आ रहे हैं. यदि पिछले दो वर्षों में उनकी फिल्मों के ट्रैक रिकॉर्ड पर नजर डालिए जाए तो वो अभी तक आठ फ्लॉप फिल्में दे चुके हैं. इनमें साल 2021 में रिलीज हुई फिल्म 'बेल बॉटम' और 'अतरंगी रे' से लेकर 2022 में रिलीज हुई 'बच्चन पांडे', 'सम्राट पृथ्वीराज', 'रक्षा बंधन', 'कठपुतली' और 'राम सेतु' के नाम शामिल हैं. हालांकि, उनके करियर में पहले भी ऐसा हो चुका है. एक बार लगातार उनकी 16 फिल्में फ्लॉप हो गई थीं. तब उन्होंने अपना पैकअप करके कनाडा शिफ्ट होने की योजना तक बना डाली थी. लेकिन अचानक उनकी किस्मत बदल गई. इसके बाद उन्हें कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा था. अब उसी चमत्कार का इंतजार है.

फिल्म 'राउडी राठौर' की बात करें तो ये तेलुगू फिल्म 'विक्रमार्कुदु' (2006) की हिंदी रीमेक है. एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी इस तेलुगू फिल्म में रवि तेजा और अनुष्का शेट्टी लीड रोल में हैं. इसका भी सीक्वल बनाया जा रहा है. फिलहाल राजामौली के पिता के विजयेंद्र प्रसाद 'विक्रमार्कुदु 2' की कहानी लिख रहे हैं. अभी ये तय नहीं है कि इसी की रीमेक हिंदी में बनेगा या फिर हिंदी वर्जन के लिए अलग से कहानी पर काम हो रहा है. वैसे फिल्म 'राउडी राठौर' में अक्षय कुमार लीड रोल में थे. उनके अपोजिट एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा नजर आई थीं. फिल्म का निर्देशन प्रभु देवा ने किया था, जबकि संजय लीला भंसाली और रोनी स्क्रूवाला इसके प्रोड्यूसर हैं. 60 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 281 करोड़ रुपए कारोबार किया था. इस तरह ये उस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म रही थी. इस फिल्म को लेकर लोगों में गजब का क्रेज देखा गया था. पहली लोगों ने एक बॉलीवुड कलाकार को साउथ के सितारों की स्टाइल में एक्शन करते हुए देखा था. इस फिल्म के लिए अक्षय ने स्पेशल कॉम्बैट कराटे का ट्रेनिंग लिया था.

ऐसे में बड़ा सवाल यही है कि क्या सिद्धार्थ मल्होत्रा इस फिल्म में अक्षय कुमार की जगह ले पाएंगे? क्योंकि राउडी राठौर के किरदार में हर किसी के जेहन में अक्षय कुमार की छवि बसी हुई है. ऐसे में लोग उनकी जगह सिद्धार्थ को कितना स्वीकार कर पाएंगे ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन एक्शन फिल्मों के माहिर अक्षय की जगह लेना सिद्धार्थ के लिए थोड़ा मुश्किल होगा. हालांकि, बहुत चुनौतीपूर्ण भी नहीं है. क्योंकि सिद्धार्थ पहले ही 'शेरशाह' जैसी फिल्म में अपना हुनर दिखा चुके हैं. इसके अलावा रोहित शेट्टी के निर्देशन में बन रही वेब सीरीज 'इंडियन पुलिस फोर्स' में एक पुलिस अफसर का किरदार कर रहे हैं. इसकी शूटिंग पूरी हो चुकी है. यदि वो 'राउडी राठौर 2' में भी पुलिस अफसर का किरदार करने को तैयार हो जाते हैं, तो उनका इमेज इस तरह के किरदार में बंध कर रहने का खतरा हो सकता है. जैसे कि अमूमन हिंदी फिल्म के कलाकारों के साथ होता आया है.

बताते चलें कि बॉलीवुड में फिल्मों के सीक्वल बनाने का चलन बहुत पुराना है. इसके इतिहास की बात की जाए तो साल 1935 में रिलीज हुई हिंदी फिल्म 'हंटर वाली' का पहली बार सीक्वल बनाया गया था. इस फिल्म में उस दौर की मशहूर स्टंटवूमेन फीयरलेस नाडिया लीड रोल में थीं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर थी. इसका सीक्वल फिल्म 'हंटर वाली की बेटी' साल 1943 में रिलीज हुआ था, जो कि सुपर-डुपर रही थी. बॉलीवुड फिल्मों के सीक्वल पर नजर डालें तो सबसे सफल फिल्म मेकर रोहित शेट्टी नजर आते हैं. उनकी दो फिल्म फ्रेंचाइजी सुपरहिट रही हैं. पहली गोलमाल सीरीज की फिल्में, जिनमें साल 2003 में 'गोलमाल', 2006 में 'गोलमाल: फन अनलिमिटेड', 2008 में 'गोलमाल रिटर्न', 2010 में 'गोलमाल 3' और 2017 में गोलमाल अगेन रिलीज हुई थी. दूसरी कॉप यूनिवर्स फ्रेंचाइजी की फिल्में हैं. इनमें साल 2011 में रिलीज हुई 'सिंघम', साल 2014 में रिलीज हुई 'सिंघम रिटर्न', साल 2018 में रिलीज हुई 'सिंबा' और साल 2021 में रिलीज हुई फिल्म 'सूर्यवंशी' शामिल है. रोहित शेट्टी की इन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर धमाल मचाया है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय