New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जुलाई, 2021 11:07 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत के बाद फिल्म इंडस्ट्री में नेपोटिज्म का जमकर आरोप लगा. इसमें सबसे ज्यादा निशाने पर फिल्म मेकर करण जौहर आए थे. उनपर स्टार किड को लॉन्च और सपोर्ट करने के साथ ही यह भी आरोप लगा कि वो आउटसाइडर एक्टर्स का करियर साजिशन खत्म कर देते हैं और सुशांत भी उनकी साजिश का शिकार हुए हैं. इसके बाद सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक करण जौहर को लोगों ने इस तरह ट्रोल किया कि उनकी जिंदगी ऐसे मुहाने पर खड़ी हो गई, जहां डिप्रेशन, लोगों की नफरत, अशांति और चारों तरफ परेशानी ही दिखती है. उसके बाद करण सार्वजनिक मंचों से गायब हो गए.

वैसे ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था जब करण जौहर कई महीनों तक सार्वजनिक मंच से गायब रहे हों. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद जिस तरह से लोगों ने करण जौहर को ट्रोल किया, उन्हें अपशब्द कहा, फिल्म इंडस्ट्री में नेपोटिज्म को बढ़ावा देने वाला बताते हुए आउटसाइडर्स के लिए उनकी हीनता को बयां करने वाले वीडियो वायरल हुए, इससे करण जौहर काफी आहत हुए और डिप्रेशन के शिकार हो गए. कुछ समय जब वापस लौटे तो लगा कि वो इन सभी आरोपों का मुंहतोड़ जवाब देंगे. वो नेपोटिज्म के आरोपों को झूठा साबित करने के लिए अपनी फिल्मों में आउटसाइडर्स को मौका देंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. करण ने उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

untitled-1-650_070621105150.jpgफिल्म 'रॉकी ​​और रानी की प्रेम कहानी' के जरिए डायरेक्टोरियल कमबैक करने जा रहे है करण जौहर.

करण जौहर ने अपनी अपकमिंग फिल्म 'रॉकी ​​और रानी की प्रेम कहानी' (Rocky Aur Rani Ki Prem Kahani) में स्टार किड को ही मौका दिया है. इसमें उनके चहेते और धर्मा कैंप के अहम सितारे रणवीर सिंह और आलिया भट्ट को बतौर लीड एक्टर-एक्ट्रेस कास्ट किया गया है. इस फिल्म के जरिए करण पांच साल बाद निर्देशन करने जा रहे हैं. उनकी आखिरी निर्देशित फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' थी. इसके बाद वो टीवी प्रोग्राम्स की एकरिंग में बिजी हो गए थे. पिछले एक साल से सुशांत केस और कोरोना महामारी की वजह से उनके कई सारे प्रोजेक्ट्स होल्ड पर हैं. अब उनकी नई फिल्म के ऐलान के साथ ही एक नई चर्चा भी शुरू हो गई है.

वैसे फिल्म मेकर करण जौहर के लिए यह बहुत शानदार मौका था, जिसको भुनाकर वो अपने विरोधियों का मुंह हमेशा के लिए बंद कर सकते थे. सुशांत केस के बाद उनपर कार्तिक आर्यन को भी अपनी फिल्म से हटाने और अपने दोस्त शाहरुख खान के प्रोडक्शन में बन रही फिल्म से बाहर निकलवाने का आरोप लगा था. इसमें कहा गया था कि कार्तिक ने धर्मा प्रोडक्शन की जिस फिल्म को साइन किया था, उसकी स्क्रिप्ट में फेरबदल करना चाहते थे, जो करण को मंजूर नहीं था. इसके बाद कार्तिक को फिल्म से हटना पड़ा. ये बात करण को इतनी बुरी लगी कि उन्होंने लगे हाथ अपने दोस्त से कहकर उनके प्रोजेक्ट से बाहर का रास्ता दिखवा दिया.

यदि करण जौहर 'रॉकी ​​और रानी की प्रेम कहानी' में रणवीर सिंह की जगह राजकुमार राव, रणदीप हुडा, विजय वर्मा और विक्रांत मैसी में से किसी भी आउटसाइडर्स को मौका दे देते, तो उनके दाग धुल जाते. उनको कहने के लिए भी हो जाता कि देखिए पांच साल बाद मेरे निर्देशन में बन रही फिल्म में अधिकतर कलाकार आउटसाइडर्स हैं. लेकिन कहते हैं कि मठाधीश कभी अपना मठ नहीं छोड़ पाता, क्योंकि उससे उसको अपनी सत्ता जाने का डर बना रहता है. जिन स्टार किड को करण पालते-पोषते और बड़ा करते हैं, वो उनकी हर बात मानते हैं. उनके इशारे पर चलते हैं. उनके घर जाकर पार्टियां करते हैं. कार्तिक और सुशांत की तरह विरोध नहीं करते.

अब आइए जरा फिल्म 'रॉकी ​​और रानी की प्रेम कहानी' की भी बात कर लेते हैं. इसमें रणवीर सिंह और आलिया भट्ट के साथ वेटरन ऐक्टर्स धर्मेंद्र (Dharmendra), जया बच्चन (Jaya Bachchan) और शबाना आजमी (Shabana Azmi) भी दिखाई देंगी. फिल्म में रॉकी का किरदार रणवीर सिंह और रानी का किरदार आलिया भट्ट निभाने जा रही हैं. इसकी शूटिंग बहुत जल्द करण जौहर के निर्देशन में शुरू होने जा रही है, जिसे लेकर निर्देशक बहुत एक्साइटेड नजर आ रहे हैं. सोशल मीडिया पर करण जौहर ने लिखा है, 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी के दिग्गज सितारों से मिलिए. हम सभी इन दिग्गज दिग्गजों के साथ काम करने को लेकर रोमांचित हैं और मैं उनके साथ सेट पर आने का इंतजार नहीं कर सकता.' फिल्म की कहानी इशिता मोइत्रा, शशांक खेतान और सुमित रॉय ने लिखा है. फिल्म 2022 में रिलीज होगी.

Rocky Aur Rani Ki Prem Kahan Official Teaser Trailer...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय