New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 मई, 2022 11:17 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड में पिछले कई वर्षों से रीमेक और बायोग्राफी फिल्मों का दौर चल रहा है. इसकी वजह से यहां बनने वाली 70 फीसदी फिल्में या तो रीमेक होती हैं या फिर बायोग्राफी. रीमेक भी ज्यादातर साउथ की फिल्मों की बनाई जा रही हैं. ऐसे में अपने फ्रेश कंटेंट के जरिए साउथ सिनेमा हिंदी पट्टी में तेजी से अपनी जगह बना चुका है. पिछले एक साल के दौरान रिलीज हुई साउथ की कई फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन इस बात की गवाही दे रहा है. यकीन न हो तो अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा: द राइज', एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म 'आरआरआर' और रॉकिंग स्टार यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' की कमाई देख लीजिए. इनका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन देखकर साफ पता चलता है कि अब दर्शक रीमेक और बायोग्राफी की बजाए ओरिजनल और फ्रेश कंटेंट पसंद कर रहे हैं. इसके बावजूद बॉलीवुड अभी भी पुराने फार्मूले पर काम किए जा रहा है. हालही में दिग्गज फिल्म मेकर रोहित शेट्टी ने पूर्व मुंबई पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया की बायोपिक बनाने का ऐलान किया है. ये फिल्म उनके कॉप यूनिवर्स फ्रेंचाइजी के तहत बनाई जाएगी.

rohit-650_050122110701.jpg

रोहित शेट्टी की ये पहली बायोपिक फिल्म होगी, जिसे वो रिलायंस एंटरटेनमेंट के साथ मिलकर प्रोड्यूस कर रहे हैं. फिल्म में राकेश मारिया की पर्सनल और प्रोफेशनल जिंदगी को दिखाया जाएगा. राकेश मारिया ने अपने लंबे पुलिस करियर में कई आतंकी घटनाओं को बहुत करीब से देखा है. 1981 बैच के आईपीएस राकेश साल 1993 में बतौर पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक) मुंबई सीरियल ब्लास्ट के दौरान उस पुलिस टीम में शामिल थे, जिसे इस केस को सुलझाने की जिम्मेदारी दी गई थी. इसके बाद साल 2008 में हुए 26/11 के मुंबई हमलों की जांच की जिम्मेदारी भी उनको दी गई थी. उन्होंने पाकिस्तानी आतंकी अजमल कसाब से लंबी पूछताछ की थी. इस फिल्म के बारे में रोहित ने कहा, ''राकेश मारिया वह शख्स हैं जिसने 36 साल तक आतंक देखा. साल 1993 में मुंबई में हुए धमाकों, अंडरवर्ल्ड के खतरे से लेकर साल 2008 में हुए 26/11 मुंबई आंतकी हमलों तक उनकी यह जर्नी काफी लंबी रही है. असल जिंदगी के सुपर कॉप की बहादुरी को सिनेमा के पर्दे में लाना मेरे लिए गर्व की बात है.'' फिल्म राकेश मारिया की लिखी बायोग्राफी पर आधारित होगी.

पिछले दो वर्षों में 10 से अधिक बॉलीवुड बायोपिक फिल्में रिलीज हुई हैं. इनमें साल 2021 में 'गुंजन सक्सेना', 'शकुंतला देवी', 'सानिया', 'शेरशाह', 'द बिग बुल', 'सरदार उधम', '83' और 'थलाइवी' रिलीज हुई थी. वहीं, इस साल 'गंगूबाई काठियावाड़ी' और 'झुंड' रिलीज हुई है. इन सभी फिल्मों में चार सिनेमाघरों में, जबकि छह कोरोना की वजह से ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज हुई हैं. सिनेमाघरों में 'गंगूबाई काठियावाड़ी', '83', 'थलाइवी' और 'झुंड' रिलीज हुई है, जबकि ओटीटी पर 'गुंजन सक्सेना', 'शकुंतला देवी', 'सानिया', 'शेरशाह', 'द बिग बुल', 'सरदार उधम' स्ट्रीम हुई है. इन फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन और IMDb रेटिंग के जरिए इनके परफॉर्मेंस को समझा जा सकता है.

ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही फिल्म 'गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल' की कहानी महिला पायलट की जिंदगी पर आधारित है. पायलट गुंजन सक्सेना कारगिल युद्ध के दौरान भारत की ओर से एकमात्र महिला थी जो युद्ध लड़ रही थी. उनके अद्मय साहस के आगे पाकिस्तान ने घुटने टेक दिए थे. इस फिल्म में गुंजन सक्सेना का किरदार श्रीदेवी-बोनी कपूर की बेटी जान्हवी कपूर ने निभाया था. फिल्म में उनके साथ पंकज त्रिपाठी, अंगद बेदी, मानव विज, रीवा अरोरा, आयशा रजा मिश्रा, मनीष वर्मा और विनीत कुमार जैसे कलाकार मौजूद हैं. फिल्म का निर्देशन शरण शर्मा ने किया है. फिल्म को आईएमडीबी पर 10 में से 5.6 रेटिंग मिली है. 35 हजार वोट करने वालों में 10 हजार ने 10 रेटिंग दी है.

विद्या बालन की फ़िल्म शकुंतला देवी अमेजन प्राइम वीडिया पर स्ट्रीम हो रही है. प्रतिष्ठित गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड से सम्मानित भारत की महान गणितज्ञ शकुंतला देवी को ह्यूमन कंप्यूटर माना जाता था और मुश्किल से मुश्किल कैलकुलेशन को पल भर में सॉल्व करने की अनोखी काबिलियत से उन्होंने दुनियाभर में नाम रोशन किया. डायरेक्टर अनु मेनन की फिल्म शकुंतला देवी उनकी उपलब्धियों के साथ ही उनके व्यक्तिगत और सार्वजनिक जीवन के संघषों को बड़े पर्दे पर दिखाने में सफल हुई है. फिल्म को 6.1/10 रेटिंग मिली है. इसके साथ ही फिल्म शेरशाह परमवीर चक्र विजेता कप्तान विक्रम बतरा के जीवन पर आधारित है. अमेजन प्राइम वीडिया पर स्ट्रीम हुई इस फिल्म को जबरदस्त तरीके पसंद किया गया था. यह भारत में अभी तक की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म बन गई है. पहले दो हफ्तों में 'शेरशाह' को 4100 से अधिक भारतीय लोगों ने देखा है. शहरों के साथ-साथ दुनिया भर के 210 देशों और क्षेत्रों में इसे स्ट्रीम किया गया है. इस फिल्म को आईएमडीबी पर 9.4/10 मिली है, जो कि इसकी लोकप्रियता को साबित करती है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म शेरशाह की ही तरह विक्की कौशल की फिल्म सरदार उधम को भी लोगों ने बहुत पसंद किया था. यह फिल्म महान स्वतंत्रता सेनानी सरदार उधम सिंह की जीवनी पर आधारित है. शुजित सरकार के निर्देशन में बनी इस फिल्म में विकी कौशल, अमोल पाराशर, बनिता संधू, शॉन स्कॉट, स्टीफेन होगेन, किर्स्टी एवर्टन संग कई भारतीय और विदेशी कलाकारों ने काम किया है. इस फिल्म को भी 9.2/10 रेटिंग मिली हुई है. इसके अलावा सिनेमाघरों में रिलीज हुई फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' को छोड़ दें तो '83', 'थलाइवी' और 'झुंड' ने औसत कमाई की है.

इन फिल्मों का प्रदर्शन निराशा जनक रहा है. ऐसे में कहा जा सकता है कि बॉलीवुड में बनने वाली बायोपिक फिल्मों में वो फिल्में अभी तक सफल रही है, जो इतिहास से जुड़ी हुई हैं. लेकिन वो फिल्मों फ्लॉप हैं, जिनकी कहानी पिछले दो जेनेरेशन के लोगों के सामने है. रोहित शेट्टी एक समझदार फिल्म मेकर हैं. उनकी कॉप यूनिवर्स की फिल्मों को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है. ऐसे में बायोपिक होते हुए भी उन्होंने कॉपी यूनिवर्स की फिल्म ही चुनी है. राकेश मारिया पर फिल्म है, तो जाहिर सी बात है कि इसमें पुलिसिया कहानी ही दिखाई जाएगी. ऐसे में इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर सफल होना लगभग तय हैं. देखते हैं फिल्म रिलीज कब तक होती है.

#रोहित शेट्टी, #बायोपिक फिल्म, #ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, Rakesh Maria, Former Mumbai Commissioner Of Police Rakesh Maria, Rakesh Maria Biopic Film

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय