New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 नवम्बर, 2021 11:20 AM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

रजनीकांत की मसालेदार फैमिली ड्रामा अन्नाते कमाई के लिहाज से सिनेमाघरों को धुंआ-धुंआ कर दिया है. महज पहले चार दिन में फिल्म का ग्रॉस कलेक्शन 187 करोड़ रुपये हो गया है.  इसमें से तमिलनाडु बॉक्स ऑफिस से करीब 109 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन निकलकर आया है. आंकड़े साफ कर रहे हैं कि तमिल लीजेंड रजनी सर की फिल्म टिकट खिड़की पर राकेट साबित हो रही है. कोई आसपास नहीं है. कम से कम भारत में तो कोई भी नहीं. अन्नाथे को 1000 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है.

पहले चार दिनों में अन्नाते की कमाई तो बॉलीवुड में कई फिल्मों के लिए बड़ी बात है. बॉलीवुड में इतनी कमाई ब्लॉकबस्टर है. और ऐसी फ़िल्में साल में दो या तीन ही देखने को मिलती हैं. कभी कभार होता है जब बॉलीवुड की फ़िल्में 300, 500 या 1000 करोड़ का कारोबार करती हैं. बॉलीवुड का दुर्भाग्य है कि ये उदाहरण उंगली पर गिने जा सकते हैं. वैसे अलग-अलग भाषाओं के फिल्म उद्योग में लागत और मुनाफे का अपना गणित है. कंटेंट का भी अपना एक गणित होता है. यानी इन चीजों को एक कसौटी पर तो कसा ही नहीं जा सकता. कसना भी नहीं चाहिए.

annattheरजनीकांत की अन्नाते फैमिली ड्रामा है जिसे दर्शक पसंद कर रहे हैं.

अन्नाते के साथ-साथ अक्षय कुमार की सूर्यवंशी और मार्वल की सुपरहीरो फिल्म इटरनल्स भी रिलीज हुई है. अक्षय और रजनीकांत के बीच मुकाबले जैसी चीज नहीं है. और इसकी वजह अन्नाते का पैन इंडिया कंटेंट ना होना है. सूर्यवंशी का कंटेंट है तो पैन इंडिया, मगर तमिल दर्शकों में हिंदी फिल्मों को देखने का बहुत क्रेज नहीं दिखता. तमिलनाडु में हिंदी फ़िल्में रिलीज होती हैं. इसे देखने वाला ज्यादातर दर्शक समूह वहां विस्थापित हुआ हिंदी समाज ही है. झोके में अगर थोड़े बहुत तमिल दर्शक भी हिंदी फ़िल्में देख लेते हैं तो इस आधार पर तमिलनाडु में हिंदी सिनेमा का बाजार थोड़े तलाशा जाएगा. वहां कम मात्रा में हिंदी के दर्शक हैं और जिस मात्रा में हैं कलेक्शन निकलकर आता है. इसलिए भी अन्नाते और सूर्यवंशी में भिड़ंत होने जैसे दावों से बचना चाहिए. किसी ने एक-दूसरे को नुकसान नहीं पहुंचाया. अपने कारोबारी ढांचे में दोनों फ़िल्में सुपरहिट हैं.

लेकिन मार्वल की इटरनल्स को लेकर यह जरूर कहा जा सकता है कि इसने अन्नाते और सूर्यवंशी से भिड़ंत की कोशिश की. खासकर मेट्रो रीजन्स में. अन्नाते और सूर्यवंशी के आंकड़े साफ़ कर रहे हैं कि इटरनल्स ने दोनों में किसी को बहुत नुकसान तो नहीं पहुंचाया. सूर्यवंशी ने चार दिनों में उम्मीद से बहुत बेहतर कमाई की. भारत में अक्षय की फिल्म ने पहले चार दिन में 91.59  करोड़ रुपये कमाए. सोमवार को भी फिल्म ने 14.50 करोड़ कमा लिए. वह भी तब, जब महाराष्ट्र-गोवा सर्किट में 50% दर्शक क्षमता के साथ सिनेमाघर चल रहे हैं. कुल मिलाकर सूर्यवंशी की कमाई को शानदार कहने की बहुत सारी वजहें हैं. सूर्यवंशी को 4000 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है.

चौथे दिन की कमाई से साफ़ पता चलता है कि सूर्यवंशी की पकड़ बॉक्स ऑफिस पर अभी मजबूत है. ये फिल्म बहुत आसानी से 150 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेगी. इसमें वर्ल्ड वाइड कलेक्शन जोड़ेंगे तो फिल्म का कुल लाइफटाइम आसानी से 225 करोड़ के पार जा सकता है. जहां तक बात इटरनल्स की चुनौती की है तो चार दिनों में फिल्म महज 19.15 करोड़ ही कमा पाई. साफ़ है कि तमिल बॉक्स ऑफिस और हिंदी बॉक्स ऑफिस पर इटरनल्स को कुछ विशेष हासिल नहीं हुआ. तमिल और हिंदी के दर्शकों ने अन्नाते और सूर्यवंशी को तरजीह दी.

रजनीकांत की फिल्म अन्नाते की बेशुमार कमाई की वजहें क्या हैं अगर इसे जानने में दिलचस्पी है तो यहां लिंक पर क्लिक करें.

#अन्नाते, #रजनीकांत, #सूर्यवंशी, Rajanikanth Movie Annatthe, Annatthe Box Office, Sooryavanshi

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय