New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मई, 2021 11:28 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

2016 का दौर याद है? फ़िल्म डायरेक्टर संजय लीला भंसाली राजस्थान थे और अपने बहुचर्चित प्रोजेक्ट 'पद्मावत' की शूटिंग कर रहे थे. तब फ़िल्म पद्मावत नहीं, पद्मावती कहलाती थी. शूटिंग जारी थी कि तभी करणी सेना के सदस्य फ़िल्म के सेट पर पहुंच गए. खूब हंगामा हुआ. जमकर तोड़ फोड़ की गई. करणी सेना के लोगों ने संजय लीला भंसाली के साथ भी हाथापाई की. करणी सेना का दावा था कि भंसाली फ़िल्म के जरिये रानी पद्मावती की छवि खराब कर रहे हैं. करणी सेना ने विरोध क्यों किया वजह बस ये थी कि सेना के सदस्यों का कहना था कि फ़िल्म में रानी और अलाउददीन खिलजी के आपत्तिजनक सीन फिल्माए गए हैं. वहीं मेकर्स का कहना था कि ऐसा कुछ भी नहीं है मगर सेना के लोग इस बात को मानने को राजी नहीं थे और जब फ़िल्म रिलीज हुई तो जगह जगह हिंसक प्रदर्शन हुए. सवाल होगा कि आज 5 साल बाद पद्मावती की बातें क्यों? वजह है अक्षय कुमार और उनका लेटेस्ट प्रोजेक्ट 'पृथ्वीराज'. पृथ्वीराज और अक्षय कुमार दोनों ही करणी सेना के निशाने पर है. फ़िल्म के मेकर्स को करणी सेना ने चेतावनी दी है और कहा है कि यदि फ़िल्म का टाइटल नहीं बदला जाता तो फ़िल्म का कुछ वैसा ही हाल होगा जो 2016 में निर्देशक संजय लीला भंसाली और उनकी फिल्म पद्मावत का हुआ था. करणी सेना की इस धमकी के बाद साफ़ हो गया है कि आने वाले समय में हम एक बार फिर संस्कृति की दुहाई के नाम पर करणी सेना के लोगों को बवाल काटते हुए देखेंगे.

Akshay Kumar, Prithviraj, Karni Sena, Rajput, Padmawat, Padmawati, Sanjay Leela Bhansaliअक्षय की पृथ्वीराज अभी रिलीज नहीं हुई है लेकिन विवादों में पहले ही आ गयी है

बताते चलें कि फ़िल्म निर्माता और करणी सेना के की यूथ विंग के अध्यक्ष सुरजीत सिंह राजपूत ने फ़िल्म के निर्माता निर्देशकों के सामने तीन शर्तें रखी हैं साथ ही एक्टर अक्षय कुमार के अलावा फ़िल्म के प्रोड्यूसर आदित्य चोपड़ा को चेतावनी दी है.

ध्यान रहे कि करणी सेना यूथ विंग के अध्यक्ष सुरजीत सिंह ने अपने इंस्टाग्राम पर एक खबर का स्क्रीनशॉट शेयर किया है जिसका कैप्शन देते हुए उन्होंने लिखा है कि पृथ्वीराज चौहान फ़िल्म में मुख्य भूमिका अक्षय कुमार जी ने निभाई है. उनका हम सम्मान करते हैं. लेकिन इस फ़िल्म के निर्माता आदित्य चोपड़ा को लोगों की भावनाओं को समझना चाहिए. अंतिम हिंदू सम्राट वीर योध्या पृथ्वीराज चौहान का नाम सम्मान से लेना चाहिए, नहीं तो पद्मावत जैसा माहौल हो जाएगा.

क्या हैं करणी सेना की तीन शर्तें.

1- फ़िल्म की स्क्रीनिंग की जाए

2- फ़िल्म को राजपूत समाज के इतिहासकारों को दिखाया जाए

3- फ़िल्म का पूरा नाम लिखा जाए, ' योध्या सम्राट पृथ्वीराज चौहान'

साफ है कि जैसा अंदाज सुरजीत का है उन्होंने इस बात पर बल दिया है कि यदि करणी सेना की भावनाओं के साथ धोखा हुआ तो इसका अंजाम बुरा होगा. सेना से जुड़े लोग अपनी मुहीम के लिए किस हद तक सीरियस हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस बार धमकी में जान हानि का भी जिक्र है. सुरजीत का जो इंस्टा पोस्ट है यदि उसपर ध्यान दें और उसका अवलोकन करें तो ये भी कहा गया है कि फ़िल्म का नाम पृथ्वीराज नहीं बल्कि पृथ्वीराज चौहान हो. ऐसा क्यों हो इसके पीछे करणी सेना के अपने तर्क हैं कहा गया है कि इससे देश और दुनिया को पृथ्वीराज चौहान के जीवन का सही पहलू पता चलेगा.

फ़िल्म को लेकर क्या बोले थे अक्षय कुमार

गौरतलब है कि फिल्म के मद्देनजर अक्षय कुमार भी बहुत एक्साइटेड हैं. अभी कुछ दिनों पहले ही अक्षय ने फिल्म को लेकर बयान दिया था और कहा था कि, 'यह वास्तव में एक सम्मान की बात है कि मैं भारत के सबसे निडर और साहसी राजाओं में से एक पृथ्वीराज चौहान की भूमिका निभाऊंगा. एक राष्ट्र के रूप में, हमें हमेशा अपने नायकों का जश्न मनाना चाहिए और उन मूल्यों को प्रचारित करने के लिए उन्होंने जो कुछ किया, उसे अमर कर देना चाहिए.

इसके अलावा इसके अलावा अक्षय ने ये भी कहा था कि पृथ्वीराज की वीरता और साहस को उजागर करने का हमारा ये एक प्रयास है. पृथ्वीराज एक निर्दयी दासता के सामने खड़े एकमात्र व्यक्ति थे और उन्होंने जो बहादुरी दिखाई, उसने उन्हें एक सच्चा भारतीय नायक, पीढ़ियों के लिए प्रेरणा और एक महान राजा बना दिया. इसलिए मेरे जन्मदिन पर आने वाली इस घोषणा ने वास्तव में इसे मेरे लिए और खास बना दिया है.

बात फिल्म की हो तो अक्षय की मोस्ट अवेटेड फिल्म 'पृथिवीराज' जहां अक्षय कुमार और आदित्य चोपड़ा के लिए ख़ास है तो वहीं इस फिल्म से एक्टर मानुषी छिल्लर को भी बहुत उम्मीदें हैं. मानुषी छिल्लर, मिस यूनिवर्स रह चुकी हैं और इस फिल्म के जरिये अपना डेब्यू कर रही हैं. फिल्म में अक्षय कुमार और  मानुषी छिल्लर के अलावा संजय दत्त, सोनू सूद, आशुतोष राणा, साक्षी तंवर, मानव विज और ललित तिवारी जैसे कलाकार भी निर्णायक भूमिका में हैं.

बॉलीवुड की हालिया सबसे चर्चित फिल्मों में शुमार 'पृथ्वीराज' पृथ्वीराज ही रहती है या फिर पृथ्वीराज चौहान, श्री पृथ्वीराज चौहान, वीर योध्या पृथ्वीराज चौहान बनती है इसका जवाब आने वाला वक़्त देगा। लेकिन बात वर्तमान की हो तो इतिहास और संस्कृति की दुहाई के नाम पर जो विवाद चल रहा है उसको देखकर इतना तो साफ़ है कि काफी लंबे वक्त से चर्चा से गायब करणी सेना को एक्टर अक्षय ने अपनी फिल्म 'पृथ्वीराज' के जरिये लाइमलाइट में आने का मौका दे दिया है.

ये भी पढ़ें -

रणदीप हुड्डा का मायावती को लेकर भद्दा जोक 'महारानी' रिलीज के साथ वायरल होना इत्तेफाक है?

कोरोना से राहत मिलते ही शुरू होगा बॉलीवुड फ़िल्में रिलीज करने का संग्राम

Top 5 OTT Release in June: 'द फैमिली मैन 2' से 'सनफ्लावर' तक 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय