New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 मई, 2017 01:45 PM
शुभम गुप्ता
शुभम गुप्ता
  @shubham.gupta.5667
  • Total Shares

पिछले साल उरी में सेना के कैंप पर पाकिस्तानी हमले के बाद देश में जबर्दस्त उबाल था. कुछ लोगों ने यह मुद्दा ही बना लिया था कि जो देश आतंकी हमले करवाता है, वहां के कलाकारों को देश में काम नहीं करने दिया जाए. आखिर फिल्म 'ए दिल है मुश्किल' को लेकर करण जौहर को जिस तरह से टारगेट किया गया. उसमें पाकिस्तानी हीरो फवाद खान थे. आखिर करण जौहर को यह वचन देना पड़ा था कि वे पाकिस्तानी कलाकारों के साथ फिल्म नहीं बनाएंगे. उसके बाद नंबर आया शाहरुख खान का. उनकी फिल्म रईस में पाकिस्तानी हिरोइन मायरा खान जो थीं. लेकिन शाहरुख ने समय रहते महाराष्ट्र नव निर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे के घर समर्पण कर दिया. और रईस 'निर्विघ्न' रिलीज हो गई.

देश के हर न्यूज़ चैनल पर इसे लेकर खूब बहस हुई. उसके बाद से ये भी कहा गया कि अब कोई भी बॉलीवुड का डायरेक्टर किसी भी पाकिस्तानी कलाकार के साथ काम नहीं करेगा. मगर ये क्या.. आप टीवी पर रोज़ाना एक फिल्म का ट्रेलर देख रहे होंगे, इस फिल्म का नाम है हिंदी मीडियम. इस फिल्म में मुख्य भूमिका में हैं इरफान खान और साथ में हीरोइन हैं सबा कमर.

hindi-medium_050417011000.jpg19 मई को रिलीज़ हो रही है 'हिंदी मीडियम' में मुख्‍य भूमिका में होंगी सबा कमर.

सबा कमर पाकिस्तानी कलाकार हैं. कई पाकिस्तानी सीरियलों में काम कर चुकी हैं. मगर हिंदुस्तान में उनकी ये फिल्म जल्द ही रिलीज होने वाली है. उस समय उरी हमले में हमारे जवान शहीद हुए थे, तो क्या अभी जवान शहीद नहीं हो रहे है? क्या अब किसी को नजर नहीं आ रहा कि पाकिस्तानी कलाकार कैसे हिंदुस्तान में काम कर रहे हैं. यहां तक कि पाकिस्तानी सिंगर आतिफ असलम ने इसी फिल्म में गाना भी गाया है.

इन सब चीजों से साफ नजर आता है कि ये सिर्फ करण जौहर और शाहरुख खान को टारगेट करने के लिए किया गया था. वरना जवान तो आज भी शहीद हो रहे हैं. मगर आज सब फिल्म के ट्रेलर को इन्जॉय कर रहे हैं. हर कोई अब इस नई हीरोइन सबा कमर की तारीफों के पुल बांध रहा है. आतिफ के गाने के मजे लिए जा रहे हैं. वैसे ये बता दें कि यही सबा कमर पाकिस्तान के एक टीवी चैनल पर बॉलीवुड के कई हीरो की खिल्ली उड़ा रही थीं. (देखें वीडियो)

लेकिन आज सोशल मीडिया से लेकर किसी भी राजनैतिक पार्टी को ये नजर नहीं आ रहा कि पाकिस्तानी कलाकारों ने फिर से यहां काम करना शुरू कर दिया है. अब उनपर कोई रोक टोक नहीं है. रोक-टोक सिर्फ करण और शाहरुख खान के लिए ही होती है.

आप सभी को ये बात अब समझ जानी चाहिए कि ये सब देशभक्ति के नाम पर नाटक होता है. उस समय सोशल मीडिया पर ये मैसेज आया कि फवाद खान हिंदुस्तान से पैसा कमाकर पाकिस्तान ले जाएगा और वहां की सरकार को टैक्स देगा और पाकिस्तानी सरकार उस पैसे से आर्मी के लिए गोली खरीदेगी. और वो गोली लगेगी हिंदुस्तानी सैनिकों को. तो अब सबा पैसा कमा कर नहीं ले जाएगी, क्या अब गोली नहीं लगेगी?

अब कम से कम आप लोगों को समझ ही जाना चाहिए कि ये सब फिक्स डील होती है. एक फिल्म की पटकथा की तरह सबकुछ पहले से तय होता है. यहां हीरो न तो हीरो है, और विलेन भी विलेन नहीं है.

<iframe width="560" height="315" src="https://www.youtube.com/embed/GjkFr48jk68" frameborder="0" allowfullscreen></iframe>

ये भी पढ़ें-

एक फिल्म को रोकने से पाकिस्तान को मुहतोड़ जवाब नहीं मिल जाएगा...

शाहरुख खान और राज ठाकरे कतई गलत नहीं हैं...

भारत-पाक के बीच नहीं अब बॉलीवुड में शुरू हुई जंग

लेखक

शुभम गुप्ता शुभम गुप्ता @shubham.gupta.5667

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय