New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अप्रिल, 2017 02:12 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

बाहुबली.... नाम तो आपने सुना ही होगा. एस राजामौली की ये फिल्म भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. ये फिल्म 2015 में जब रिलीज हुई थी तो किसी को ये उम्मीद ही नहीं थी कि कुछ ऐसा कमाल हो जाएगी. 2015 में 650 करोड़ कमाने वाली ये फिल्म मेगा हिट साबित हुई और इसका आधा श्रेय जाता है कटप्पा को. वो कटप्पा जिन्होंने बाहुबली को मार दिया. पर आखिर क्यों? यही था वो सस्पेंस जिसने बाहुबली को इतना लोकप्रिय बना दिया.

बाहुबली 2बाहुबली 2 की कमाई 100 करोड़ से ऊपर है

अब आई है बाहुबली 2.. ये फिल्म रिलीज के पहले ही करीब 687.97 करोड़ का बिजनेस कर चुकी है. ये आंकड़े अलग अलग जगह आई रिपोर्ट्स के आधार पर बनाए गए हैं. असल आंकड़े इससे ज्यादा भी हो सकते हैं. फिलहाल इन्हें देखकर तो ये ही कहा जा सकता है कि करीब 700 करोड़ की कमाई तो ये फिल्म रिलीज़ से पहले ही कर चुकी थी. इनमें सैटेलाइट राइट्स, म्यूजिक, किताबें, नॉवेल, थिएटरिकल राइट्स, डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स सब शामिल हैं.

सबसे बड़ी फिल्म ....

ये फिल्म अगर कमाई के हिसाब से देखी जाए तो अभी तक की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई है. ये रिलीज के पहले 700 करोड़ कमा चुकी है और रिलीज के पहले ही दिन इसने 100 करोड़ का बिजनेस कर लिया है.

बाहुबली 2भारत की सबसे बड़ी फिल्म साबित हो रही है बाहुबली 2'बाहुबली: द बिगनिंग' का बजट 180 करोड़ था, जो बॉक्स ऑफिस पर बेहद सफल हुई और 600 करोड़ का बिज़नेस किया था. बाहुबली-2, 250 करोड़ की लागत से बनी है और इसका मुनाफा आप देख ही रहे हैं.

बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट-

बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट देखें तो इस फिल्म ने हिंदी मार्केट में 35 करोड़ (ये आंकड़ा अब 55 करोड़ पार कर चुका है), निज़ाम/आंद्रा में 45 करोड़, तमिलनाडु में 14 करोड़, कर्नाटक में 10 करोड़, केरला में 4 करोड़ का बिजनेस कर लिया है. ये आंकड़ा कुल 108 करोड़ पहुंच गया है.

खुद ही अंदाजा लगाएं कितनी बड़ी है ये फिल्म...

  1. ये फिल्म इतनी बड़ी है कि इसके कारण तमिलनाडु और कर्नाटक में धारा 144 लगा दी गई है. लाठी चार्ज भी किया जा सकता है.
  2. ये फिल्म इतनी बड़ी है कि बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म PK ने कुल 790 करोड़ का बिजनेस किया था और बाहुबली रिलीज के पहले ही 700 करोड़ कमा चुकी है.
  3. अगर रिलीज के बाद को देखें तो पीके ने रिलीज के 4 दिन बाद 100 करोड़ क्लब पार किया था और बाहुबली 2 ने एक ही दिन में ये आंकड़ा छू लिया. दंगल ने ये आंकड़ा 3 दिन में पार किया था.
  4. बाहुबली 2 को 1000 करोड़ क्लब का दावेदार माना जा रहा है. अगर हम पूरी कमाई के बारे में देखें तो अभी तक बाहुबली 2 रिलीज के पहले ही दिन 850 करोड़ का आंकड़ा छू चुकी है.

पहले दिन में सलमान खान की सुल्तान ने 36 करोड़ कमाए थे. दंगल का ये आंकड़ा 36 करोड़ था. पीके ने पहले दिन 30 करोड़ कमाए थे. बाहुबली 1 ने रिलीज के पहले ही दिन 60 करोड़ कमाए थे, लेकिन बाहुबली 2 का आंकड़ा इससे कही ज्यादा है.

अब एक बात सोचिए कि जिस फिल्म ने अभी ही 850 करोड़ के लगभग कमाई कर ली है वो कलेक्शन के मामले में कहां तक जाएगी? कोई बड़ी बात नहीं कि ये फिल्म 1500 करोड़ क्लब का रिकॉर्ड सेट कर दे. एक बात तो तय है कि बाहुबली 2 फिल्म इंडस्ट्री के लिए मील का पत्थर साबित होने वाली है.

ये भी पढ़ें-

बाहुबली 2 देख चुके शख्स का खुलासा !

वो 7 कारण जो बताते हैं क्यों बाहुबली-2 एक कालजयी फिल्म साबित होगी

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय