New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अगस्त, 2023 04:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस स्वतंत्रता दिवस पर बॉलीवुड की दो बड़ी फिल्में एक साथ रिलीज होने जा रही हैं. जी हां, लंबे इंतज़ार के बाद 'गदर' और 'ओएमजी' जैसी मशहूर फिल्मों के सीक्वल 11 अगस्त को एक साथ सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रहे हैं. हालांकि, इसके साथ ही दोनों के फिल्मों के बीच बॉक्स ऑफिस पर जोरदार टक्कर होने की संभावना भी जताई जा रही है. लेकिन इन सबके बीच सनी देओल की फिल्म 'गदर 2', अक्षय कुमार की फिल्म फिल्म 'ओह माय गॉड 2' से बहुत आगे नजर आ रही है.

दरअसल, दोनों फिल्मों की एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है. इसमें 'गदर 2' के एडवांस बुकिंग को जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है. अभी तक फिल्म के 3.30 करोड़ मूल्य के टिकट बिक चुके हैं. ये आंकड़े ब्लॉक्ड सीटों को छोड़कर बताए गए हैं. नेशनल चेन की बात करें तो केवल ओपनिंग डे के लिए 'गदर 2' के 30 हजार से ज्यादा के टिकट बिके हैं. वहीं, अक्षय कुमार की फिल्म 'ओह माय गॉड 2' की कुल एडवांस बुकिंग की कमाई महज 65 लाख रुपए है. 'गदर 2' एक लाख से अधिक टिकटों से 'ओएमजी 2' से आगे है.

650x400_080623041100.jpg

दूसरी फिल्म 'गदर 2' को सेंसर बोर्ड के द्वारा UA सर्टिफिकेट दिया गया है. इसका मतलब ये है कि फिल्म को 12 साल की उम्र से अधिक के लोग देख सकते हैं. दूसरी तरफ अक्षय कुमार की फिल्म 'ओएमजी 2' को A सर्टिफिकेट मिला है. इसका मतलब ये है कि इस फिल्म को केवल 18 साल से ऊपर के लोग ही देख सकते हैं. इस तरह दोनों फिल्मों के बीच दर्शकों का अंतर दिखने वाला है. सिनेमाघरों में 'ओएमजी 2' के मुकाबले 'गदर 2' के लिए ज्यादा दर्शक दिखने वाले हैं.

जाहिर सी बात है कि दर्शकों की संख्या बढ़ने की वजह से फिल्म 'गदर 2' का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भी बढ़ सकता है. इसके अलावा फिल्म 'ओएमजी 2' के मेकर्स को पूरी फिल्म में बदलाव करना पड़ रहा है. सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म के मेकर्स को 27 जगहों पर बदलाव के साथ ही फिल्म को रिलीज करने की अनुमति दी है. इसमें कई दृश्यों और संवादों में बदलाव किया जाना है. इतना ही नहीं फिल्म में अक्षय कुमार के किरदार को भी पूरी तरह से बदल दिया गया है.

'ओएमजी 2' में होने वाले इन बदलावों के बाद निश्चित रूप से पूरी फिल्म प्रभावित होगी. इसके मेकर्स ने जिस सोच और समझ के साथ फिल्म बनाई है, वो उससे अलग हो जाएगी. इसकी वजह से फिल्म वो प्रभाव नहीं पैदा कर पाएगी, जैसे मेकर्स ने सोचा था. इसके अलावा विवाद की कसौटी पर भी फिल्म को कसा जा रहा है. सेंसर बोर्ड द्वारा एडल्ट सर्टिफिकेट दिए जाने और तमाम संशोधन करने का आदेश देने से ये साबित हो गया है कि फिल्म में हिंदू भावनाओं के साथ मजाक किया गया है.

फिल्म 'ओएमजी 2' के टीजर रिलीज के बाद से ही इस पर हिंदू भावनाओं को आहत करने के आरोप लग रहे थे. कई हिंदू संगठनों ने तो फिल्म को बैन करने तक की मांग कर डाली थी. इतना ही नहीं महाकाल समिति ने फिल्म से उज्जैन के सारे सीन हटाने की मांग की थी. सेंसर बोर्ड के सुझाव के बाद फिल्म की पृष्ठभूमि अब उज्जैन की बजाए एक काल्पनिक नगर पर आधारित होगी. सेंसर बोर्ड के इस कदम को हिंदू संगठन अपनी जीत मान रहे हैं. लेकिन फिल्म के बहिष्कार की बात अभी भी कर रहे हैं.

दूसरी तरफ फिल्म 'गदर 2' को लेकर भी विवाद हुआ था, लेकिन वो अब ठंडा पड़ चुका है. फिल्म के ट्रेलर रिलीज के वक्त अभिनेता सनी देओल ने भारत और पाक संबंधों के लेकर एक बयान दे दिया था, जिसके बाद उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया था. सनी ने कहा था, 'इंसानियत की बात होनी चाहिए. झगड़े नहीं. दोनों तरफ उतना ही प्यार है. ये सियासी खेल है, जो नफरतें पैदा करती हैं. आप फिल्म में भी यही देखेंगे. कोई नहीं चाहता झगड़ा करें. आखिर है तो सब इसी मिट्टी से.''

#गदर 2, #ओएमजी 2, #सन्नी देओल, OMG 2 Vs Gadar 2, Akshay Kumar, Sunny Deol

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय