New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जुलाई, 2021 11:38 AM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

सिनेमाघर का इंतज़ार कर थक चुके बॉलीवुड निर्माता अब धीरे-धीरे ओटीटी की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. बॉलीवुड की आशंकाओं और संकोच को महामारी ने ध्वस्त कर दिया. यही वजह है कि महामारी के दौरान कई बड़े प्रोजेक्ट एक-एक कर अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर स्ट्रीम किए गए. यह सिलसिला आगे भी जारी दिख रहा है. लेकिन दिलचस्प बात ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कंटेंट का बढ़ना नहीं बल्कि ओटीटी प्लेटफॉर्म के बीच होड़ है. डिजनी प्लस हॉटस्टार और अमेजन प्राइम वीडियो में तो रस्साकसी साफ दिख रही है.

अगले महीने स्वतंत्रता दिवस से पहले डिजनी पर भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया स्ट्रीम होगी. उधर, अमेजन ने भी करण जौहर से करार कर ही लिया और उनकी शेरशाह को स्वतंत्रता दिवस से पहले एक्सक्लूसिव स्ट्रीम करने का ऐलान किया है. फ़िल्में पॉपुलर देशभक्ति कैटेगरी में हैं. फिलहाल अमेजन पर फरहान अख्तर की तूफ़ान स्ट्रीम है. दोनों प्लेटफॉर्म लगातार बड़े और चर्चित प्रोजेक्ट और शोज स्ट्रीम कर रहे हैं. लगातार. जी 5 ने भी पिछले दिनों सलमान खान की राधे : योर मोस्ट वांटेड भाई को एक्सक्लूसिव रिलीज किया था. मगर यूजर बेस के मामले में देश में चौथा बड़ा प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले सुस्त दिख रहा है.

netflix-650_071621103733.jpg

Omdia के मुताबिक़ ऑनलाइन वीडियो सब्सक्रिप्शन प्लेटफॉर्म में सबसे ज्यादा शेयर डिजनी प्लस हॉटस्टार का है. अकेले डिजनी के पास कुल सब्सक्रिप्शन का 41% है. जबकि दूसरे नंबर पर 24% के साथ इरोज नाऊ है. अमेजन का शेयर 9%, नेटफ्लिक्स का 7% और जी 5-आल्ट बालाजी का 4-4% प्रतिशत है. बाकी में सोनी लिव (3%) और दूसरे प्लेटफॉर्म की हिस्सेदारी है. ध्यान रखने वाली बात है कि डिजनी मल्टी कंटेंट प्लेटफॉर्म है. यहां न्यूज वीडियो, मैचों का लाइव प्रसारण और टीवी सीरियल्स भी देखें जा सकते हैं. फ़िल्में और वेब सीरीज तो हैं ही. जबकि अमेजन और नेटफ्लिक्स जैसे प्लेटफॉर्म पर ऐसे कंटेंट नहीं मिलते. यहां मुख्यत: फिल्म, वेब शोज और डॉक्युमेंट्री जैसे कंटेंट ही उपलब्ध नजर आते हैं.

डिजनी का यूजर बेस यूं ही नहीं है. दरअसल, किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दो तरह का कंटेंट होता है. एक तो किसी फिल्म या शो का डिजिटल राइट खरीद कर और दूसरे एक्सक्लूसिव कंटेंट के जरिए. यानी ऐसा कंटेंट जो दूसरे प्लेटफॉर्म या माध्यम पर नहीं मिल सकता. ओटीटी प्लेटफॉर्म यूजर बेस बूस्ट करने में टेलिकॉम कंपनियों के प्लान के अलावा एक्सक्लूसिव कंटेंट का ही अहम रोल होता है. सिनेमाघर बंद होने के बाद अमेजन और डिजनी ने कई बड़ी फिल्मों को रिलीज किया है. यही वजह है कि कोरोना के दौर में डिजनी ने जबरदस्त ग्रोथ हासिल की है. अप्रैल 2020 में डिजनी का सब्सक्रिप्शन बेस 8 मिलियन था जो 2020 के आख़िरी महीने तक 25 मिलियन के पास पहुंच गया. नेटफ्लिक्स 2019 में 2.4 मिलियन से 4.4 मिलियन तक ही पहुंच पाया. कॉम्पटीटर्स की तुलना में दो साल पहले नेटफ्लिक्स ज्यादा आक्रामक नजर आ रहा था.

कुछ हफ़्तों पहले आई ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट की मानें तो नेटफ्लिक्स का यूजरबेस नीचे की ओर है. ये ग्लोबली ट्रेंड है. Ampere एनालिसिस के मुताबिक़ अमेरिका में सालभर के अंदर ही नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर 31% कम हुए. यह अनायास नहीं लग रहा कि अन्य के मुकाबले नेटफ्लिक्स के पास पॉपुलर हिंदी कंटेट की रेंज वैसी नहीं है. जबकि पिछले कुछ ही महीनों के अंदर अमेजन कई फ़िल्में एक्सक्लूसिव स्ट्रीम कर चुका है. अमजेन बड़े पैमाने पर हिंदी में डब्ड कंटेंट भी दे रहा है. मगर फिर भी नेटफ्लिक्स कंटेंट क्वालिटी और इन डिमांड शोज के मामले में अभी बेहतर दिख रहा है.

क्यों डिज्नी हॉटस्टार-अमेजन प्राइम आगे दिख रहे हैं?

दरअसल, डिजनी, अमेजन और जी 5 आकर्षक और आक्रामक सब्सक्रिप्शन प्लान लेकर आ रहे हैं. नेटफ्लिक्स की अपेक्षा यूजर बूस्ट वाले लोकल कंटेंट पर खूब फोकस कर रहे हैं. अगर इन प्लेटफॉर्म्स को देखें तो सभी ने महामारी के बाद पिछले कुछ महीनों में नए-नए शोज और कुछ बड़ी फिल्मों की स्ट्रीमिंग की. प्लान नेटफ्लिक्स भी लेकर आया मगर जिस कंटेंट रेंज की वजह से उसे सुर्खियां मिल रही थीं, वो कुछ कम है. कहा जा सकता है कि देश में प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले नेटफ्लिक्स के पास पॉपुलर कंटेंट का अभाव दिखता है. बॉलीवुड की ज्यादातर फ़िल्में अमेजन और डिजनी के पास जा रही हैं. जो बच रहे हैं उसे जी 5 झपट रहा है. नेटफ्लिक्स को पॉपुलर कंटेट पर ध्यान देना होगा. इसी कंटेंट के दम पर अमेजन नेटफ्लिक्स से बढ़त के साथ डिजनी से होड़ लेने की कोशिश कर रहा है. और डिजनी ने बादशाहत बनाए रखने के लिए इसी कंटेंट पर पिछले कुछ महीनों में ज्यादा फोकस देना शुरू किया है.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय