New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 मई, 2023 09:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

नवाजुद्दीन सिद्दीकी, आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है. उनकी प्रोफेशनल लाइफ जितनी बेहतर चल रही है, उनकी पर्सनल लाइफ उतनी ही बदतर है. उनकी पत्नी आलिया सिद्दीकी के साथ विवाद से हर कोई वाकिफ है. आलिया ने उनके खिलाफ घरेलू हिंसा और मानसिक प्रताड़ना का केस किया है. वहीं नवाजुद्दीन की मां मेहरुनिसा सिद्दीकी ने भी आलिया के खिलाफ कई तरह के आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया है. हालात ये है कि आज करोड़ों का बंगला छोड़कर नवाज होटल में रहने के लिए मजबूर हैं. यही वजह है कि वो अपनी जिंदगी को घिनौनी मानते हैं. उनका यहां तक कहना है कि वो अगले जन्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी कभी नहीं बनाना चाहेंगे. इसी बीच उनकी पत्नी ने एक चौंकाने वाला कदम उठाते हुए उनके खिलाफ किए गए सारे केस वापस लेने का ऐलान किया है. उन्होंने नवाज को माफी देते हुए खुद भी उनसे माफी मांगी है.

यदि वाकई आलिया सिद्दकी ऐसा करती हैं, तो यकीनन ये नवाजुद्दीन के लिए बहुत बड़ी राहत होगी. क्योंकि इस केस की वजह से ही उनकी पर्सनल लाइफ पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है. केस वापसी के बाद वो अपने बच्चों का ख्याल रखने के साथ अपने महलनुमा बंगले में जाकर रह सकते हैं, जिसे उन्होंने बहुत प्यार से बनवाया है. इस बंगले को 'वर्सोवा का व्हाइट हाउस' भी कहा जाता है. लेकिन जिस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के जरिए आलिया ने माफी का ऐलान किया, वो अकाउंट कुछ घंटे के बाद से ही गायब हो गया है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि उनके कुछ करीबी लोग उन पर दबाव बना रहे हैं कि वो ऐसा न करें. वहीं कुछ लोगों का आरोप है कि उनका अकाउंट हैक करके ऐसा लिखा गया है. खैर, आलिया ने जो लिखा है, यदि उसमें जरा भी सच्चाई है, तो उन्होंने बड़ा दिल दिखाया है. नवाज को इसका सम्मान करना चाहिए.

650x400_050823054721.jpg

आलिया सिद्दीकी ने नवाज के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा था...

''नवाज सुनो, ये पत्र तुम्हारे लिए है. मैंने कई जगह सुना और पढ़ा है कि जिंदगी चलते रहने का नाम है. हमारे बीच जो कुछ भी हुआ, पिछले कुछ महीनों में, मैं उन सभी चीजों को भुलाकर, अपने ईश्वर पर आस्था रखकर, उनकी प्रेरणा से खुद की गलतियों की माफी मांगती हूं. तुम्हारी गलतियों को माफ करते हुए आगे बढ़कर भविष्य को बेहतर आकार देने की कोशिश करूंगी. आप एक अच्छे पिता हैं. आशा करती हूं कि आप एक अच्छे पिता के सभी कर्तव्यों को पूरा करते रहेंगे. आप बच्चों को बेहतर भविष्य देने की पूरी कोशिश करेंगे. मेरी यह लड़ाई सिर्फ हमारे बच्चों के लिए थी. उनके चेहरे पर मुस्कान देखकर मेरा सारा गुस्सा और चिंता दूर हो जाती है. नवाज हम अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं और उनका साथ मिलकर सामना किया है. सभी परिस्थितियों में जीत हासिल की है. इसलिए मुझे उम्मीद है कि आप अपने करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे. मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि आप सफलता की नई ऊंचाइयों को छूएं. हाल के दिनों में मेरे विचारों और समझ को एक अलग दिशा मिली है. मेरे भगवान ने मुझे हमेशा एक बेहतर इंसान बनना सिखाया है. इसलिए मेरे भगवान हमेशा मुझे उन सभी केसेज को वापस लेने के लिए कहते हैं जो मैंने आपके या आपके परिवार के खिलाफ किए हैं. इसलिए ईश्वर की शक्ति और मार्गदर्शन से मैं उन सभी केसेज को वापस ले रही हूं. मुझे आपकी वित्तीय सहायता की आवश्यकता नहीं है. मुझे आपसे कुछ भी उम्मीद नहीं है. यदि ईश्वर ने यह जीवन दिया है तो वह मुझे भविष्य में जीने की राह अवश्य दिखाएगा. मेरे कार्य मुझे अपने लिए बेहतर भविष्य बनाने में मदद करेंगे. बात सिर्फ इतनी है कि मैं अपने हिस्से के घर को बेचना चाहता हूं, ताकि मैं आपके लिए फिल्म के निर्माण के दौरान जो उधार लिए हैं, उसे चुका सकूं. लोगों से किए गए वादों को पूरा करना चाहती हूं. क्योंकि मेरे अंदर का आदमी मुझे किसी के साथ बेईमानी नहीं करने देता. इसलिए मैं उन्हें भुगतान करके मुक्त होना चाहता हूं. अंत में बस यही प्रार्थना करती हूं कि आपका स्वास्थ्य रहे. आपका परिवार अच्छा रहे. आप अपने बच्चों की अच्छी देखभाल करें. यही प्रार्थना है. हो सकता है कि हम अच्छे पति और पत्नी नहीं बन सके, लेकिन उम्मीद है कि हम अच्छे माता-पिता जरूर बनेंगे. बाकी जिंदगी में जो हुआ उसके लिए एक-दूसरे को माफ कर देते हैं और अपनी जिंदगी के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं. आप हमेशा खुश रहें. आलिया!''

आलिया सिद्दीकी की इन बातों से साफ जाहिर हो रहा है कि उन्होंने बहुत भावुक होकर सबकुछ लिखा है. वो अपने बच्चों से बहुत प्यार करती हैं. उनको शायद ये भी पता है कि नावज के साथ उनकी जंग लंबी चलने वाली है, जिससे उनके बच्चों का भविष्य बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. शायद इसलिए उन्होंने अपने कदम पीछे खींचकर केस वापस लेने का फैसला किया है. लेकिन सभी जानते हैं कि समझौता कराने वाले कम भड़काने वाले लोग ज्यादा होते हैं. ज्यादातर तलाक के केस में यही देखा गया है कि पति और पत्नी किसी और के बहकावे के आकर एक-दूसरे के खिलाफ केस करते हैं और अलग होने के लिए तैयार हो जाते हैं. लेकिन तलाक के बाद ज्यादातर कपल खुद को ठगा हुए महसूस करते हैं, लेकिन इगो आड़े आ जाती है, इसलिए झुकने की बजाए टूटना पसंद करते हैं. आलिया का इंस्टाग्राम अकाउंट गायब होने का साफ मतलब है कि वो इस वक्त दबाव में हैं.

अब आइए इस पर बात करते हैं कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपनी जिंदगी को घिनौनी क्यों कहा है. दरअसल, दैनिक भास्कर के साथ इंटरव्यू में उनसे एक सवाल पूछा गया, ''क्या आप अपनी जिंदगी पर भी बायोपिक करना चाहते हैं?'' इस पर अभिनेता ने कहा, ''मेरे ऊपर कभी कोई फिल्म बनेगी ही नहीं, मेरी जिंदगी बहुत ही घिनौनी है. बहुत ही खराब है. मुझे नहीं लगता कि मेरी जिंदगी के बारे में कोई जानना चाहता है. जब कोई पूछता है कि अगले जन्म में आप क्या बनना चाहते हो, मैं कहता हूं 'नवजुद्दीन सिद्दीकी बिलकुल नहीं बनना चाहता.'' ये उस अभिनेता का जवाब है, जो इस वक्त फिल्म इंडस्ट्री में सफल है. एक के बाद एक फिल्में कर रहा है. केवल इसी महीने उनकी दो फिल्में 'अफवाह' और 'जोगीरा सा रा रा' रिलीज हो रही हैं. इसके अलावा ओटीटी के कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं. बॉलीवुड के दो बड़े खान सलमान और शाहरुख के साथ काम कर चुके हैं. लेकिन सुकून नहीं है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय