New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जून, 2018 04:44 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक ऐसे वक़्त में जब राष्ट्रवाद बड़ा मुद्दा हो. विरोध के उपरांत पाकिस्तान जाओ, देशद्रोही, भारत छोड़ों जैसी बातें आम हो चुकी हों. ऐसे में "मुल्क" का आना ये बताता है कि, अब बॉलीवुड ने भी उन फिल्मों के निर्माण पर जोर देना शुरू कर दिया है जो चर्चा का विषय बनें और दर्शकों की एक बड़ी संख्या को थियेटर में लाएं. ऋषि कपूर और तापसी पन्नू स्टारर फिल्म 'मुल्क' का टीजर रिलीज़ हो गया है.

ये एक ऐसी फिल्‍म है, जिसमें हिंदू-मुसलमानों का संघर्ष है, आतंकवाद है, यूपी है, बनारस है, राष्‍ट्रवाद है, देशद्रोह है और साथ है पाकिस्‍तान चले जाने की धमकी. यानी आज-कल चर्चित सारे शब्‍द और जुमले.

मुल्क,फिल्म, टीजर,  ऋषि कपूर फिल्म का टीजर ये बता रहा है कि फिल्म एक बड़ी हिट साबित होगी

फिल्म का टीजर साफ बता रहा है कि फिल्म दर्शकों को कुर्सी से थामे रहेगी और फिल्म में कई ऐसे मौके आएंगे जब दर्शकों का अपनी भावनाओं पर नियंत्रण मुश्किल हो जाएगा. टीजर देखने पर मिल रहा है कि फिल्म बनारस के अलावा लखनऊ में शूट हुई है और एक बायोपिक है. सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म के टीजर में अभिनेता ऋषि कपूर एक ऐसे शख्स का किरदार निभा रहे हैं जिस पर देशद्रोही होने का आरोप लगा है. जिसके मद्देनजर उनकी जिंदगी बदल जाती है और लोग उन्हें पाकिस्तान जाओ जैसे ताने सुनाते देते हैं. बात अगर तापसी पन्नू की हो तो वो फिल्म में ऋषि की वकील की भूमिका में हैं.

फिल्म की स्क्रिप्ट को लेकर संदेह की स्थिति बनी हुई है. फिल्म को लेकर क्रिटिक्स का तर्क है कि इस फिल्म में ऋषि एक ऐसे पिता के किरदार में हैं, जिसके बेटे की लाश घर आई है और जिस पर आतंकवादी होने का शक है. तो वहीं कुछ लोग इसे बनारस में हुए सीरियल ब्लास्ट से भी जोड़कर देख रहे हैं.

ध्यान रहे कि 7 मार्च 2006 में बनारस में 3 बम धमाके हुए थे जिसमें 18 लोगों की जान गई थी जबकि तकरीबन 35 लोग घायल हुए थे. इस मामले में वलीउल्लाह नाम के व्यक्ति को पुलिस ने मुख्य आरोपी बनाया था. पुलिस ने 5 अप्रैल 2006 को इलाहबाद के फूलपुर निवासी वलीउल्लाह को लखनऊ के गोसाईगंज क्षेत्र से गिरफ्तार किया था. पुलिस ने वलीउल्लाह के पास से एके-47 और भारी मात्रा में आरडीएक्स भी बरामद किये थे.

बात अगर फिल्म की हो तो अनुभव सिन्हा निर्देशित और दीपक मुकुट निर्मित इस फिल्म में ऋषि कपूर के किरदार का नाम मुराद अली मोहम्मद है. वहीं तापसी पन्नू के किरदार का नाम आरती मोहम्मद है. फिल्म की टैग लाइन 'मुल्क' है. 3 अगस्त 2018 को थियेटर में आने वाली इस फिल्म के टीजर में फिल्म का मुख्य पात्र मुराद अली मोहम्मद अपने ऊपर लगे आरोपों पर सफाई देते हुए कहता है कि वह देशद्रोही नहीं है.

अब इसे बदकिस्मती कहें या कुछ और उसे अपने आपको बेगुनाह साबित करने के लिए कानून की मदद लेनी पड़ती है.  इस लड़ाई में आरती (तापसी पन्नू), मुराद अली का साथ देती हैं. टीजर का एंड तापसी पन्नू के दमदार डायलॉग से होता है, जिसमें वह कहती हैं, 'एक मुल्क कागज़ों पर नक्शों की लकीरों से नहीं बंटता सर. मुल्क बंटता है रंग से, भाषा से, धर्म से और जात से'.

कुल मिलाकर फिल्म का टीजर ये बताने के लिए काफी है कि फिल्म में निर्देशक से लेकर सभी कलाकारों ने काफी मेहनत की है और अपने रोल को जस्टिफाई किया है. कहना गलत नहीं है कि फिल्म दर्शकों की एक बड़ी संख्या को टिकट विंडो पर लाएगी और 2018 की एक बड़ी हिट साबित होगी.

ये भी पढ़ें -

'संजू' बोले तो रणबीर कपूर !

रेस 4 की कहानी यहां लीक हो गई है, पढ़ लें...

इरफान और उनके कैंसर ने जीने के सही मायने सिखा दिए

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय