New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अप्रिल, 2023 09:16 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ओवर द टॉप स्ट्रीमिंग सर्विस आनी कि ओटीटी का ब्रह्मांड लगातार बड़ा हो रहा है. इसमें ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के विस्तार के साथ ही इसका व्यापार भी तेजी से बढ़ रहा है. साल 2021 में भारतीय ओटीटी का बाजार 1.5 अरब डॉलर था, जो कि साल 2025 में 4.0 अरब डॉलर और साल 2030 में 12.5 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा. ये ग्रोथ हैरान करने वाला है. इसके साथ ही ओटीटी के दर्शकों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है. इस वक्त ओटीटी के 42 करोड़ व्यूअर्स हैं, जिसमें 12 करोड़ पेड ओटीटी सब्सक्राइबर्स हैं. ओटीटी सब्सक्राइबर्स की संख्या 20 फीसदी की दर से लगातार बढ़ रही है.

नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार, एमएक्स प्लेयर, सोनी लिव, वूट और जी5 जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद कंटेंट भी जबरदस्त तरीके से देखे जा रहे हैं. भारतीय ओटीटी व्यूअर्स औसतन 70 मिनट हर रोज इन प्लेटफॉर्म्स पर वीडियो स्ट्रीम करते हैं. ओटीटी की व्यूअरशिप में इजाफा केवल कोरोना जैसी महामारी की वजह से ही नहीं हुआ है, बल्कि पिछले कुछ वक्त से इंटरनेट की रफ्तार और प्रसार में लगातार तेजी आई है, जिसकी वजह से लोग इंटरनेट यूज कर पा रहे हैं. कोरोना काल में तो लोग एक दिन में दो से तीन घंटे तक ओटीटी पर गुजारते थे, जो कि अब एक घंटे तक पहुंच चुका है.

ओटीटी की ग्रोथ पूरी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में उत्साह का संचार कर रही है. यही वजह है कि अब फिल्मों की तरह बड़े बजट की वेब सीरीज का भी निर्माण किया जा रहा है. जिस तरह से 500 करोड़ रुपए तक कि फिल्में इस वक्त बनाई जा रही हैं, उसी तरह 100 करोड़ रुपए के बजट तक कि वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मौजूद है. वेब सीरीज की बढ़ती लागत के पीछे कई वजहें हैं. पहली तो ये कि फिल्म इंडस्ट्री के बड़े बड़े कलाकार अब इसमें काम करने लगे हैं. उनकी फीस ही इतनी ज्यादा होती है कि सीरीज का बजट बढ़ जाता है. दूसरा ये कि सीरीज की शूटिंग फिल्मों के तर्ज पर होने लगी है. इसकी वजह से भी बजट में इजाफा होता है.

650x400_041223065530.jpg

आइए ओटीटी पर मौजूद सबसे महंगी वेब सीरीजों के बारे में जानते हैं...

1. मिर्जापुर

लागत- 70 करोड़ रुपए

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

पंकज त्रिपाठी, अली फजल, दिव्येन्दु शर्मा और विक्रांत मैसी स्टारर 'मिर्जापुर' के दो सीजन रिलीज हो चुके हैं. इसके तीसरे सीजन की शूटिंग भी खत्म हो चुकी है. इस साल के अंत तक 'मिर्जापुर 3' के रिलीज होने की संभावना जताई जा रही है. 'मिर्जापुर' का पहला सीजन साल 2018 में रिलीज हुआ था. इस सीरीज की लोकप्रियता ने लोगों को ओटीटी से परिचित कराया था. बहुत से लोगों ने इस सीरीज की वजह से ही अमेजन प्राइम वीडियो का सब्सक्रिप्शन लिया था. इसके पहले के दो सीजन बनाने में 70 करोड़ रुपए लग चुके हैं.

2. द फैमिली मैन

लागत- 50 करोड़ रुपए

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

राज और डीके के निर्देशन में बनी मनोज बाजपेयी, प्रियामणि, शारिब हाशमी, सामंथा रुथ प्रभु और श्रेया धनवंतरी स्टारर 'द फैमिली मैन' अमेजन प्राइम वीडियो की लोकप्रिय वेब सीरीज में से एक है. इसका पहला सीजन साल 2019 में स्ट्रीम किया गया था. इस सीरीज से डेब्यू करने वाले मनोज बाजपेयी ने एक इंटेलिजेंस ऑफिसर के किरदार में हैं. पर्सनल और प्रोफेशनल मोर्चे पर उनकी जंग हर किसी को पसंद आई थी. इसके बाद दूसरा सीजन साल 2021 में रिलीज किया गया. इसके निर्माण में 50 करोड़ से अधिक लग चुके हैं.

3. मेड इन हेवन

लागत- 100 करोड़ रुपए

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

अमेजन प्राइम वीडियो की अब तक की सबसे महंगी वेब सीरीज 'मेड इन हेवन' का निर्माण जोया अख्तर और रीमा कागती ने किया है. इसमें अर्जुन माथुर, शोभिता धूलिपाला, कल्कि कोचलिन, जिम सर्भ जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. 'गली बॉय', 'लस्ट स्टोरीज', 'दिल धड़कने दो', 'तलाश' और 'बॉम्बे टॉकीज' जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुकीं जोया ने इस वेब सीरीज का निर्देशन भी किया है. रिश्तों के ताने-बाने में उलझी ये वेब सीरीज आज के समय के संबंधों की कहानी कहती है. अर्जुन माथुर और शोभिता धूलिपाला का अभिनय दमदार है.

4. सेक्रेड गेम्स

लागत- 100 करोड़ रुपए

ओटीटी- नेटफ्लिक्स

'सेक्रेड गेम्स' को कालजयी वेब सीरीज कहना कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी. ये पहली ऐसी वेब सीरीज है, जिसने भारतीयों के बताया कि सीरीज नाम की भी कोई चीज होती है. नेटफ्लिक्स ने साल 2018 में जब इसे रिलीज किया तो हर तरफ इसके लिए क्रेज देखने को मिला. इतनी ज्यादा माउथ पब्लिसिटी हुई कि देखते ही देखते नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन सैकड़ों से लाखों तक पहुंच गया. इसके बाद जब इसका दूसरा सीजन रिलीज किया गया, तो उससे पहले शूटिंग में पैसा पानी की तरह बहाया गया. तीसरे सीजन का इंतजार है.

5. द एम्पायर

लागत- 50 करोड़ रुपए

ओटीटी- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

डिज्नी प्लस हॉटस्टार की वेब सीरीज 'द एम्पायर' में कुणाल कपूर, राहुल देव, दृष्टि धामी, शबाना आजमी, डीनो मोरिया, इमाद शाह और आदित्य सील अहम भूमिकाओं में हैं. इसकी पटकथा भवानी अय्यर और मिताक्षरा ने लिखी है, जबकि निर्देशन मिताक्षरा कुमार ने किया है, जो संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' और 'बाजीराव मस्तानी' में सह निर्देशक रह चुकी हैं. यही वजह है कि 'द एम्पायर' में भंसाली की छाया दिखती है. इसके सेट की भव्यता, कॉस्ट्यूम डिजाइन और संगीत बरबस भंसाली की याद दिला देते हैं. यहां तक कि इसमें कई दृश्य और किरदार ऐसे भी दिखाए गए हैं, जिन्हें देखते ही आपकी आंखों के सामने फिल्म 'पद्मावत' और 'बाजीराव मस्तानी' के कई किरदार दिखाई देने लगेंगे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय