New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 फरवरी, 2023 10:44 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

भारत में ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री जिस गति से ग्रोथ कर रही है, उसी गति से इस खेल में धोखाधड़ी भी बढ़ी है. इस इंडस्ट्री को कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन का फायदा भी मिला है. साल 2019 के दौरान ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री ने 40 फीसदी की दर से ग्रोथ किया है. इसका सालाना राजस्व 18,700 करोड़ रुपए तक पहुंचने की उम्मीद है. ऑनलाइन गेम्स खेलने वालों की संख्या साल 2010 में महज 2.5 करोड़ थी, जो अब 14 गुना बढ़ कर 36 करोड़ से अधिक हो गई है. इस ग्रोथ रेट को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगों के बीच ऑनलाइन गेम्स का क्रेज किस कदर है. इसका फायदा कुछ गलत लोग भी उठा रहे हैं, जो ऑनलाइन गेम के नाम पर लोगों से सट्टेबाजी कराकर लाखों-करोड़ों रुपए की ठगी कर रहे हैं. ऐसे ही एक इंटरनेशनल रैकेट का खुलासा हुआ है, जिसने लोगों के साथ ठगी करके हजारों करोड़ रुपए का साम्राज्य खड़ा कर लिया था.

उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में इस गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है. डी गैंग के सहयोग से दुबई में बैठा सरगना महादेव एप (गेमिंग) के जरिए से नोएडा से लेकर दुर्ग तक लोगों से ठगी कर रहा था. इस मामले में 16 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है, जबकि मुख्य सरगना सहित नौ आरोपी फरार हैं. आरोपियों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है. इस गिरोह का भारत के साथ दुबई, नेपाल, हांगकांग, बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान सहित 11 देशों में नेटवर्क है. पुलिस कार्रवाई के कई दिलस्प बातें सामने आई है, जिसमें ये भी खुलासा हुआ है कि इस ऑनलाइन बेटिंग ऐप का प्रचार बॉलीवुड के कई मशहूर सितारे जैसे कि कॉमेडियन कपिल शर्मा, बोमन ईरानी, सपना चौधरी, मिका सिंह, प्राची देसाई, मौनी रॉय और हुमा कुरैशी आदि ने किया है, जबकि इन सबको पता था कि इसके जरिए खेल के नाम पर सट्टेबाजी कराई जा रही है.

650x400_021423081754.jpg

महादेव बुक ऐप से जुड़े 50 लाख लोग, 500 करोड़ तक ट्रांजैक्शन

ऑनलाइन गेमिंग ऐप महादेव बुक की शुरूआत कोरोना के दौरान लगे लॉकडाउन के दौरान हुई थी. उस वक्त देश के तमाम लोगों की तरह छत्तीसगढ़ के भिलाई और दुर्ग के रहने वाले दो युवक सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल अपना समय काट रहे थे. इस दौरान वो अपने दोस्तों के साथ ताश के पत्तों के साथ सट्टेबाजी भी करते थे. धीर-धीरे उनका खेल आसपास के इलाकों में प्रचलित हो गया. कमाई भी ठीक-ठाक होने लगी. इसी दौरान कनाडा में बैठे उनके एक दोस्त ने वेबसाइट और ऐप बनाकर ऑनलाइन बेटिंग का सुझाव दिया. इसके बाद दोनों ने उस सुझाव पर अमल कर लिया. ऐप बनते ही लोगों के जुड़ने का सिलसिला चालू हो गया. पहले तीन लाख लोग जुड़े, उसके बाद ये संख्या 30 लाख हुई, देखते ही देखते 50 लाख लोग उनके ऐप पर ऑनलाइन गेम खेलने लगे. उनका सलाना ट्रांजैक्शन 400 से 500 करोड़ रुपए तक पहुंच गया. अपनी सफलता जश्न मनान के लिए सौरभ और रवि ने दुबई में एक बहुत बडे़ इवेंट का आयोजन पिछले साल सितंबर में किया था. 15 से 19 सितंबर 2022 तक चले इस जश्न में ऐप से जुड़े लोगों को बुलाया गया था.

दुबई में सक्सेस पार्टी, पानी की तरह बहा पैसा, सितारों का जमघट

इस आयोजन में पैसा पानी की तरह बहाया गया. सबसे मजे की बात ये थी कि 15 से 19 सितंबर तक के लिए सभी की एयर फेयर, रहने और खाने के साथ बॉलीवुड सेलिब्रिटीज से सजी रंगीन शाम का इंतजाम भी किया गया था. इसमें कॉमेडियन कपिल शर्मा, सिंगर मिका सिंह, बादशाह, एक्ट्रेस सन्नी लियोनी, हिना खान सहित कई सितारों ने हिस्सा लिया था. इस इवेंट से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुआ था, जिसमें कपिल शर्मा को ये कहते हुए साफ सुना जा सकता है कि वो जिन्हें संबोधित कर रहे थे वो लोग जुआ यानी सट्टेबाजी करते हैं. कपिल कहते हैं, ''आप जो भी करते हैं, जुआ खेलते हैं, उसमें इसी तरह मेहनत करते रहे, ईश्वर आपको और ज्यादा दे, आप हमें थोड़ा-थोड़ा करके देते रहें. विराट कोहली भी बैटिंग करता है, लेकिन जितना पैसा आप लोगों ने बैटिंग से कमाया है. उसके लिए जोरदार तालियां बजनी चाहिए.'' कपिल जब ये सब बातें कह रहे थे, उस दौरान वहां मौजूद लोग हुटिंग करते हुए खूब हंस रहे थे. कपिल इन बातों से ये तो पता चल रहा है कि वो जानते थे कि इवेंट एकत्रित हुए लोग ऑनलाइन बेटिंग करते हैं.

महादेव बुक ने आयोजित की पार्टी, लेकिन क्रेडिट ले गया लॉयन बुक

महादेव बुक ऐप द्वारा आयोजित दुबई की पार्टी में शामिल हुए सभी सितारों ने अच्छा खासा रकम लिया था. एक रिपोर्ट के अनुसार उर्वसी रतौला ने 35 लाख रुपए, तो सोफिया चौधरी ने 7 लाख रुपए चार्ज किया था. पूरी पार्टी में सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल ने 35 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किया था. लेकिन उनका दुर्भाग्य ये था कि इसका क्रेडिट एक दूसरी ऑनलाइन गेमिंग कंपनी लॉयन बुक को मिल गया, जिसके संस्थापक हितेश कुशलानी और साहिल खान हैं. सोशल मीडिया पर उनकी कंपनी के नाम से ही इस इवेंट का प्रचार कर दिया गया था. इसके पीछे इवेंट कोआर्डिनेटर साहिल खान का हाथ बताया जा रहा है. इसे लेकर दोनों बुकीज के बीच विवाद भी हुआ था. यही से महादेव बुक ऐप का बर्बादी की कहानी भी शुरू हुई थी. इसी दौरान मध्यप्रदेश में एक 11 साल के बच्चे ने आत्महत्या कर ली थी, जिसके माता-पिता ने ऐप के खिलाफ केस दर्ज कराया था. इसके बाद देश भर में 17 अन्य जगहों से एफआईआर दर्ज कराई गई थी, जिसमें नोएडा पुलिस सक्रियता से जांच में लग गई, जिनकी वजह से इस इंटरनेशनल रैकेट का भंडाफोड़ हो सका है.

सोशल साइट्स के जरिए लोगों को ऐसे फंसाते हैं ऑनलाइन सट्टेबाज

महादेव बुक ऐप दुबई से संचालित हो रहा था. देश भर में इसके ऑफिस बनाए गए थे. सौरभ चंद्राकर इसका असली सरगना है. उसने सचिन सोनी को इसका इंडिया हेड बनाया था, जो देशभर में इसका काम देखता था. सचिन ने अपने कई दोस्तों की मदद से नोएडा के सेक्टर 108 में एक ऑफिस तैयार किया, जहां एक टीम महादेव एप के नाम पर सोशल साइट पर लोगों को गेम के लिए आमंत्रित करती थी. जो लोग सोशल साइट के जरिए लॉग इन करते और गेम खेलने की इच्छा जाहिर करते उनसे आईडी खुलवाई जाती थी. इसके लिए ऐप और वेब साइट पर बाकयदा व्हाट्सअप नंबर दिया गया था, जो कि यूके सीरीज का है. इन नंबरों के जरिए लोग मदद ले सकते थे. इसके बाद लोगों को उनके पसंदीदा खेल क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस, कबड्डी, तीन पत्ती और कसीनो में पैसे लगवाने के लिए फोनपे, गूगलपे, पेटीएम और यूपीआई स्कैनर उपलब्ध कराया जाता था. पैसे लगवाने के बाद शुरू में नए जुड़े लोगों को कुछ हजार रुपए दे दिए जाते थे, लेकिन बाद लालच में आकर जब ये लोग लाखों रुपए लगा देते, तो कंपनी के लोग उनकी आईडी ब्लॉक कर पैसे खुद ले लेते थे.

सट्टेबाजी अवैध, फिर भी खुलकर प्रचार करते हैं बॉलीवुड के सितारे

भारत में किसी भी तरह की सट्टेबाजी अवैध है. इसकी जानकारी होने के बावजूद बॉलीवुड अभिनेता और अभिनेत्रियां अक्सर सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर इसका प्रचार करते हुए दिख जाते हैं. इतना ही नहीं इन मशहूर हस्तियों का दावा होता है कि ये भारत की कानूनी सट्टेबाजी साइट हैं और प्रशंसकों को सट्टेबाजी खेलनी चाहिए. इन सट्टेबाजी साइटों के साथ पैसा जमा करके लाखों और करोड़ों की कमाई करनी चाहिए. तमाम तरह के अभाव में जी रहे लोग इन सितारों की बातों में आ जाते हैं. ऑनलाइन गेमिंग के जरिए कम समय में ज्यादा पैसा कमाने की लालच में आ जाते हैं. कुछ हजार कमाने के बाद लाखों गवां बैठते हैं. इसकी वजह से कई लोग खुदकुशी भी कर लेते हैं. महादेव बुक ऐप का प्रचार शक्ति कपूर, कुणाल खेमू, बोमन ईरानी, रघुवंशी, बी प्राक, प्राची देसाई, डेजी शाह, मौनी रॉय, हुमा कुरैशी, सपना चौधरी, निधि अग्रवाल, आदित्य और हिना खान कर रहे हैं. पुलिस और प्रशासन को सट्टेबाजों के साथ इन सितारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए, क्योंकि ये लोग भी उतने दोषी हैं, जितने की ऑनलाइ सट्टेबाज हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय