New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2022 07:35 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi) फिल्म की आज कल खूब चर्चा हो रही है. चलो बदनाम ही सही इसी बहाने इस फिल्म का खूब नाम भी हो रहा है. वैसे संजय लीला भंसाली के लिए यह कोई नई बात तो नहीं है, क्योंकि उनकी फिल्म का विवाद में आना कोई बड़ी बात नहीं है.

फिलहाल मामला एक छोटी बच्ची का है. जिसकी वीडियो सोशल मीडिया पर इतनी वायरल हो रहा है. इस वीडियो में यह बच्ची ''गंगूबाई काठियावाड़ी' (Gangubai Kathiawadi) फिल्म का डायलॉग बोलकर अभिनय करती हुई दिख रही है. इसी बात पर बवाल मचा गया.

movie gangubai kathiawadi cast, Little Girl Copied Alia Bhatt As Gangubai, ittle girlआखिर क्यों गंगूबाई की कॉपी करने वाली एक बच्ची का विरोध हो रहा है तो दूसरे को तारीफ मिल रही है?

आलिया भट्ट ने इस बच्ची की वीडियो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया था. कुछ सेकंड के इस क्लिप में बच्ची 'गंगूबाई' स्टाइल में डायलॉग बोल रही है. बच्ची ने आलिया की तरह सफेद साड़ी, मांथे पर लाल रंग की बड़ी बिंदी, नाक में नथनी और लंबी चोटी वाला गेटअप कॉपी किया है. वह फूल टू 'गंगबाई' स्वैग में बोलती दिख रही है कि 'जमीन पे बैठी बहुत अच्छी लग रही है तू, आदत डाल ले...क्योंकि तेरी कुर्सी तो गई'.

कई लोग इस बच्ची को फायर बताकर इसे छोटी आलिया नाम से ही बुला रहे हैं. वहीं अधिकतर लोग इसका विरोध जता रहे हैं. कंगना रनौत ने भी अपनी आप्पति जाहिर की है. लोग बच्ची के अभिनय से इंप्रेस तो हुए हैं लेकिन किसी वेश्या की एक्टिंग करने, मुंह में माचिस की तिल्ली को सिगरेट की तरह इस्तेमाल करने का भी विरोध कर रहे हैं.

माने इस बच्ची की वीडियो पर खूब विवाद हुआ वहीं अब एक और लड़की की गंगूबाई फिल्म के गाने पर डांस करती हुई वीडियो वायरल हो रही है, जिसकी तारीफ में लोग कसीदे पढ़ रहे हैं. ऐसा क्यों है भाई, कि एक तो तारीफ मिली और दूसरे को गाली. जबकि फिल्म वही है, आलिया वही हैं और रील वीडियो वही है. अंतर बस इतना है कि एक ने डायलॉग बोला है और दूसरे ने खाली फ्लाइट में डांस किया है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by pinki_♥️_alia (@aliabhatt_lover__)

असल में कंगना रनौत ने बच्ची के वीडियो के खिलाफ अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा, 'सरकार को उन सभी माता-पिता के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए जो एक वेश्या और दलाल की बायोपिक को बढ़ावा देने के लिए कम उम्र के बच्चों का शोषण कर रहे हैं.

क्या इस बच्ची को मुंह में नकली बीड़ी रख एक सेक्स वर्कर की नकल करनी चाहिए और ऐसे डायलॉग बोलने चाहिए? इसकी बॉडी लैंग्वेज देखिए, क्या इसे इस छोटी सी उम्र में सेक्शुअलाइज करना ठीक है? ऐसी कई बच्चे हैं जो इसी तरह काम कर रहे हैं. इतना ही नहीं कंगना ने महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को भी इस पोस्ट में टैग किया.

वहीं कई लोगों ने इस वीडियो पर सवाल खड़े किए हैं. उनका कहना है कि इतनी छोटी बच्ची से इस तरह के डायलॉग बुलवाना और ऐसे गेटअप में पेश करना सही नहीं है. उसे खुद ही नहीं पता कि वह क्या कर रही है?

गंगूबाई की नकल करने वाली एयर होस्टेस की खूब हो रही वाहवाही

एक तरफ छोटी बच्ची के डायलॉग पर बवाल मच गया तो दूसरी तरफ स्पाइसजेट की एयर होस्टेस उमा मीनाक्षी को गंगूबाई की नकल करने वाहवाही मिल रही है. असल में उमा मीनाक्षी ने हवाई जहाज के अंदर आलिया भट्ट के ढोलीडा गाने पर अपने डांस का वीडियो शेयर किया है. जो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. खास बात यह है कि लोगों को इनकी यह वीडियो बेहद पसंद आ रही है. लोग गंगूबाई की नकल करने वाली इस एयर होस्टेस की खूब तारीफ भी कर रहे हैं.

उमा ने 'विमान में ढोलीडा का ट्रेंड' कैप्शन के साथ यह वीडियो अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. इस क्लिप में वे एयर होस्टेस की वर्दी पहने हुए गंगूबाई काठियावाड़ी के गाने पर डांस करते हुए दिखाई दे रही हैं. उमा ने गाने के हुक स्टेप को पूरी तरह कॉपी किया है और अंत में आलिया की तरह प्यारी मुस्कारहट की छाप छोड़ रही हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by UMA MEENAKSHI (@yamtha.uma)

वैसे आपको दोनों में से किसका अभिनय अच्छा लगा. छोटी आलिया बनी बच्ची का या फिर डांस स्टेप कॉपी करती हुई एयरहोस्टेज का? आप किसका समर्थन करते हैं और किसका विरोध? आखिर क्यों एक का विरोध हो रहा है तो दूसरे को तारीफ मिल रही है?

#गंगूबाई काठियावाड़ी, #आलिया भट्ट, #संजय लीला भंसाली, Gangubai Movie, Gangubai Kathiawadi Cast, Little Girl Copied Alia Bhatt As Gangubai

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय