New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2023 03:35 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक वक्त था बॉलीवुड में खान तिकड़ी की तूती बोलती थी. वो जो चाहते, जैसे चाहते, वैसे काम करते और कराते थे. जैसी फिल्में बनाना चाहते थे, वैसी फिल्में बनाते थे. उन्हें पता था कि उनका स्टारडम इतना ज्यादा है कि उनकी जो भी फिल्म रिलीज होगी, उनके फैंस झक मारकर देखेंगे ही. लेकिन सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद बहुत कुछ बदल गया. लोगों का बॉलीवुड फिल्मों से मोहभंग तो हुआ ही उनके सिर से इन सुपर सितारों के स्टारडम का भूत भी उतर गया. आज एक के बाद एक हिंदी फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर हो रही दुर्गति इसी का नतीजा है. लेकिन जिसके पास संशाधन होता है, वो कोई न कोई रास्ता जरूर निकाल लेता है.

खान तिकड़ी यानी शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान ने भी यही किया है. लगभग बेरोजगार हो चुके 'किंग ऑफ रोमांस' कहे जाने वाले शाहरुख खान ने समझ लिया कि इस उम्र में रोमांटिक फिल्मों की बजाए एक्शन फिल्मों पर फोकस करना चाहिए. उन्होंने यही किया और वर्ल्डक्लास एक्शन सीक्वेंस से भरी फिल्म 'पठान' रिलीज की, जिसने बॉक्स ऑफिस पर कोहराम मचा दिया. इस फिल्म ने तमाम विरोध और बहिष्कार के बीच 1050 करोड़ रुपए का कारोबार कर लिया है. 

650x400_041023105959.jpgसलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है.

सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है. फिल्म को लव स्टोरी पर आधारित भले ही कहा जा रहा है, लेकिन आधा ट्रेलर एक्शन को समर्पित है. साउथ के सितारों के माफिक बॉलीवुड के भाईजान कुल्हाड़ी लेकर दुश्मनों से मुकाबला करते दिख रहे हैं. फिल्म उनका लुक भी अलग है.

पिछले साल रिलीज हुई फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित होने के बा आमिर खान भी इन दिनों किसी अच्छी स्क्रिप्ट की तलाश में हैं. कहा जा रहा है कि आमिर ने यशराज फिल्म्स से एक्शन फिल्म 'धूम' की सीरीज का सीक्वल बनाने और फिल्म के अहम किरदारों 'साहिर' और 'समर' को स्क्रीन पर वापस लाने का अनुरोध किया है. फिल्म 'पठान' की बंपर सफलता ने खान बंधुओं के साथ इसके प्रोड्यूसर आदित्य चोपड़ा को भी उत्साहित किया है. उन्होंने हाल ही में शाहरुख खान और सलमान खान को लेकर एक नई फिल्म 'पठान वर्सेस टाइगर' का ऐलान किया है. ये यश राज स्पाई यूनिवर्स के बैनर तले बनने वाली सातवीं फिल्म है. आमिर लगे हाथ चाहते हैं कि उन्हें शाहरुख की तरह कमबैक के लिए कोई टेस्टेड फॉर्मूला मिल जाए. 'धूम' फेंचाइजी की अब तक तीन फिल्में बन चुकी है, जिनमें ज्यादातर सफल रही हैं.

इन सबके बीच यहां सबसे बड़ा सवाल यही है कि शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान 'एक्शन' फिल्मों के भरोसे आखिर कब तक अपने करियर की नाव खेते रहेंगे. तीनों 60 के पड़ाव पर पहुंचने से कुछ ही साल दूर हैं. इस उम्र में तो सरकार भी अपने कर्मचारियों को रिटायर कर देती है. ऐसे में इस उम्र में रोमांस हो या एक्शन इन कलाकारों को करना कहां तक शोभा देगा. सही बात तो ये है कि इन्हें अब हीरो बनने का मोह छोड़ देना चाहिए. सैफ अली खान, जैकी श्रॉफ और अमिताभ बच्चन जैसे कलाकारों की तरह अब दूसरे तरह के किरदार करने की कोशिश करनी चाहिए. इसके अलावा डायरेक्टर और प्रोड्यूसर बनकर फिल्म के साथ जुड़े रहने का विकल्प भी अच्छा है. जैसे कि इनदिनों अजय देवगन एक्टिंग के साथ डायरेक्शन में भी खुद को तराश रहे हैं. उनके लिए वो एक नया करियर विकल्प भी बन रहा है. एक्टिंग में असफल होने के बाद वो डायरेक्टर बन सकते हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय