New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मार्च, 2023 09:25 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी फिल्म इंडस्ट्री से एक लंबा ब्रेक लेने के बाद फिल्मों में सफल वापसी की लगातार कोशिश कर रही हैं. उन्होंने अपनी कमबैक फिल्म 'हंगामा 2' और 'निकम्मा' के फ्लॉप होने के बाद अब साउथ सिनेमा की ओर रुख कर लिया है. उनको बहुत जल्द केवीएन प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही फिल्म 'केडी: द डेविल' में सत्यवती के किरदार में देखा जा सकता है. कन्नड़ सिनेमा के मशहूर डायरेक्टर प्रेम के निर्देशन में बन रही इस एक्शन थ्रिलर फिल्म में 'एक्शन प्रिंस' ध्रुव सरजा लीड रोल में हैं. फिल्म के मेकर्स ने शिल्पा शेट्टी का फर्स्ट लुक भी जारी किया है, जिसमें वो ब्लैक पोलका डॉट वाली सफेद साड़ी के साथ रेड कलर का ब्लाउज पहने हुए हैं. इतना ही नहीं एक्ट्रेस ब्लैक चश्मा, लंबी चोटी और माथे पर रेड बिंदी में रेट्रो लुक दे रही हैं.

'केडी: द डेविल' एक पैन इंडिया फिल्म है. इसे हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज किया जाएगा. इसे पैन इंडिया बनाने के लिए हर फिल्म इंडस्ट्री के बड़े कलाकारों को कास्ट किया गया है. इसमें मलयाली सुपरस्टार मोहनलाल, तमिल सुपरस्टार विजय सेतुपति के साथ बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त का नाम प्रमुख है. फिल्म की स्टारकास्ट में शिल्पा का नाम अब शामिल किया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि कर्नाटक में पैदा हुई शिल्पा शेट्टी ने फिल्मी करियर की शुरूआत बॉलीवुड से की है. उन्होंने शाहरुख खान के साथ फिल्म 'बाजीगर' (1993) से डेब्यू किया था. इस फिल्म में उनके अभिनय की बहुत तारीफ हुई थी. उन्हें फिल्म फेयर की दो कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था. उन्होंने 1996 में प्रभु देवा की फिल्म 'मिस्टर रोमियो' से साउथ सिनेमा में डेब्यू किया था.

650x400_032223084239.jpg

साल 1996 में तमिल सिनेमा में डेब्यू

फिल्म 'मिस्टर रोमियो' को मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर और सिंगर एआर रहमान ने प्रोड्यूस किया था. इसे इसी नाम से हिंदी में भी रिलीज किया गया था. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म का प्रदर्शन बहुत औसत रहा था. इसी साल शिल्पा ने तमिल के साथ तेलुगू सिनेमा में भी डेब्यू किया था. उन्होंने 1996 में रिलीज हुई तेलुगू फिल्म 'सहसा वीरुदु सागर कन्या' में वेंकटेश दग्गुबत्ती के अपोजिट लीड एक्ट्रेस का किरदार निभाया था. के राघवेंद्र रॉव के निर्देशन में बनी इस फिल्म का संगीत एमएम कीरवाणी ने दिया था, जिनके गाने 'नाटू-नाटू' (आरआरआर) को ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. ये फिल्म हिट हुई थी, जिसे बाद में तमिल में डब करके रिलीज किया गया था. इस फिल्म की सफलता की वजह से उसी साल शिल्पा को एक दूसरी फिल्म 'वीदेवदंडी बाबू' ऑफर कर दी गई, जो 1997 में रिलीज हुई थी.

साल 1998 में कन्नड़ सिनेमा में डेब्यू

ईवीवी सत्यनाराण के निर्देशन में बनी तेलुगू कॉमेडी फिल्म 'वीदेवदंडी बाबू' में शिल्पा शेट्टी के साथ महेश बाबू लीड रोल में थे. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी. साल 1998 में शिल्पा ने कन्नड़ सिनेमा में फिल्म 'प्रीथसोद थप्पा' के जरिए डेब्यू किया था. इस फिल्म में उनके साथ रवि चंद्रन और प्रकाश राज अहम भूमिका में थे. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इसे कन्नड़ सुपरस्टार रवि चंद्रन के करियर की टॉप फिल्मों में से एक माना जाता है. इसके गाने बहुत मशहूर हुए थे. इसके बाद साल 2000 में तिरुपतिसामी की सुपरहीरो तेलुगू फिल्म 'आजाद' में शिल्पा ने अहम किरदार किया था. बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने शानदार प्रदर्शन किया था. यही वजह है कि बाद में इसे तमिल में 'वेलायुधम' (2011) और कन्नड़ में 'भगथ' के नाम से रीमेक किया गया था.

साल 2000 में ब्लॉकबस्टर तमिल फिल्म

फिल्म 'आजाद' के तमिल रीमेक से पहले 'कुरुक्षेत्रम' के नाम से डब करके भी रिलीज किया गया था. साल 2000 में ही शिल्पा की तमिल फिल्म 'कुशी' रिलीज हुई थी. इसमें उनके अपोजिट तमिल सुपरस्टार थलपति विजय हैं. एसजे सूर्याह के निर्देशन में बनी इस फिल्म में ज्योतिका सरवनन भी अहम किरदार में हैं. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट रही थी. इसने 20 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इसे 101 सिनेमाघरों में 50 दिन और 79 सिनेमाघरों में 100 दिनों तक चलाया गया था. इसे बाद में हिंदी और कन्नड़ में डब करके रिलीज किया गया था. फिल्म के नाम कई अवॉर्ड भी हैं, जिसमें फिल्म फेयर अवॉर्ड्स साउथ, सिनेमा एक्सप्रेस अवॉर्ड्स, तमिलनाडू स्टेट फिल्म अवॉर्ड्स का नाम शामिल है. इसी साल शिल्पा की ब्लॉकबस्टर हिंदी फिल्म 'धड़कन' भी रिलीज हुई थी, जिसमें उनके अपोजिट सुनील शेट्टी थे.

artboard-1-copy-1_032223084303.jpg

साल 2005 में कन्नड़ फिल्म ने तोड़े रिकॉर्ड

इन दोनों फिल्मों की अपार सफलता ने शिल्पा शेट्टी को उस वक्त पैन इंडिया सुपरस्टार बना दिया था. साउथ सिनेमा से लेकर बॉलीवुड तक उनकी डिमांड बढ़ गई थी. इसके बाद उनको साल 2021 में तेलुगू फिल्म 'भालेवादिवि बसु' में देखा गया था. पीए अरुण प्रसाद के निर्देशन में बनी इस फिल्म में एक्ट्रेस साउथ सिनेमा के सुपरस्टार नंदमुरी बालकृष्ण के अपोजिट नजर आई थीं. लेकिन इस एक्शन कॉमेडी फिल्म का प्रदर्शन औसत रहा था. इसके बाद शिल्पा ने साल 2023 में रिलीज हुई कन्नड़ फिल्म 'ओंडागोना बा' में काम किया था. उदयशंकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में शिल्पा के साथ वी रवि चंद्रन अहम भूमिका थे. इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस परफॉर्मेंस भी औसत रहा था. लेकिन साल 2005 में रिलीजड हुई कन्नड़ फिल्म 'ऑटो शंकर' ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. ये उस साल की सबसे चर्चित कन्नड़ फिल्म थी.

18 साल बाद साउथ सिनेमा में वापसी की तैयारी

डी राजेंद्र बाबू के निर्देशन में बनी फिल्म 'ऑटो शंकर' में शिल्पा शेट्टी के साथ उपेंद्र और राधिका लीड रोल में हैं. फिल्म की सफलता इसी बात से समझी जा सकती है कि ये रिलीज के बाद 100 दिनों तक सिनेमाघरों में बनी रही थी. इस फिल्म को बाद में तमिल में 'अनावकारी', हिंदी में 'शिल्पा: द बिग डॉन' और मलयालम में 'सरप्पा सुंदरी' के नाम से डब करके रिलीज किया गया था. साल 2017 में 'ओहोंगकर' के नाम से इसे बांग्लादेश में भी बनाया गया था. इस फिल्म की रिलीज के 18 साल बाद एक बार फिर शिल्पा कन्नड़ सिनेमा में काम करने जा रही हैं. उनका अभी तक ट्रैक रिकॉर्ड देखकर निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि उनका साउथ सिनेमा में कमबैक सफल रहने वाला है. वैसे भी 'केडी: द डेविल' फिल्म को जिस भव्य अंदाज में बनाया जा रहा है, पैन इंडिया उसे ब्लॉकबस्टर बनने से कोई रोक नहीं सकता है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय