New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जुलाई, 2021 08:54 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan Conroversary) का नाम अक्सर विवादों में आ ही जाता है. कभी जानबूझकर तो कभी अनजाने में बेबो को इनका सामना भी करना पड़ता है. कभी एक्ट्रेस का जीरो साइज फिगर चर्चा में वाहवाही बटोरता है तो कभी नेपोटिज्म पर दिया गया उनका बयान ही गले की फांस बनता है. अब बेबाक करीना का इन कंट्रोवर्सी से क्या नाता है यह तो बेबो ही बता सकती हैं, लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि उनका नाम कई बार बहुत बुरी तरह उछाला गया है.

Kareena kapoor khan book pregnancy bible is in controversy, Christian group religious, Kareena Kapoor pregnancy, Kareena Kapoor marriageकरीना कपूर का विवादों से है पुराना नाता

कभी उनके ब्रेकअप को लेकर, कभी शादी को लेकर, कभी उनकी प्रेग्नेंसी (pregnancy bible) को लेकर, कभी उनके व्यवहार, कभी फिल्म के लिए मोटे पैसे लेने को लेकर, कभी बेटे तैमूर के नाम को लेकर, कभी तैमूर की नैनी की सैलरी को लेकर तो कभी किसी फिल्म में ऑफर किए गए रोल को लेकर. ऐसा लगता है ट्रोलर उन पर धाक जमाए रहते हैं जरा सी चूक हुई नहीं कि हर तरफ करीना-करीना होने लगता है. हालांकि इस बार इनके उपर जानबूझकर धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने का इल्जाम है.

दरअसल, करीना कपूर की किताब बाइबिल’ लॉन्च होने के 5 दिन के अंदर ही विवादों में आ गई है. महाराष्ट्र के बीड शहर में अल्फा ओमेगा क्रिश्चियन महासंघ के अध्यक्ष आशीष शिंदे ने करीना सहित दो लोगों पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगाया. इसके बाद शिंदे ने पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई. रिपोर्ट के अनुसार, किताब के शीर्षक में 'बाइबल' शब्द ने लोगों में असंतोष पैदा किया है.

इस रिपोर्ट में करीना के खिलाफ IPC की धारा 295-ए के तहत शिकायत दर्ज हुई है. करीना के साथ ही इस किताब की दूसरी लेखिका अदिति शाह भीमजानी और प्रकाशक जगरनॉट बुक्स की भी मुसीबतें बढ़ गई है. इतना ही नहीं 'बाइबल' शब्द को लेकर करीना के खिलाफ मुंबई में केस दर्ज हो सकता है.

करीना ने इस किताब के बारे में लिखा था कि "मेरी गर्भावस्था और मेरी प्रेग्नेंसी बाइबिल लिखना, यह एक यात्रा रही है. कुछ अच्छे दिन और कुछ बुरे दिन थे, कुछ दिनों में मैं काम पर जाने के लिए उतावली थी, लेकिन कुछ दिनों में मैं बिस्तर से उठने के लिए भी जूझ रही थी. यह किताब मेरी दोनों प्रेग्नेंसी के दौरान शारीरिक और भावनात्मक अनुभवों को बताती है. ये बहुत ही व्यक्तिगत विवरण है. कई मायनों में यह किताब मेरे तीसरे बच्चे की तरह है...गर्भाधान से लेकर आज इसके जन्म तक."

इन विवादों से भी रहा बेबो का नाता

करीना कपूर खान बॉलीवुड की एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिनका अंदाज वाकई में बिल्कुल निराला है. बेबो बॉलीवुड में अपने अभिनय के साथ-साथ अपने बेबाक अंदाज के लिए भी मशहूर हैं. वैसे ऐसी कई सारे विवाद हैं जिनसे करीना का पाला पड़ा है लेकिन कुछ विवाद ऐसे हैं जो काफी चर्चित हुए.

1- शाहिद-कपूर और करीना कपूर के ब्रेकअप ने सभी को चौंका दिया था, ये जोड़ी अलग भी हुई तो जब वी मेट जैसी हिट फिल्म देकर. लोगों ने इस रिश्ते के टूटने की सारी गलती करीना के उपर थोप दी. वहीं शाहिद और करीना के 20 सेकंड के एमएमएस ने सनसनी मचा दी थी, जिसमें ये एक-दूसरे को किस करते हुए दिख रहे थे.

2- जब करीना कपूर ने जब सैफ अली खान से शादी की थी तब भी सोशल मीडिया पर उनकी काफी आलोचना की गई थी. एक तो सैफ उम्र में करीना से 10 साल बड़ें उपर से अलग समुदाय से हैं. हालांकि करीना और सैफ अली खान के रिश्ते पर कोई असर नहीं पड़ा.

3- करीना कपूर ने अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान कई पुरानी दकियानूसी परंपराओं को तोड़ा है. हांलांकि अपने प्रेगनेंसी फोटोशूट और इस समय काम करने को लेकर भी लोगों ने इन्हें ट्रोल करना नहीं छोड़ा. चाहें गर्भवती होने के बावजूद काम करना हो या फिर डिलीवरी के महज 18 दिनों बाद ही काम पर लौटना.

4- अभिनेता सुंशात सिंह राजपूत सुसाइड के बाद करीना कपूर ने जब कहा था कि जनता ने ही नेपोटिज्म को बनाया है. आप स्टार किड्स की फिल्में देखने जा रहे हो इसलिए वे फेमस हो रहे हैं. मत जाओ. आपके ऊपर कोई इन फिल्मों को देखने का दवाब नहीं डाल रहा है. इस बयान के बाद करीना कपूर खान ट्विटर पर ट्रेंड कर रही थीं. लोग इनकी फिल्मों को बायकॉट करने की मांग कर रहे थे.

5- ऐसी उड़ी-उड़ी खबर आई थी कि डायरेक्टर अलौकिक देसाई ने अपनी फिल्म 'सीता' के लीड रोल के लिए करीना कपूर खान को चुना था. वहीं इस रोल के लिए करीना ने उनसे 12 करोड़ रुपए मांगे थे. इस खबर की अधिकारिक पुष्टि भी नहीं हुई थी कि लोगों ने बवाल मचाना शुरू कर दिया था. कई लोगों का मानना था कि फिल्म में अगर करीना सीता का रोल करती हैं तो यह हिंदू धर्म और मां सीता का अपमान होगा. कुछ दिनों तक #BoycottKareenaKhan ट्रेंड भी चला था.

सिर्फ इतना ही नहीं बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने करीना के खिलाफ जिला अधिकारी के समक्ष ज्ञापन भी सौंपा था. उनका कहना था कि अगर करीना ने मां सीता का किरदार निभाया तो इसका बड़ा विरोध किया जाएगा. उन्होंने करीना कपूर की बिकिनी वाली तस्वीरें और अजमेर दरगाह यात्रा की फोटो भी शामिल की थी.

करीना के इन विवादों के बारे में कई लोग मानते हैं कि वे ऐसा जानबूझ कर करती हैं ताकि वे चर्चा में बनी रहें और उनकी फिल्म का मुफ्त में प्रचार होता रहे. अब सच क्या है, यह तो बस करीना ही बता सकती हैं. कई लोगों को ऐसा भी लगता है कि सैफअली खान से शादी करने के बाद करीना हमेशा ट्रोलर के निशाने पर रहती हैं...

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@kareenakapoorkhan)

 

#करीना, #करीना कपूर, #करीना कपूर खान, Kareena Kapoor Khan, Pregnancy Bible, Bible Kareena Kapoor Is In Controversy

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय