New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 मई, 2023 11:05 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

निर्देशक सुदिप्तो सेन और विपुल अमृतलाल शाह की हालिया रिलीज फिल्म द केरला स्टोरी की सफलता ने तमाम रिकार्ड्स तोड़ दिए हैं. चूंकि फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है और साथ ही इसमें लव जिहाद का दंश , धर्मांतरण जैसे कई संवेदनशील टॉपिक्स को बहुत ही मजबूती के साथ दिखाया गया है फिल्म दर्शकों को पसंद आ रही है और इसके लगभग सभी शो हाउस फुल जा रहे हैं. फिल्म को लेकर लोगों का मत यही है कि, क्योंकि इस फिल्म में सच्चाई को दिखाया गया है इसलिए ऐसी फिल्मों को ज्यादा से ज्यादा बनना चाहिए. लोग अलग अलग माध्यमों से इसे प्रमोट कर रहे हैं. लेकिन ये प्रमोशन और ये फिल्म सभी को पसंद आए बिलकुल भी जरूरी नहीं. द केरला स्टोरी के विरोध में लोग कितना नीचे गिर रहे हैं उसे देखने के लिए कहीं दूर क्या जाना. राजस्थान का रुख कीजिये जहां हदें पार हुई हैं. राजस्थान के जोधपुर में द केरला स्टोरी को प्रमोट कर रहे एक व्यक्ति को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है और उसकी पिटाई हुई है.

The Kerala Story, Muslim, Hindu, Conversation, ISIS,, Girls, Oppose, Support, Kerala High Courtद केरला स्टोरी के विरोध में जो जोधपुर में हुआ है वो शर्मसार करने वाला है

दरअसल कुछ लोगों ने मिलकर एक ऐसे व्यक्ति की जमकर धुनाई की है जिसने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फिल्म की सकारात्मक समीक्षा की थी और अन्य लोगों से भी इसे देखने की अपील की थी. मामले के तहत जो जानकारी पुलिस से मिली है अगर उसपर यकीन किया जाए तो मार खाने वाला व्यक्ति विश्व हिंदू परिषद का सदस्य है. उसकी शिकायत के बाद तीन आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है और पुलिस द्वारा एक नाबालिग को हिरासत में लिया गया है.

मामले पर पुलिस का कहना है कि पीड़ित व्यक्ति ने अपनी व्हाट्सएप स्टोरी पर लड़कियों और महिलाओं से फिल्म देखने का अनुरोध किया था. पुलिस के मुताबिक, पीड़ित बीती रात अपने घर लौट रहा था, तभी उसे तीन लोगों ने रोक लिया और उसकी सिर्फ इस बात पर पिटाई कर दी कि उसने अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर फिल्म की प्रशंसा की थी. आरोपियों ने न केवल पीड़ित की बुरी तरह से पिटाई की बल्कि उसके समुदाय को भद्दी भद्दी गलियां भी दीं.

ध्यान रहे कांग्रेस समेत कुछ राजनीतिक दलों द्वारा जहां इस फिल्म को एक प्रोपोगेंडा बताया जा रहा है तो वहीं तमाम मौलवी मौलाना भी ऐसे हैं जिन्होंने एक सुर में इस फिल्म का विरोध किया है और कहा है कि इस फिल्म से न केवल सामाजिक ताने बाने को प्रभावित किया जा रहा है बल्कि मुसलमानों की जान को जोखिम में डाला जा रहा है.

जो इस फिल्म के समर्थक है वो विरोधियों को केरल हाईकोर्ट का हवाला देते हुए पाए जा रहे हैं.बताते चलें कि इस फिल्म के विरोध में कई याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में डाली गयीं थीं जहां से इन्हें केरल हाई कोर्ट में स्थानांतरित कर दिया गया था, केरल हाई कोर्ट ने फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने से इंकार करते हुए स्पष्ट किया था कि फिल्म के ट्रेलर को देखकर ऐसा नहीं लगता कि किसी विशेष समुदाय के खिलाफ इस फिल्म में कुछ भी आपत्तिजनक हो.

भले ही फिल्म का विरोध करने वाले लोगों ने विरोध के स्वर बुलंद किये हों लेकिन जैसी सफलता फिल्म को मिल रही है कि ये फिल्म कई नए रिकार्ड्स अपने नाम करेगी कई पुराने रिकार्ड्स ध्वस्त करेगी.

फिल्म का समर्थन अपनी जगह है. लेकिन वो तमाम लोग जो इस फिल्म का विरोध कर रहे हैं. उन्हें इस बात को समझना होगा कि, उनके विरोध करने, किसी को मार देने से सच बदल नहीं जाएगा। और सच यही है कि तमाम तरह के प्रलोभन देकर केरल में लड़कियों का धर्मांतरण कर उन्हें सीरिया इराक भेजा गया. जहां उनके साथ जो हुआ द केरल स्टोरी में बखूबी दर्शाया गया है.

ये भी पढ़ें -

The Kerala Story फिल्म की धमाकेदार शुरुआत लेकिन बहस का अंत नहीं!

'द कश्मीर फाइल्स' की राह चली 'द केरल स्टोरी', चार बातें ब्लॉकबस्टर होने की ओर इशारा कर रही हैं!

The Kerala Story से स्टार बनी अदा शर्मा ने इस सफलता के लिए 15 साल तपस्या की है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय