New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 अक्टूबर, 2021 04:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सस्ते अच्छे स्मार्टफोन और बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी ने मनोरंजन के मायने बदले हैं. अब तो टीवी भी एंड्राइड हो चुका है. चैनल्स देखने के लिए सैटेलाइट कनेक्शन की निर्भरता ख़त्म हो चुकी है. बहुत सारे लोग ओटीटी पर बेहतर एक्सपीरियंस की वजह से कंटेंट देखना पसंद कर रहे हैं. उनके पास सब्क्रिस्प्शन भी है. हालांकि जानकारी के अभाव में अब भी कई लोगों ऐसे मिल जाएंगे जो यह कहते नजर आते हैं कि ओटीटी सब्सक्रिप्शन बहुत महंगा है. यह भी कि वे आखिर एक साथ कितने ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के सब्सक्रिप्शन खरीदें?

यह सच है कि एक साथ कई सब्सक्रिप्शन खरीदना बहुत खर्चीला काम है. लेकिन अगर स्मार्ट तरीके से प्लानिंग की जाए तो कोई भी बेहद मामूली खर्च में एक साथ कई ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन उठा सकता है और ताजातरीन कंटेंट से मनोरंजन कर सकता है. मजेदार यह भी है कि सब्सक्रिप्शन के लिए उसे अलग से कुछ ज्यादा खर्च भी नहीं करना है. हैरान मत होइए.

दरअसल, जियो, एयरटेल, वीआई का कोई ना कोई सिम तो आपके और घरवालों के पास होंगे ही. कॉलिंग, मैसेजिंग और इंटरनेट आदि के लिए आप इन्हें समय समय पर रिचार्ज भी करते होंगे. आपको पता होना चाहिए कि इन्हीं रिचार्ज पर कोई भी कस्टमर महीने या सालभर के लिए ओटीटी सब्सक्रिप्शन का फायदा उठा सकता है. बहुत सारे लोग कुछ इसी तरीके से ओटीटी प्लेटफॉर्म का आनंद उठा रहे हैं. इसमें आपको नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिजनी प्लस हॉटस्टार और जी 5 जैसे प्लेटफॉर्म्स की मेंबरशिप मिल जाती है. सब्सक्रिप्शन के ये प्लान प्रीपेड के साथ पोस्ट पेड पर भी उपलब्ध हैं.

thumbnail_ott-netfli_102521080803.jpg

जियो पर क्या है

जियो के के लगभग किसी भी रिचार्ज में "जियो सिनेमा" एक्सेस फ्री है. जियो सिनेमा ऐसा ऐप है जहां आप दुनियाभर की फ़िल्में देख सकते हैं. यहां दूसरे प्लेटफॉर्म के कंटेंट भी देखने को ,मिलते हैं. 499 और उससे ऊपर के रिचार्ज पर डिजनी प्लस हॉटस्टार का एक साल का मोबाइल सब्सक्रिप्शन मिल रहा है. समय-समय पर दूसरे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के ऐसे ही ऑफर मिलते रहते हैं. जाइए और अपनी पसंद का कोई प्लान चेक करिए.

जियो पोस्टपेड की 399 रुपये बिल साइकिल से ही कई ओटीटी प्लेटफॉर्म का फायदा उठाया जा सकता है. जैसे 399 रुपये की बिल साइकिल में एक साथ डिजनी प्लस हॉटस्टार, अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स का मजा लिया जा सकता है.

ओटीटी की सदस्यता एडिशनल है. बाकी चीजें प्लान में जैसे मिलती हैं वो मिलेंगी ही.

एयरटेल पर क्या है

एयरटेल पर 89  रुपये के रिचार्ज से ही ओटीटी सब्सक्रिस्प्शन उपलब्ध है. अमेजन प्राइम वीडियो और डिजनी प्लस हॉटस्टार की अलग-अलग मोबाइल एडिशन सब्सक्रिप्शन हासिल किया जा सकता है. 499 रुपये के प्लान में तो अमेजन और डिजनी दोनों की सदस्यता पाई जा सकती है. पोस्टपेड में तो 399 रुपये की मंथली प्लान में प्राइम की सालभर की मेंबरशिप उपलब्ध है.

वीआई पर भी ऐसे कम्बो प्लान की भरमार है जिसमें रिचार्ज के साथ ओटीटी मेंबरशिप दी जाती है. समय-समय पर एक्सक्लूसिव प्लान भी आते रहते हैं.

तो अब फोन रिचार्ज करने से पहले उसे चेक करिए. आम के आम और गुठलियों के दाम. घर में कई फोन होंगे उन्हें अलग-अलग ओटीटी मेंबरशिप पाने के लिए रिचार्ज कीजिए. आपके पास एक साथ इतने प्लेटफॉर्म होंगे कि मनोरंजन के लिए ना तो सिनेमाघर जाने की जरूरत पड़ेगी और ना ही डिश टीवी लगवाने की.

वोडाफोन पर क्‍या है

एयरटेल की तरह वोडाफोन भी अपने कस्‍टमर को कई OTT प्‍लेटफॉर्म की सदस्यता बिना किसी अतिरिक्‍त शुल्क के मुहैया कराता है. वोडाफोन का Vi movies एप पोस्‍टपेड यूजर्स को Voot select और Zee5 की सौगात देता है. इसके अलावा अमेजन प्राइम और हॉटस्‍टार जैसे प्‍लेटफॉर्म पर भी वोडाफोन कस्‍टमर अपने प्‍लान के हिसाब से वार्षिक सदस्यता फ्री पा सकते हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय