New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 नवम्बर, 2022 10:02 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

हॉलीवुड सिनेमा और विल स्मिथ के फैंस उत्साहित हैं. कारण? फिल्म इमेंसिपेशन (Emancipation) के जरिये विल की पर्दे पर धमाकेदार वापसी वो भी ऐसी जो न केवल आपको भावुक करेगी बल्कि कई मौके ऐसे भी आएंगे जहां आपकी आंखें नम हो जाएंगी. एप्पल ओरिजिनल फिल्म्स की मोस्ट अवेटेड फिल्म इमैन्सिपेशन का ट्रेलर लांच हुआ है. इमैन्सिपेशन का मतलब होता मुक्ति. फिल्‍म की कहानी गुलामी की जंजीरों में जकड़े एक गुलाम की है जिसे बेड़ियों से बचते हुए अपने परिवार के साथ फिर से जुड़ने की कोशिश करते हुए दिखाता है. फिल्म का बैकड्रॉप उस दौर में ले जाता है जब विदेशों में गुलामों की प्रथा थी साथ ही फिल्म में उन यातनाओं को भी पर्दे के कैनवास में उतारा गया है जिनका सामना तब उस दौर में गुलामों को करना पड़ता था. जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं इमैन्सिपेशन गुलामी को दर्शाती फिल्म है इसलिए जो किरदार विल ने निभाया है वो अपने परिवार को वापस हासिल करने के लिए उस देश के लिए एक सैनिक भी बन जाता है जिसने उसे ग़ुलाम बनाया था. फिल्म के विषय में जो जानकारी बाहर आई है उसके अनुसार इमैन्सिपेशन सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है जो एक भागते हुए गुलाम की कहानी है जिसे व्हीप्ड पीटर के नाम से जाना जाता है.

Hollywood Film, Hollywood, Emancipation, Trailer, Slave, Cinema, Entertainment, Oscarअपनी फिल्म इमैन्सिपेशन में एक गुलाम का रोल करने वाले हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ

फिल्म 2दिसंबर को रिलीज होगी जिसे 9 दिसंबर को ओटीटी पर रिलीज किया जाएगा. जिक्र अगर इस फिल्म का हो तो फिल्म में विल स्मिथ लीड रोल में और एक ऐसे गुलाम की भूमिका में हैं जो सिर्फ अपने परिवार के पास वापस जाने के लिए वो कर देता है जो आम इंसान की सोच और कल्पना दोनों से परे है.

अगर हम ट्रेकर को देखें और उसपर गौर करें तो उसमें विल का एक डायलॉग है जिसमें विल स्मिथ कहते हैं कि मैं उनसे लड़ा. उन्होंने मुझे मारा. वो मुझे कोड़ों से मार रहे हैं. उन्होंने मेरे शरीर की इतनी हड्डियां तोड़ीं की मैं उन्हें गईं तक नहीं सकता. वहीं ट्रेलर में विल ये भी कहते पाए जा रहे हैं कि उन्होंने बहुत यातनाएं दीं. तरह तरह के प्रयोजन किये लेकिन वो मुझे कभी भी- कभी भी अपने आगे झुका नहीं पाए.

ट्रेलर हमें उन भयानक परिस्थितियों की झलक भी देता है, जिन्हें पीटर को अपनी यात्रा के दौरान सहना पड़ता है. ट्रेलर एक ऐसे सीन के साथ ख़त्म होता है, जहां पीटर अपनी पीठ पर पड़े कोड़ों के निशान दिखाता है और ये बताने का प्रयास करता है कि वो जहां पर है वहां तक आने के लिए उसने ऐसा बहुत कुछ भोगा है जो रूह तक में सिरहन पैदा करता है. पीटर की शारीरिक यातनाएं स्वतः इस बात की पुष्टि कर देती है कि जिस दौर की ये फिल्म है उस दौर में गुलाम बहुत ही दयनीय स्थिति में रह रहे थे.

वैसे तो इमैन्सिपेशन और विल स्मिथ के किरदार पर बात करने के लिए तमाम चीजें हैं लेकिन विलियम एन कोलाज द्वारा लिखित और एंटोनी फुक्वा निर्देशित इस फिल्म के ट्रेलर को देखते हैं तो चाहे वो फिल्म का कैमरा वर्क और एडिटिंग हो या फिर म्यूजिक और आफ्टर इफेक्ट्स इस फिल्म को बनाते वक़्त निर्माता निर्देशकों का प्रयास यही है कि इसे ऑस्कर लायक बनाया जाए. बाकी जैसी एक्टिंग इस फिल्म के ट्रेलर में विल स्मिथ की तरफ से देखने को मिली है, अगर ये फिल्म कल की तारिख में ऑस्कर जीत जाए तो हमें बिलकुल भी हैरत में नहीं पड़ना चाहिए.

बात गुलामों और ऑस्कर की हुई है तो हमें 2013 में आई फिल्म 12 Years a Slave को किसी भी सूरत में ख़ारिज नहीं करना चाहिए. चुईटेल एजीफॉर स्टारर 12 Years a Slave भी एक ऐसे गुलाम की कहानी है जो फ्री मैन था और वायलिन बजाता था. फिर एक दिन उसे कुछ लोग बंदी बना लेते हैं और एक ऐसे व्यक्ति को बेच देते हैं जो निर्मम है, निष्ठुर है और अपने गुलामों को रूह कंपाने वाली यातनाएं देता है.

इस फिल्म में भी एक्टर एजीफॉर को अपने परिवार से मिलने के लिए उनके साथ रहने के लिए संघर्ष करते दिखाया गया है. 12 Years a Slave में भी होने को तो यातनाएं हैं लेकिन जब हम विल की फिल्म Emancipation के ट्रेलर को देखते हैं तो लगता है कि Emancipation की कहानी 12 Years a Slave के आगे की कहानी है जिसमें उन सभी एलिमेंट्स को फिल्म में डाला गया है जो केवल एक फिल्म को एंटरटेनिंग बनाते हैं बल्कि उसे ऑस्कर जैसे बहुचर्चित अवार्ड्स भी दिलवाते हैं.

गुलामी के बैकड्रॉप में बानी चुईटेल एजीफॉर स्टारर 12 Years a Slave ऑस्कर ले चुकी है ऐसे में देखना दिलचस्प रहेगा कि Emancipation एक नेक्स्ट लेवल फिल्म होती है या फिर एक साधारण ही गुलामों की व्यथा और यातनाओं को दर्शाने वाली फिल्म बन कर रह जाती है? चूंकि अभी फिल्म आने में वक़्त है और सिर्फ ट्रेलर ही हमारे सामने है इतना तो है कि Emancipation सुपर डुपर हिट होगी.

ये भी पढ़ें -

रिलीज से पहले ही दृश्यम 2 की हाइप, टिकट खिड़की पर दिखने वाला है अजय-अक्षय का फेसऑफ़!

Sardar Jaswant Singh Gill: इस माइनिंग इंजीनियर की बायोपिक में नजर आने वाले हैं अक्षय कुमार

Love Jihad: बॉलीवुड की इन फिल्मों में लव जिहाद का दंश दिख चुका है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय